×

राखी स्पेशल: शास्त्रों में बताए ये उपाय, नहीं पड़ने देंगे ग्रहों का दुष्प्रभाव, जानें कैसे

 3 अगस्त को सावन की पूर्णिमा है इसी दिन को रक्षाबंधन त्यौहार के रूप में मनाया जाता हैं। रक्षाबंधन का यह त्यौंहार भाई-बहन के मजबूत रिश्ते को दर्शाता हैं। ज्योतिष में भी इस दिन का बड़ा महत्व हैं और इस दिन किए गए उपायों की मदद से ग्रह दोष निवारण किए जा सकते हैं।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 31 July 2020 1:48 AM GMT
राखी स्पेशल: शास्त्रों में बताए ये उपाय, नहीं पड़ने देंगे ग्रहों का दुष्प्रभाव, जानें कैसे
X
रक्षा बंधन उपाय

जयपुर: 3 अगस्त को सावन की पूर्णिमा है इसी दिन को रक्षाबंधन त्यौहार के रूप में मनाया जाता हैं। रक्षाबंधन का यह त्यौंहार भाई-बहन के मजबूत रिश्ते को दर्शाता हैं। ज्योतिष में भी इस दिन का बड़ा महत्व हैं और इस दिन किए गए उपायों की मदद से ग्रह दोष निवारण किए जा सकते हैं।

इस कड़ी में रक्षाबंधन पर आजमाए जाने वाले कुछ ज्योतिषीय उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जो ग्रहों के बुरे फल से बचाएंगे। तो जानते है इन उपायों के बारे में जिसे करनें से हर तरह का दुष्प्रभाव समाप्त हो जाता है।

यह पढ़ें...31 जुलाई राशिफल: इस माह का आखिरी दिन क्या देकर जाएगा, जानें राशियों का हाल

पूर्णिमा को करें ये उपाय....

*राहु खराब होने की स्थिति में 11 नारियल पानी वाले अपने पर से उतारकर बहते जल में डालें।

* चन्द्र खराब होने की स्थिति में दूध से चन्द्र को अर्घ्य देकर वहीं बैठकर 'ॐ सोमेश्वराय नम:' का यथाशक्ति जप करें। दूध का दान करें।

*कांच की एक बोतल में सरसों का तेल भरकर उसे कांच के कंचे से ही बंद कर अपने पर से उतारकर बहते जल के नीचे बहाएं।

rakhi sawan purnima

*किसी व्यक्ति ने पैसा लिया तो है, लेकिन दे नहीं रहा। सूखे कपूर से काजल बनाएं, एक कागज पर उसका नाम काजल से लिखकर पत्‍थर के नीचे दबा दें, लाभ होगा।

*बीमारी ठीक न हो रही हो तो रात्रि में कुछ हलुवा पत्तल पर रखकर रोगी पर से 11 बार उतारकर चौराहे पर रख दें या रात्रि में एक दिन पहले कोई सिक्का रोगी के सिरहाने रख दें। सुबह श्मशान में फेंक दें।

* विवाह न हो रहा हो तो पुराना ताला जो खुला हो तथा खराब भी न हो, चाबी अपने पास रख लें तथा अपने से पर से उतारकर रात्रि में चौराहे पर फेंक दें, पलटकर न देखें।

* सावन पूर्णिमा को जिसे कालसर्प दोष हो, वे सर्प पूजन करें और चांदी की डिब्बी में शहद भरकर जमीन में गाड़ दे तो दोष दूर होता है।

* मां सरस्वती का मंत्र 'ॐ ऐं सरस्वत्यै नम:' स्फटिक की माला पर यथाशक्ति जपें, लाभ होगा। चंद्र एवं राहु की शांति होगी।

यह पढ़ें...राखीः अद्भुत हैं ये कहानियां, पढ़ेंगे तो धागे की ताकत का मान लेंगे लोहा

*शत्रु शांति के लिए हनुमानजी को चोला चढ़ाएं तथा गुड़ का नेवैद्य, गुलाब के पुष्प चढ़ाएं।

* ऐसा कोई पौधा, जो किसी वटवृक्ष के नीचे लगा हो, घर में लाकर गमले में लगाएं, समृद्धि बढ़ेगी।

*नजर दोष हो तो फिटकरी का टुकड़ा नजर लगे व्यक्ति पर से उतारकर चूल्हे में जला दें, दोष दूर होगा।

*यदि घर में आए दिन दुर्घटना होती हों तो काली या महाकाली यंत्र को घर में छुपाकर स्थापित कर दें।

*जिन व्यक्तियों की कुंडली में शनि नीच या शत्रु राशि में या खराब स्थान पर बैठा हो, वे काले पत्थर के चौकोर टुकड़े पर शनि यंत्र खड़िया से बनाकर अपने ऊपर से 8 बार उतारकर कुएं में फेंक दें। फिर कभी उस कुएं का जल नहीं पीएं।

दोस्तों देश-दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story