×

अगर सावन में वर्जित इन कामों को करेंगे, तो रूठ जाएंगे शिव भगवान

सावन का महीना हरियाली और उत्साह और भक्ति का महीना होता हैं जब शिव की भक्ति करने का मौका मिलता हैं और उनके और करीब जाने का अहसास होता हैं। सावन के इस महीने में भगवान शिव को प्रसन्न कर उनका आशीर्वाद प्राप्त किया जाता हैं।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 10 July 2020 2:53 AM GMT
अगर सावन में वर्जित इन कामों को करेंगे, तो रूठ जाएंगे शिव भगवान
X

लखनऊ: सावन का महीना हरियाली और उत्साह और भक्ति का महीना होता हैं जब शिव की भक्ति करने का मौका मिलता हैं और उनके और करीब जाने का अहसास होता हैं। सावन के इस महीने में भगवान शिव को प्रसन्न कर उनका आशीर्वाद प्राप्त किया जाता हैं। लेकिन इसी के साथ ही सावन के महीने में शिव का प्रकोप भी झेलना पड़ता हैं। इस महीने कुछ काम को नहीं किया जाता है। जानते हैं इसके बारे में...

यह पढ़ें...नौकरी-प्रमोशन या चाहिए मनचाहा साथी, सावन में करें शिव के इन मंत्रों का जाप

*शास्त्रों में बताया गया है कि सावन में भक्त और ईश्वर के बीच की दूरी कम हो जाती है। इसलिए सुबह देर तक सो कर इसे व्यर्थ नहीं करना चाहिए। सुबह जल्दी उठकर शिवजी की पूजा करनी चाहिए।

* सावन के इस महीने में ही नहीं कभी भी मांस-मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे आपका मन अशुद्ध होता है और अशुद्ध मन से भगवान की पूजा नहीं की जाती।

* सावन में शिवजी का अभिषेक करते समय कभी भी हल्दी का प्रयोग ना करें।

*इस महीने में बैंगन खाना वर्जित है। उसे अशुद्ध बताया गया है। इसलिए बैंगन को द्वादशी, चतुर्दशी और कार्तिक मास में भी खाने की मनाही है।

यह पढ़ें...आपकी कुंडली का ये योग बनाएगा आपको सफल राजनेता, जानें कैसे..

*जो लोग शिव के भक्त है उनको मन में कभी भी सावन में बुरे विचार नहीं लाने चाहिए। इस समय धर्म संबंधी किताबों को पढ़ना चाहिए।

*सावन में ही नहीं कभी भी माता-पिता, बुजुर्ग व्यक्ति, भाई-बहन, स्त्री, गरीबों और ज्ञानी लोगों का अपमान नहीं करना चाहिए।

* सावन में व्रतधारी को दूध का सेवन भी नहीं करना चाहिए। इस मौसम में परिवर्तन होता है, जिससे कई छोटे-छोटे कीड़े-मोकड़े भी होते हैं। कभी-कभी गाय-भैंस उनको खा जाती हैं, इसलिए उनका दूध हानिकारक हो जाता है।

*सावन में शिव के लिए आपके आसपास सकारात्मक माहौल बहुत जरूरी है। उसके लिए आप हमेशा अपने घर में साफ-सफाई रखें।

*पुराणों के अनुसार सावन महीने में संभोग से बचना चाहिए। ब्रह्मचर्य व्रत के नियमों का पालन करना चाहिए। इससे नरक की यातना भुगतनी पड़ती है और अगले जन्म में पशु योनी में जन्म लेना पड़ता है।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story