Shukravar Ke Upay: नहीं बन रही बात है हताश तो इन उपायों से शुक्रवार को खोले तरक्की रास्ते

Shukravar Ke Upay: शुक्रवार को मां लक्ष्मी का दिन है। मां लक्ष्मी की कृपा जिस पर बरसती है, उसके जीवन की नैया आसानी से पार लगती है। जानते हैं शुक्रवार को धन और तरक्की के लिए क्या करें...

Suman Mishra। Astrologer
Published on: 26 May 2023 7:19 AM GMT
Shukravar Ke Upay: नहीं बन रही बात है हताश तो इन उपायों से शुक्रवार को खोले तरक्की रास्ते
X
Shukravar Ke Upay (सांकेतिक तस्वीर,सौ. से सोशल मीडिया)

Shukravar Ke Upay: शुक्रवार के दिन अगर विधि-विधान से मां लक्ष्मी की आराधना की जाए तो जीवन के सारे कष्ट दूर हो जाते हैं।शुक्रवार के दिन कुछ सरल उपाय करने से शुक्र की स्थिति अच्छी हो जाती है और मां लक्ष्मी की कृपा बरसती है।

जानते हैं इस दिन मां लक्ष्मी के लिए कौन मंत्र पढ़ें और उपाय करें कि मां लक्ष्मी की कृपा बरसेगी

'ॐ ऐं ह्रीं श्रीं महालक्ष्म्यै नम:।'

एकाक्षरी मंत्र 'श्रीं', इसका जप कर 1008 माला घी से हवन करें अथवा 51 माला रात्रि में जप कर हवन करें।

'ॐ ऐं क्लीं महालक्ष्म्यै नम:।'

'ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद श्रीं ह्रीं श्री महालक्ष्म्यै नम:'।

ॐ श्रीं च विद्महे अष्ट ह्रीं च धीमहि तन्नो लक्ष्मी-विष्णु प्रचोद्यात।'

ॐ ऐं क्लीं सौ:।'

'ॐ ह्रीं श्रीं क्रीं क्लीं लक्ष्मी ममगृहे धनं पूरय चिन्ताम् दूरय स्वाहा।'

ॐ ऐं ह्रीं श्रीं क्लीं सौं जगत्प्रसूत्यै नम:।'

'ॐ ह्रीं श्रीं क्रीं क्लीं लक्ष्मी ममगृहे धनं पूरय चिन्ताम् दूरय स्वाहा।'

ॐ ऐं श्रीं महालक्ष्म्यै कमल धारिण्यै गरूड़ वाहिन्यै श्रीं ऐं नम:।'

शुक्रवार के उपाय

  • शु्क्रवार के दिन सबसे पहले सुबह उठकर स्नान करें और मां लक्ष्मी को नमन कर श्वेत वस्त्रों को धारण करें।इसके बाद मां लक्ष्मी की तस्वीर के सामने खड़े होकर श्री सूक्त का पाठ करें। मां लक्ष्मी के पूजन के दौरान उन्हें कमल का फूल चढ़ाएं।

    3 कुंवारी कन्याओं को शुक्रवार के दिन घर पर आमंत्रित करें और उन्हें खीर खिलाएं। उन्हें दक्षिणा देने के साथ ही पीला वस्त्र देकर विदा करें। धार्मिक मान्यता के अनुसार इससे मां लक्ष्मी जल्दी प्रसन्न हो जाती हैं

  • शुक्रवार के दिन काली चीटिंयों को शक्कर डालने से रुक रहे काम बन जाते हैं। अगर आपका कोई काम लंबे समय से अटका हुआ है तो 11 शुक्रवार तक काली चीटियों को शकर के दानें डालें।

    अगर पति और पत्नी के बीच लंबे वक्त से नहीं बन रही है और दोनों के बीच काफी तनाव रहता है तो ऐसी स्थिति में बेडरुम में प्रेमी पक्षी के जोड़े की तस्वीर लगाना चाहिए। इससे लाभ होता है।
  • घर से धन संबंधी कोई भी कार्य करने अगर निकल रहे हैं तो मीठा दही खाकर निकलें। इससे काम में किसी तरह की बाधा नहीं आती है।

    शुक्रवार के दिन सुबह के समय गो-माता को ताजा खाना दें तो माता लक्ष्मी प्रसन्न होंगी और धन की तंगी को खत्म करने के लिए महालक्ष्मी का ध्यान करके इच्छानुसार देसी खंड और श्रीसूक्त का पाठ करें। इसके बाद चढ़ी हुई देसी खंड किसी सुहागन ब्राह्मणी को दान दें।
  • अगर आपको आर्थिक मंदी का सामना करना पड़ रहा है तो 12 कौड़ी जलाकर उसकी राख बना लें और उस राख को हरे कपड़े में बांधकर जल प्रवाह करें। हर शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की प्रतिमा के सामने 11 दिनों तक अखंड ज्योति प्रज्वलित करें। 11वें दिन माता के नाम पर 11 कन्याओं को भोजन कराना चाहिए। इससे धन की कमी नहीं होगी।
  • हर शुक्रवार को दक्षिणावर्ती शंख में जल भरकर भगवान विष्णु का अभिषेक करने से मां लक्ष्मी जल्दी प्रसन्न हो जाती हैं। और धन संबंधी समस्या भी दूर हो जाती है। शुक्रवार को मां लक्ष्मी को लाल बिंदी, सिंदूर, लाल चुनरी और लाल चूड़ियां अर्पित करने से धन संबंधित सभी परेशानियों से छुटकारा मिलता है।
  • हर शुक्रवार को कमल गट्टे की माला से मां लक्ष्मी जी का जाप करें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा बरसेगी और धन की प्राप्ति होगी।

Suman Mishra। Astrologer

Suman Mishra। Astrologer

Next Story