×

Yadast Badhane Ke Upay: ये उपाय करेंगे आपकी याददाश्त बढ़ने में मदद, फॉलो करीये इन आसान सी टिप्स को

Yadast Badhane Ke Upay in Hindi:अगर आप भी कुछ चीज़ें रखकर भूल जाते हैं और दिमाग पर बहुत ज़ोर डालने पर भी आपको कोई बात याद नहीं आती तो आपको अपनी याददाश्त को बूस्ट करने की ज़रूरत है। आइये जानते हैं ऐसे में आप क्या कर सकते हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 24 May 2023 3:59 PM GMT
Yadast Badhane Ke Upay: ये उपाय करेंगे आपकी याददाश्त बढ़ने में मदद, फॉलो करीये इन आसान सी टिप्स को
X
Yadast Badhane Ke Upay in Hindi (Image Credit-Social Media)

Yadast Badhane Ke Upay in Hindi: हमारा व्यस्त जीवन और एडवांस टेक्नोलॉजी अक्सर हमारे याद रखने की क्षमता में बाधा डालता है। जबकि पहले के समय में हमारे कई करीबी रिश्तेदारों और दोस्तों के फोन नंबर हमारी जुबां पर रटे हुए थे, लेकिन आज के समय में हम अपने फोन पर बहुत अधिक निर्भर हैं। उसमें हमारी व्यस्त जीवन शैली भी जुड़ गयी है जो रचनात्मकता, या अन्य गतिविधियों के लिए ज्यादा जगह नहीं छोड़ती है और इसके बजाय अधिक तनाव और दबाव लाती है। इसी को ध्यान में रखते हुए हम आपके लिए याददाश्त को बढ़ाने में मदद करने के लिए कुछ तरीके लेकर आये हैं।

याददाश्त को बढ़ाने के तरीके

एक नई भाषा सीखें

अपनी मातृभाषा के अलावा कोई नई भाषा सीखने की कोशिश करके अपने दिमाग को व्यस्त रखें। ये आपके दिमाग को तेज कर देगा। जैसे-जैसे दूसरी भाषा के लिए आपकी शब्दावली बढ़ेगी, जरूरत पड़ने पर आप इसे धाराप्रवाह बोलने में भी सक्षम होंगे। साथ ही, दूसरी भाषा जानने से हमेशा लाभ ही होता है।

नई गतिविधियों में शामिल हों

आप सुडोकू या स्क्वायर पजल को सुलझाने जैसी विभिन्न गतिविधियों में शामिल होकर अपने दिमाग को तेज कर सकते हैं। आप गणित की समस्याओं को हल करने या शतरंज या स्क्रैबल खेलने का प्रयास कर सकते हैं। खुद को लिखने या पढ़ने के अभ्यास में व्यस्त रखें।

ऐसे खाद्य पदार्थ खाएं जो आपके दिमाग के लिए अच्छे हों

स्वस्थ रहने के लिए उचित आहार जरूरी है। ये आपके मस्तिष्क को बढ़ावा देने और याददाश्त तेज करने के कौशल को बढ़ावा देने के लिए भी ज़रूरी है। अपने आहार में हरी सब्जियां, दालें, स्थानीय फल, बादाम, अखरोट, मछली, अंडे और जामुन शामिल करने का प्रयास करें। साथ ही खूब पानी भी पिएं।

डी-स्ट्रेस

आपको तनाव को दूर करने के लिए हर दिन एक पीरियड को ब्लॉक करने की जरूरत है। चाहे फिर वो स्केचिंग हो, लंबा स्नान करना हो, खुद को पम्पेर करना हो, कुकिंग करना हो, गार्डनिंग करना हो, डांस करना हो, व्यायाम करना हो या किताब पढ़ना हो, सुनिश्चित करें कि आप अपने दिमाग और शरीर को तनाव से दूर करने के लिए समय दें।

योग और ध्यान

हम सभी अपने मन और शरीर पर योग और ध्यान के लाभों को जानते हैं। योग ऊर्जा को बढ़ाता है, हमें संतुलन खोजने में मदद करता है, लचीलापन और सहनशक्ति को पुनर्स्थापित करता है और हमारे दिमाग और शरीर को भी स्वस्थ रखता है। जहां तक ​​ध्यान की बात है, तो अपने दिमाग को आराम दें और पढ़ाई या काम से जुड़े सभी मुद्दों को रोक दें। अपनी श्वास पर ध्यान दें और अपने शरीर को शांत होने दें। इससे आप बेहतर ध्यान केंद्रित कर पाएंगे।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story