जिन लड़कियों का ये हिस्सा होता हैं बड़ा, उनके पति के जीवन में कभी नहीं आता दुर्भाग्य

हिंदू धर्म में महिलाओं को लक्ष्मी माना जाता है।  कहा गया है कि जिस घर में औरतों की इज्जत होती है वहां देवताओं का वास होता है। इसी तरह महिलाओं के शरीर के कई निशान भी उन्हें भाग्यशाली बनाते हैं। समुद्रशास्त्र की मानें तो ये निशान उन्हें भाग्यशाली बनाते हैं।

जयपुर: हिंदू धर्म में महिलाओं को लक्ष्मी माना जाता है।  कहा गया है कि जिस घर में औरतों की इज्जत होती है वहां देवताओं का वास होता है। इसी तरह महिलाओं के शरीर के कई निशान भी उन्हें भाग्यशाली बनाते हैं। समुद्रशास्त्र की मानें तो ये निशान उन्हें भाग्यशाली बनाते हैं। कहा जाता है कि जिस भी महिला में ये निशान होते हैं  जिनके शरीर में ये अंग बड़े होते वो बहुत भाग्यशाली होती है और जहां वह रहती है उसके घर में खुशहाली आती है। आपको बता रहे हैं सौभाग्यशाली महिलाओं के ऐसे ही निशान और अंगों के बारे में।

 

खूबसूरती के लिए शरीर का ये अंग है अहम, इसमें तेल लगाकर ब्यूटी में पाएं दोगुना फायदा
लंबी पुष्ट जंघा: वहीं जिन महिलाओं की जंघा पुष्ट और मांसलयुक्त होती है वो भी सौभाग्यशाली होती है।
लंबे हाथ: जिन स्त्रियों के हाथ लंबे होते है वे सौभाग्य और समृद्धि प्राप्त करती है।
लंबे पैर:महिलाओं में लंबे और मुलायम पैर माता लक्ष्मी के समान शुभ माने गये हैं।
बड़ा सिर: बड़ा सिर भी महिलाओं को भाग्यशाली बनाता है।


बड़े वक्ष:महिलाओं में बड़े वक्षों का होना सुख, सौभाग्य और धन संपदा की प्राप्ति का सूचक माना गया है।
लंबी गर्दन:महिलाओं की गर्दन लंबी होना शुभ लक्षण माना गया है। लंबी गर्दन वाली महिलाएं ऐश्वर्य को भोगने वाली होती है।
लंबे कान: महिलाओं के लंबे कान भी उन्हें भाग्यशाली और सौभाग्यशाली बनाते हैं। महिलाओं के लंबे कान उनकी लंबी उम्र को दर्शाने के साथ ही उन्हें सुख और ऐश्वर्य भी दिलाते हैं।
लंबे बाल: महिलाओं के लंबे बाल उनके सौंदर्य के साथ ही भाग्यशाली होने की निशानी है। यही कारण है कि देवी की प्रतिमाओं में उनके लंबे बाल दिखाए जाते हैं। लंबे बाल शुभता और भाग्यशाली होने के प्रतीक माने गए हैं।

 

24सितंबर : इन राशियों को मिलेगा नौकरी में अच्छा पैकेज, जानिए पंचांग व राशिफल

बड़ी नाभि: महिलाओं को भाग्यशाली और धनवान बनाने में उनकी नाभि का बड़ा होना काफी मायने रखता है। महिलाओं में नाभि बड़ी, गहरी हो और दाएं ओर मुड़ी हो तो यह उनके लिए शुभ लक्षण माना गया है।सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार कहा जाता है जिस महिला की नाभि बहुत गहरी होती है वो महिला अपने परिवार के लिए बहुत लकी होती है।
तिल या मस्सा: सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार कहा जाता है कि अगर किसी महिला की नाभि के नीचे मस्सा हो तो वह बहुत भाग्यशाली होती है। नाभि के नीचे तिल या मस्सा होना सुख, संपन्नता का प्रतीक है।


नाक के नीचे मस्सा:
सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार कहा जाता है कि किसी महिला के नाक के नीचे मस्सा होना माना जाता है कि वह भविष्य में अपने परिवार के लिए बहुत खुशहाली लाएगी।
पैरों की उंगलियां: जिन महिलाओं की पैरों की उंगलियां एक बराबर लंबाई की होती हैं और अंगूठा, चौड़ा और गोल होता है वो बहुत ही किस्मत की धनी होती है।
माथे पर तिल: सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार कहा जाता है कि जिस महिला के माथे के बीचो-बीच तिल होता है वह बहुत ही सौभाग्यशाली होती है।

लखनऊ: मंगलवार 11 बजे लोकभवन में होगी कैबिनेट की बैठक