×

खूबसूरती के लिए शरीर का ये अंग है अहम, इसमें तेल लगाकर ब्यूटी में पाएं दोगुना फायदा

बारिश के मौसम में ड्राईनेस या तैलीय होने की वजह से त्‍वचा में कई तरह की समस्‍या होने लगती है और इन समस्‍याओं से बचने के लिए हम तरह-तरह की क्रीम का इस्‍तेमाल भी करते हैं। लेकिन क्‍या जानते हैं कि इन समस्‍याओं से बचने का सबसे अच्‍छा तरीका किचन में ही मौजूद हैं।

suman
Published on: 1 Jun 2023 10:59 AM GMT (Updated on: 1 Jun 2023 11:13 AM GMT)
खूबसूरती के लिए शरीर का ये अंग है अहम, इसमें तेल लगाकर ब्यूटी में पाएं दोगुना फायदा
X

जयपुर: बारिश के मौसम में ड्राईनेस या तैलीय होने की वजह से त्‍वचा में कई तरह की समस्‍या होने लगती है और इन समस्‍याओं से बचने के लिए हम तरह-तरह की क्रीम का इस्‍तेमाल भी करते हैं। लेकिन क्‍या जानते हैं कि इन समस्‍याओं से बचने का सबसे अच्‍छा तरीका किचन में ही मौजूद हैं। जिसका सीधा संबंध हमारी नाभि से है। किचन में मौजूद तेल को नाभि पर लगाकर त्‍वचा से जुड़ी समस्‍याओं से राहत पा सकते हैं। नाभि पर कौन से तेल लगाने से हमारी त्‍वचा को फायदा होता है।

थॉमस कुक! दिवालिया हुआ 178 वर्षीय पुराना ट्रैवल ग्रुप

तेल रगड़ने से जोड़ों के दर्द, घुटने का दर्द, सर्दी, जुकाम, नाक बहने और त्वचा संबंधी परेशानियों से निजात मिल सकती है। इस चमत्कारी लाभ का फायदा उठाना चाहते हैं तो नाभि पर तेल डालें। सरसों तेल इसलिए इसे सबसे ज्यादा हेल्दी तेलों में से एक माना जाता है। सरसों का तेल रूखे होंठों से भी निजात दिलाने में मददगार है। अगर होठों की समस्‍या से परेशान है तो रात में सोने से पहले अपनी नाभि में सरसों के तेल की कुछ बूंद नियमित रूप से डालें या रोजाना नहाने के बाद नाभि पर सरसों का तेल लगाने से होंठ ठंड के मौसम में भी नर्म और मुलायम रहेंगे।

पोषक तत्वों से भरपूर बादाम सेहत के लिए और इसका तेल त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। पोषक तत्वों से भरपूर यह तेल न सिर्फ त्वचा में एक नई जान डाल देता है, बल्कि त्वचा की खोई चमक को भी तुरंत वापस ले आता है। हर दिन नाभि पर बादाम का तेल लगाने से ही त्वचा पर चमक आती है।

नीम त्‍वचा के लिए कितनी फायदेमंद होती है यह बात सभी जानते हैं लेकिन नाभि पर रोजाना नीम का तेल लगाएं। रोजाना इस तेल के इस्तेमाल से चेहरे के मुंहासे साफ हो जाएंगे और आपकी चेहरे पर एक नई चमक देखने को मिलेगी। इसके अलावा अगर आपको खुजली हो रही है और शरीर में चकत्ते पड़ रहे हैं तो नीम का तेल नाभि में लगाएं। खुजली तुरंत दूर हो जाएगी।

मिर्जापुर: हलिया थाना क्षेत्र में बच्चा चोर के शक में ग्रामीणों ने पेड़ से बांधकर पीटा, पुलिस ने वाहन में बैठाकर छोड़ दिया

नींबू का तेल स्वाद को बेहतर बनाने के अलावा, यह उन विटामिन और खनिजों से युक्त है, जो शरीर के विकारों को दूर करते हैं। लेकिन नींबू का तेल नाभि में लगाने से चेहरे के दाग-धब्‍बे भी दूर हो जाते हैं। अगर आपके चेहरे पर ढेर सारे दाग धब्बे हैं और आप उससे निजात पाना चाहते हैं तो नींबू का तेल अपनी नाभि में लगाइए।

फटे होंठ या जोड़ों का दर्द है? अपने पेट की नाभि पर सरसों के तेल की कुछ बूंदें लगाएं। अजीब लग रहा होगा लेकिन ये प्राचीन औषधि बहुत फायदेमंद है। सर्दी, जुकाम है? तो रुई के फ़ोहे को एल्कोहल में डुबोए और पेट की नाभि पर लगाएं। बस हो गया। ये सर्दी और जुकाम की अचूक दवा है। सर दर्द, जोड़ों के दर्द से है परेशान तो सरसों व लहसुन का तेल नाभि पर लगाएं तुरंत आराम मिलेगा।

हो जाइये सावधान! कहीं आपका आधार कार्ड फर्जी तो नहीं, हुई बड़ी गिरफ्तारी

suman

suman

Next Story