×

2023 Hyundai i20 Facelift Car: भारत में जल्दी ही लॉन्च हो सकती है हुंडई i20 फेसलिफ्ट कार , कंपनी कर रही अपनी इस वेरिएंट की टेस्टिंग, जानिए डिटेल...

2023 Hyundai i20 Facelift Car: ऑटोमोबाइल मार्केट में प्रदूषण नियंत्रण के लिए BS6 नॉर्म्स के लागू हो जाने के बाद कई लोकप्रिय वाहनों को बड़े बदलाव के साथ रिलॉन्च किया जा रहा है।

Jyotsna Singh
Published on: 9 Jun 2023 4:02 AM GMT
2023 Hyundai i20 Facelift Car: भारत में जल्दी ही लॉन्च हो सकती है हुंडई i20 फेसलिफ्ट कार , कंपनी कर रही अपनी इस वेरिएंट की टेस्टिंग, जानिए डिटेल...
X
2023 Hyundai i20 Facelift Car (social media)

2023 Hyundai i20 Facelift Car: ऑटोमोबाइल मार्केट में प्रदूषण नियंत्रण के लिए BS6 नॉर्म्स के लागू हो जाने के बाद कई लोकप्रिय वाहनों को बड़े बदलाव के साथ रिलॉन्च किया जा रहा है। ऑटोमेकर कंपनियों ने अपने वाहनों में अपडेटेड इंजन शामिल करने के साथ ही इसके इंटीरियर और आउटर लुक में भी थोड़े बहुत बदलाव किए हैं, साथ ही वाहनों में सेफ्टी फीचर्स का भी खासा ध्यान रखा जा रहा है। इसी क्रम में ऑटो मार्केट की दिग्गज ऑटोमेकर कंपनी हुंडई भी अपने मोस्ट पोपुलर वेरिएंट को अपडेट के साथ रिलॉन्च करने की योजना पर तेज़ी से काम कर रही है। हुंडई अपने नेक्स्ट अपकमिंग सेगमेंट माइक्रो एसयूवी एक्सटर को भी अगले महीने यानी जुलाई में लॉन्च कर सकती है वहीं हुंडई अपनी i20 हैचबैक के फेसलिफ्ट वर्जन की भी जल्दी ही मार्केट में पेश करने की तैयारी कर रही है।

इस गाड़ी की टेस्टिंग भी शुरू की जा चुनी हैं। अगर आपने भी हुंडई के इस सेगमेंट की बुकिंग करवा रखी है तो अभी आपको थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है। नई 2023 हुंडई i20 फेसलिफ्ट की हाल ही में यूरोपीय बाजार से लीक हुई ऑफिशियल तस्वीरों के जरिए जानकारी मिली थी, जिसके कई डिजाइन और फीचर्स भारत में भी देखे जा सकते हैं। आइए विस्तार से जानते हैं इस अपकमिंग हुंडई i20 हैचबैक फेसलिफ्ट कार के बारे में....

हुंडई i20 हैचबैक फेसलिफ्ट कार इंटीरियर

फिलहाल नई 2023 हुंडई i20 फेसलिफ्ट के इंटीरियर की बात करें तो अभी तक हुंडई कंपनी द्वारा अपने इस सेगमेंट को लेकर कोई भी आधिकारिक जानकारी नहीं उपलब्ध की गई है। फिलहाल स्पाई तस्वीरों के माध्यम से इसमें एक नई थीम और नए फीचर्स मिलने की उम्मीद की जा रही है। इसमें ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ 10.25 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, कनेक्टेड कार टेक, वायरलेस फोन चार्जिंग और क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर्स भी देखने को मिल सकते हैं। इस वेरिएंट एक्सटर के समान एंबियंट लाइटिंग, वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें और स्टैंडर्ड 6 एयरबैग के साथ डैशकैम मिल सकता है।

हुंडई i20 हैचबैक फेसलिफ्ट कार इंजन

इस कार में मौजूदा मॉडल के समान इंजन मॉडल मिलने की उम्मीद है। नई 2023 हुंडई i20 फेसलिफ्ट में 5-स्पीड मैनुअल, सीवीटी ऑटोमेटिक और 7-स्पीड डीसीटी ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन का विकल्प मिलेगा। 1.2L नेचरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन और 1.0L टर्बो पेट्रोल इंजन पहले की तरह ही मिलता रहेगा। जिसमें क्रमशः 114 Nm और 83PS व 172 Nm के साथ 120PS का आऊटपुट मिलता है।

हुंडई i20 हैचबैक फेसलिफ्ट कार लॉन्च एवं कीमत

हुंडई अपनी i20 हैचबैक कार को इसी साल के अंत तक लॉन्च करने की तैयारियां कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स की अगर मानें तो ये कार इस साल 2023 के अंत में यानी धनतेरस और दीपावली त्योहार के आस पास तक बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध होगी। इसकी कीमत जरूर थोड़ी अधिक हो सकती है। फिलहाल इस कार की एक्स शोरूम कीमत ₹7.46 लाख रुपये से 11.88 लाख रुपये के बीच है.।कंपनी ने अभी इस कार के लॉन्च टाइमलाइन का खुलासा नहीं किया है।

इस गाड़ी से होगा मुकाबला

भारतीय ऑटो बाजार में इस इस कार का मुकाबला टाटा की मोस्ट पॉपुलर गाड़ी अल्ट्रोज से होता दिखाई पड़ सकता है। हुंडई की अपकमिंग i20 हैचबैक कार में 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन, और सीएनजी का विकल्प शामिल किया गया है।

हुंडई i20 हैचबैक फेसलिफ्ट कार डिजाइन

हुंडई की अपकमिंग i20 हैचबैक कार की डिज़ाइन की बात करें तो अपडेटेड वर्जन में टेललैंप्स को जेड-आकार के एलईडी इनसर्ट्स के साथ बदलाव मिल सकते हैं। इसके ग्लोबल मॉडल के समान, भारत-स्पेक हुंडई हैचबैक फेसलिफ्टi20 में कई नए कलर ऑप्शन्स मिल सकते हैं। इसमें नए फ्रंट और रियर बंपर के साथ9ø नया हेडलैंप क्लस्टर, रिपोज्ड एलईडी डीआरएल और एरो-शेप्ड इनलेट्स देखने को मिलेगा।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story