×

2023 Nissan ARIYA: निसान लाने वाली है इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर कार आरिया, ड्राइवर असिस्टेंस टेक्नोलॉजी जैसे कई लाजवाब फीचर्स

2023 Nissan ARIYA: निसान कर रही है एक इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर कार आरिया लॉन्च, जिसमें ड्राइवर असिस्टेंस टेक्नोलॉजी, ब्लाइंड स्पॉट वार्निंग जैसी कई शानदार फीचर्स होंगे।

Jyotsna Singh
Published on: 9 May 2023 6:38 PM GMT
2023 Nissan ARIYA: निसान लाने वाली है इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर कार आरिया, ड्राइवर असिस्टेंस टेक्नोलॉजी जैसे कई लाजवाब फीचर्स
X
2023 Nissan ARIYA (social media_

2023 Nissan ARIYA: भारतीय ऑटोमोबाइल मार्केट में इन दिनों SUVs की जबरदस्त डिमांड है। यही वजह है कि इस सेगमेंट्स में एक लंबी रेंज ग्राहकों के लिए मौजूद है। ऑटोमेकर कंपनियां अपने मॉडल्स की बिक्री में इजाफा करने के लिए आकर्षक फीचर्स और लो बजट में अपने एसयूवी मॉडल को उतारने की प्रतिस्पर्धा में लंबी छलांग लगाने को तैयार हैं। इसी कड़ी में सुवस्त वेरिएंट्स में जापानी वाहन निर्माता कंपनी निसान भी जल्द ही अपने अपकमिंग सेगमेंट के साथ भारतीय बाजार में जोरदार धमाका कर सकती है। निसान फिलहाल अपनी इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट क्रॉसओवर कार आरिया को ग्लोबल मार्केट में उतार चुकी है लेकिन इस कार को हाल ही में भारत में भी देखा गया है। जिससे ये कयास लगाए जा रहें हैं की ये कार जल्द ही भारत में भी लॉन्च हो सकती है। लेकिन कंपनी ने अभी तक इस कार की देश में लॉन्चिंग को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है। पर मीडिया रिपोर्ट के हिसाब से देखा जाए तो निसान कंपनी के इस अपकमिंग सेगमेंट के साल 2025 तक भारतीय बाजार में आने की उम्मीद जताई जा रही है। आइए इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट क्रॉसओवर कार आरिया से जुड़े डिटेल्स पर एक बार नजर डालते हैं...

इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट क्रॉसओवर कार आरिया : इंजन पावर ट्रेन

निसान कंपनी के इस अपकमिंग सेगमेंट में 63kWh और 87kWh के दो बैटरी पैक विकल्प मिलते हैं। जो क्रमशः 300N/217bhp और 300Nm/242bhp का आउटपुट जेनरेट करते हैं। 63kWh बैटरी पैक मॉडल फुल चार्ज पर 360 किलोमीटर और 87kWh बैटरी पैक मॉडल फुल चार्ज पर 482 किलोमीटर तक चलेगा। यह एसयूवी सिंगल मोटर वर्जन में 7.5 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है। और इसकी टॉप स्पीड 160 किलोमीटर प्रति घंटा है। आरिया ईवी के ग्लोबल मार्केट मॉडल में दो पावरट्रेन का विकल्प शामिल किया गया है, जिसमें रीयर व्हील ड्राइव के साथ एक सिंगल-मोटर और 4 व्हील ड्राइव के साथ एक ट्विन-मोटर शामिल है।

इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट क्रॉसओवर कार आरिया : फीचर्स

फीचर्स की बात करें तो निसान आरिया इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर में SiriusXM का नया ऑडियो सिस्टम और वायरलेस स्मार्टफोन चार्जिंग, यूनिट इन-डैश नेविगेशन के साथ Android Auto और Apple CarPlay के साथ 12.3 इंच के डिस्प्ले (मल्टीपल डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और इंफोटेनमेंट सिस्टम), बिल्ट-इन वॉयस असिस्टेंट, हेड-अप डिस्प्ले समेत ढेर सारे अन्य फीचर्स भी मिलते हैं।
Nissan Ariya इलेक्ट्रिक एसयूवी के ट्विन-मोटर मॉडल में निसान का नया e-4orce 4-व्हील-ड्राइव सिस्टम दिया गया है। 63kWh Ariya e-4orce मॉडल 279hp का पावर और 560Nm टॉर्क जेनरेट करता है।

इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट क्रॉसओवर कार आरिया : सेफ्टी फीचर्स

कंपनी के अनुसार आरिया ईवी में लेन कीपिंग असिस्ट के साथ लेन डिपार्चर अलर्ट, रियर क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट, हाई बीम असिस्ट, रियर ऑटोमैटिक ब्रेकिंग, ब्लाइंड स्पॉट वार्निंग, एडाप्टिव क्रूज कंट्रोल और लेन सेंटरिंग, प्रोपायलट 2.0 ड्राइवर असिस्टेंस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है। इस सिस्टम से पैदल चलने वाले लोगों का पता लगाने के साथ ऑटोमेटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग सहित कई बेहद खास फीचर्स को इसमें शामिल किया गया है।

इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट क्रॉसओवर कार आरिया : कीमत

Nissan Ariya इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर एसयूवी कार की कीमत की बात करें तो वर्ष 2024 में भारत में लॉन्च होने के बाद इसकी क्या कीमत होगी अभी के पाना मुश्किल है। लेकिन अपने ग्लोबल लॉन्च के बाद इस एसयूवी को इसकी शुरुआती कीमत 44.95 लाख रुपये के साथ पेश किया है।

क्रॉसओवर कार आरिया का किसके साथ होगा मुकाबला

इस कार के भारत में लॉन्च होने के बाद इसका मुकाबला हुंडई आयोनिक 5 से होगा. इस कार में 72.6 kWh की बैटरी मिलती है, जो एक फुल चार्ज में 631 km की रेंज देने में सक्षम है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story