×

Auto This Week: BMW X1 sDrive18i M स्पोर्ट व डुकाटी मॉन्स्टर SP हुई लॉन्च, जानें और भी बहुत कुछ

Auto This Week: Citroen India ने Citroen C3 के अपने नए टर्बो-पेट्रोल वैरिएंट के लॉन्च घरेलू बाजार में लॉन्च किया है। वहीं, स्कोडा ऑटो इंडिया ने भी भारत में अपने प्रमुख एसयूवी मॉडल 2023 कोडिएक को लॉन्च कर दिया है।

Viren Singh
Published on: 6 May 2023 10:59 AM GMT (Updated on: 6 May 2023 11:03 AM GMT)
Auto This Week: BMW X1 sDrive18i M स्पोर्ट व डुकाटी मॉन्स्टर SP हुई लॉन्च, जानें और भी बहुत कुछ
X
Auto This Week:  (सोशल मीडिया)

Auto This Week: ऑटोमोबाइल दीवानों के लिए यह सप्ताह काफी शानदार रहा है। इस हफ्ते बाजार में दिग्गज कार निर्माता कंपनी BMW ने स्पोर्ट कार X1 sDrive18i M को लॉन्च किया तो बाजार में डुकाटी मॉन्स्टर SP की भी एंट्री हुई है। इसके अलावा स्कोडा ऑटो इंडिया ने भी अपनी अपडेटेड कार को बाजार में ग्राहकों के लिए उतारा। जबकि रेनो इंडिया ने काइगर आरएक्सटी (ओ) मॉडल को नए रुप में ग्राहकों के लिए पेश किया गया है। वहीं, Citroen India ने एक टर्बो पेट्रोल वैरिएंट में मॉडल को लॉन्च किया है।

ऐसे में अगर आप कोई कार को लेने का प्लान बना रहा है तो इस हफ्ते सोमवार से लेकर शुक्रवार तक घरेलू बाजार में लॉन्च हुई है, इन कंपनियों के कारों को भी देख सकते हैं। तो आईये आपको बताते हैं लॉन्च हुई कारों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी।

X1 sDrive18i M Sport

इस हफ्ते BMW इंडिया ने अपने पोर्टफोलियो में एक और मॉडल को शामिल किया है। BMW ने घरेलू बाजार में अपने X1 स्पोर्ट्स एक्टिविटी व्हीकल X1 sDrive18i M Sport के एक नए संस्करण का अनावरण किया है। इस कार की एक्सशोरूम कीमत 48.9 लाख रुपये रखी गई है। इसको चेन्नई में उत्पादित किया है। SUV एक 2.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित है जिसमें 148 bhp की शक्ति और 220 Nm का टार्क है, जिसे स्वचालित सात-स्पीड डुअल-क्लच गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। X1 sDrive18i M स्पोर्ट में एलईडी हेडलाइट्स, एलईडी फॉग लाइट्स, एक पैनोरमिक सनरूफ और एक एम एरोडायनामिक्स पैकेज है। इंटीरियर में 10.25 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 12-स्पीकर हरमन कार्डन साउंड सिस्टम और स्पोर्ट्स सीटें हैं। सुरक्षा सुविधाओं में छह एयरबैग, एबीएस, ईएससी, ट्रैक्शन कंट्रोल और हिल स्टार्ट असिस्ट शामिल हैं।

स्कोडा कोडिएक

स्कोडा ऑटो इंडिया ने भारत में अपने प्रमुख एसयूवी मॉडल 2023 कोडिएक को लॉन्च कर दिया है। विशाल एसयूवी में 7 व्यक्तियों तक बैठने की क्षमता है। इसको तीन वैरिएंट में उतारा गया है, जो कि स्टाइल, स्पोर्टलाइन और एलएंडके है। Kodiaq को लेटेस्ट BS6 स्टेज 2 उत्सर्जन मानकों का पालन करने के लिए नया रूप दिया गया है। इसमें एक शक्तिशाली 2.0-लीटर TSI EVO टर्बो-पेट्रोल इंजन है, जो 187 bhp और 320 Nm का टार्क पैदा करने में सक्षम है। Kodiaq में 4x4 सिस्टम, 6 ड्राइविंग मोड, डोर-एज प्रोटेक्टर, एक रियर स्पॉइलर, लाउंज स्टेप, आउटर हेडरेस्ट, प्रोग्रेसिव स्टीयरिंग, डायनामिक चेसिस कंट्रोल, एडजस्टेबल सस्पेंशन, एम्बिएंट लाइटिंग और एक शक्तिशाली कैंटन 625W 12-स्पीकर ऑडियो सिस्टम के साथ सबवूफर लगा हुआ है।

Ducati Monster SP

डुकाटी ने हाल ही में भारत में मॉन्स्टर एसपी का अनावरण किया है। मॉन्स्टर एसपी डुकाटी की हाई परफॉर्मेंस वाली बाइक है। इसको एड्रेनालाईन से भरे ट्रैक-केंद्रित अनुभव प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। मॉन्स्टर एसपी बाइस की एक्स शोरुम की कीमत 15.95 रुपए घरेलू बाजार में रखी गई है। इसमें टेस्टास्ट्रेटा 11-डिग्री इंजन है जो 9,250 आरपीएम पर 111 एचपी की रोमांचक पीक पावर और 6,500 आरपीएम पर 93 एनएम का पीक टॉर्क देता है। इसमें पूरी तरह से एडजस्ट होने वाला ओहलिन्स सस्पेंशन, टर्मिग्नोनी साइलेंसर और 4.3 इंच का कलर टीएफटी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी है।

Kiger RXT(O) Updated

Renault India ने अपने Renault Kiger RXT(O) मॉडल को 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, वायरलेस स्मार्टफोन मिररिंग, 16-इंच डायमंड-कट अलॉय व्हील्स, और LED हेडलैम्प्स और टेल लाइट्स सहित कई नई सुविधाओं के साथ अपडेट किया है। संशोधित मॉडल में इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम, हिल स्टार्ट असिस्ट, ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, चार एयरबैग, प्री-टेंशनर्स के साथ सीट बेल्ट और ISOFIX जैसी मानक सुरक्षा सुविधाएँ भी शामिल हैं। नए वेरिएंट की कीमत 7.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है।

Citroen C3 Turbo Petrol Edition

Citroen India ने Citroen C3 के अपने नए टर्बो-पेट्रोल वैरिएंट के लॉन्च के साथ भारतीय ऑटो बाजार में बढ़त हासिल कर ली है, जिसमें एक शक्तिशाली प्योरटेक 110 टर्बो इंजन और ESP, हिल होल्ड और TPMS जैसी उन्नत सुरक्षा सुविधाएं हैं। इसकी एक्स शोरूम कीमत 8.28 लाख रुपये रखी है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story