×

Best Adventure Cars: ट्रैकिंग के शौकीन हैं तो है टेढ़े रास्तों पर आराम से अपना सफर तय करती हैं ये धाकड़ गाड़ियां

Best Off-Road Cars: मौजूदा समय में भारतीय ऑटो मार्केट में ऐसी कई शानदार गाड़ियां खासकर एसयूवी सेगमेंट में मौजूद हैं जो दुर्गम से दुर्गम रास्तों यानी पहाड़ी इलाका हो या रेतीला हर स्थिति में ये गाड़ियां शानदार प्रदर्शन करने की क्षमता से लैस हैं।

Jyotsna Singh
Published on: 21 Aug 2023 3:13 AM GMT
Best Adventure Cars: ट्रैकिंग के शौकीन हैं तो है टेढ़े रास्तों पर आराम से अपना सफर तय करती हैं ये धाकड़ गाड़ियां
X
Best Off-Road Cars (photo: social media )

Best Adventure Trekking Cars: अगर आपको ट्रैकिंग का शौक है और अपनी गाड़ी से इस रफ-टफ ट्रिप से जुड़े रोमांचक अनुभवों को सहेजना आपका पैशन है तो हम आपको कई ऐसी गाड़ियों से जुड़े डिटेल्स बताने जा रहें हैं जो आपके इस पैशन में और भी ज्यादा रंग घोलने का काम करेंगी। मौजूदा समय में भारतीय ऑटो मार्केट में ऐसी कई शानदार गाड़ियां खासकर एसयूवी सेगमेंट में मौजूद हैं जो दुर्गम से दुर्गम रास्तों यानी पहाड़ी इलाका हो या रेतीला हर स्थिति में ये गाड़ियां शानदार प्रदर्शन करने की क्षमता से लैस हैं। आइए जानते हैं इन गाड़ियों से जुड़े डिटेल्स के बारे में-

फोर्स गुरखा

गुरखा सेगमेंट में एकमात्र वाहन है जो दोनों एक्सल पर पॉवर को ट्रांसमिट करता है।फोर्स गुरखा के मौजूदा मॉडल में भी दमदार ऑफ-रोडिंग क्षमताएं मौजूद हैं।

ये मॉडल 4×4 हाई और 4×4 लो लीवर केंद्रीय कंसोल में स्थित हैं। गोरखा 700 मिमी तक पानी में उतरने की क्षमता रखती है, जिसके लिए एयर इनटेक स्नोर्कल को रूफ से लगाकर रखा गया है। विभिन्न प्रकार के इलाकों और वातावरणों का मुस्तैदी से निपटने के लिए इसमें 35° की ग्रेडेबिलिटी मिलती है। फोर्स गुरखा में 205mm ग्राउंड क्लीयरेंस मिलती है। ये दमदार एसयूवी 15.10 लाख रुपए एक्स-शोरूम की कीमत पर मार्केट में उपलब्ध है।

मारुति सुजुकी जिम्नी

मारुति सुजुकी जिम्नी एसयूवी के लुक और फीचर्स की बात करें तो इसमें ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, अर्कामिस साउंड सिस्टम, कीलेस स्टार्ट, क्रूज कंट्रोल, 6 एयरबैग, एलईडी हेडलैंप, फॉग लैंप, ऑटो हेडलैंप, अलॉय व्हील, 9 इंच का टचस्क्रीन स्मार्टप्ले प्रो प्लस इन्फोटेनमेंट सिस्टम, ईएससी, रिवर्स पार्किंग कैमरा, आइसोफिक्स चाइल्ड सीट समेत काफी सारी स्टैंडर्ड और सेफ्टी से जुड़ीं खूबियां शामिल हैं। यह ऑफ रोडिंग एसयूवी 210mm ग्राउंड क्लीयरेंस के साथ आती है। मारुति सुजुकी जिम्नी घरेलू बाजार में सबसे किफायती 4X4 एसयूवी है, जिसे 12.74 लाख रुपए एक्स-शोरूम पर बिक्री की जाती है।

टोयोटा हिलक्स पिकअप

दुर्गम से दुर्गम रास्तों पर सॉलिड परफार्मेंस देने में पूरी तरह से सक्षम साबित होती है टोयोटा हिलक्स पिकअप। सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इसमें 7 एयरबैग्स, रिवर्स कैमरा, रियर और फ्रंट पार्किंग कैमरा, एक्टिव ट्रैक्शन कंट्रोल, एबीएस-ईबीडी, वीइकल स्टैबिलिटी कंट्रोल, हिल असिस्ट कंट्रोस, ड्राइवर सीट कंट्रोल और टायर एंगल मॉनिटर समेत टोयोटा हिलक्स पिकअप ट्रक 220mm की बेहतर ग्राउंड क्लीयरेंस के साथ ट्रैकिंग के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन है। इसकी शुरुआती कीमत 30.40 लाख रुपए एक्स-शोरूम है।

टोयोटा फॉर्च्यूनर

इंडियन मार्केट में लोग टोयोटा फॉर्च्यूनर को इसके जबरदस्त फीचर्स और लुक के साथ धाकड़ रोड प्रजेंस और बहुत पावरफुल परफॉर्मेंस के कारण काफी ज्यादा पसंद करते हैं। इस मोस्ट पॉपुलर एसयूवी के सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इसमें स्पीड अलर्ट सिस्टम, ब्रेक असिस्ट के साथ वीएससी, ट्रैक्शन कंट्रोल और पार्क असिस्ट फंक्शनएयरबैग्स, ईबीडी के साथ एबीएस, रियर पार्किंग सेंसर, सीट-बेल्ट रिमाइंडर सिस्टम के रूप में कई सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं।

वहीं टोयोटा फॉर्च्यूनर भारत में तीन सीट अरेंजमेंट के साथ आने वाली सबसे ज्यादा पॉपुलर एसयूवी है, जिसमें 225mm का ग्राउंड क्लीयरेंस मिलता है। टोयोटा फॉर्च्यूनर एसयूवी अपनी शुरुआती कीमत 39.33 लाख रुपए एक्स-शोरूम पर बिक्री की जाती है।

महिंद्रा थार

इस लिस्ट में अगला नंबर बेहद लोकप्रिय एसयूवी में शुमार महिंद्रा की ऑफ रोडिंग एसयूवी महिंद्रा थार का आता है। इसके सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इसमें इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक लॉकिंग डिफरेंशियल, रोल-ओवर मिटिगेशन के साथ ईएसपी और रियर-व्हील ड्राइव वैरिएंट के लिए विशेष रूप से हिल होल्ड और हिल डिसेंट कंट्रोल जैसे सेफ्टी फीचर्स के साथ व्हील साइज में 16-इंच स्टील ऑल या 18-इंच अलॉय चुनने का विकल्प मिलता है। इसका 226 mm का शानदार ग्राउंड क्लीयरेंस रफ-टफ रास्तों जबरदस्त परफॉर्मेंस देता है। इसके 4X4 वेरिएंट को शुरुआती कीमत 13.87 लाख रुपए एक्स-शोरूम पर बिक्री की जाती है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story