×

Best Cars For Long Drives: लंबे सफर को बेहद आसान बनाती हैं ऑल-व्हील ड्राइव फीचर से लैस कारें, जानते खूबियां

Best Cars For Long Drives: क्या मसूरी या काश्मीर घूमने का प्रोग्राम बना रहें हैं, तो आपके इस लंबे सफर को बेहद आसान बनाती हैं ऑल-व्हील ड्राइव फीचर से लैस कारें, जानते हैं इनकी खूबियां और रेंज

Jyotsna Singh
Published on: 25 July 2023 1:13 PM GMT
Best Cars For Long Drives: लंबे सफर को बेहद आसान बनाती हैं ऑल-व्हील ड्राइव फीचर से लैस कारें, जानते खूबियां
X
लंबे सफर को बेहद आसान बनाती हैं ऑल-व्हील ड्राइव फीचर से लैस कारें: Photo- Social Media

Best Cars For Long Drives: आप अपनी फैमिली या फ्रेंड के साथ मसूरी या कश्मीर जैसी खुबसूरत वादियों का लुत्फ उठाने का मूड बना रहें हैं तो ऑल-व्हील ड्राइव फीचर से लैस कारें आपके इस सफर को और ज्यादा सुहाना बनाने का काम करती हैं। इनकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि खराब रास्तों पर ड्राइविंग के दौरान ऑल व्हील ड्राइव फीचर से लैस गाड़ियां बेहद आरामदायक साबित होती हैं। इनको खराब रास्तों पर चलते कोई अतिरिक्त मेहनत नहीं करनी पड़ती। इस समय भारतीय ऑटो मार्केट में कई कंपनियां अपनी SUVs को AWD फीचर्स के साथ बिक्री कर रहीं हैं। अगर आपको शानदार ऑफ रोड कारें पसंद हैं या एक आल व्हील ड्राइव कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं, तो आइए इन गाड़ियों के बारे में जानने से पहले इस बात की जानकारी ले लेते हैं कि आखिर ये AWD यानी आल व्हील ड्राइव फीचर की क्या खूबी होती है

आल व्हील ड्राइव फीचर्स

आम तौर पर आपने अक्सर ऐसा देखा होगा कि सड़क चलते गाड़ियों के पीछे या साइड मे AWD या 4WD जैसा कुछ अंकित रहता है। लेकिन क्या आपने इसे देख कर कुछ सोचा कि आखिर बड़ी गाड़ियों पर अक्सर ऐसा क्यों लिखा होता है, इसका मतलब क्या होता है।

इस फीचर की सबसे बड़ी खूबी यह है कि ऑफरोडिंग या खराब रास्तों पर ड्राइविंग के दौरान आने वाली दिक्कतों को बेहद आसान बना देता है । साथ ही आपकी गाड़ी में शामिल इस AWD फीचर को जरूरत पड़ने पर ऑपरेट करने के लिए कोई कवायद नहीं करनी पड़ती। इस फीचर की खासियत है कि इसमें लगे स्ट्रॉन्ग सेंसर खुद ब खुद ड्राइविंग के दौरान आने वाली दिक्कत को ट्रैक कर उसको सहज बना देते हैं।

मतलब जिस जगह पर कम घर्षण होता है, तो यह सिस्टम इसका पता लगा कर पहियों को जरूरत के मुताबिक पावर देने का काम करता है। इसी के साथ AWD सिस्टम भारी बारिश, बर्फीले रास्ते जैसे ऑफरोडिंग क्षेत्रों में मुस्तैदी से काम करता है। ऑफरोडिंग के शौकीनों को AWD फीचर से लैस गाड़ियां बेहद सुहाती हैं। असल में AWD यानी ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम गाड़ी के आगे और पीछे के पहियों को पावर देने का काम करता है। लेकिन इनमें भी दो ड्राइवट्रेन आते हैं। पहले ड्राइवट्रेन में चारों पहिए एक साथ लगातार चलते हैं, जिसे फुल टाइम ऑल व्हील ड्राइव भी कहा जाता है। जबकि दूसरा पार्ट टाइम AWD या ऑटोमैटिक AWD कहलाता है, तो ज्यादातर टू-व्हील ड्राइव मोड में चलता है, लेकिन जब ढलान या चढ़ाई के वक्त पहियों को अतिरिक्त शक्ति की जरूरत होती है, तो यह चारों पहियों को एक साथ ताकत देने का काम करता है। एक ट्रैक पर दौड़ती हुई गाड़ी या फिर ऑफ रोडिंग के दौरान जहां गाड़ी फंसने की संभावना होती है और फिसलन होती है, ऐसी जगहों पर AWD फीचर से ड्राइविंग में बड़ी मदद मिलती है। वहीं उबड़ खाबड़, कंक्रीट की सड़कों पर इस 4WD सिस्टम की जरूरत नहीं पड़ती। आइए जानते हैं मार्केट में AWD यानी आल व्हील ड्राइव फीचर से लैस कौन सी गाड़ियां मौजूद हैं

महिंद्रा स्कॉर्पियो

भारतीय ऑटो मार्केट की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनियों में शुमार महिंद्रा की सबसे ज्यादा लोकप्रिय मानी जाने वाली एसयूवी की बिक्री हमेशा टॉप पर रहती है। ऑफ रोड ड्राइविंग के लिए मुफीद मानी जाने वाली इस एसयूवी महिंद्रा की जिसकी शुरुआती कीमत 17.69 लाख रुपये एक्स-शोरूम की कीमत होती है। महिंद्रा मोटर्स इस सेगमेंट में 4x4 ऑप्शन के साथ डीजल गाड़ियों की बिक्री करती है। कम्पनी अपने इस मॉडल में AWD फीचर को शामिल कर इनको बिक्री के लिए मार्केट में उतारती है।

टोयोटा हाईराइडर

टोयोटा कंपनी के इस मॉडल की शुरुआती कीमत 17.21 लाख रुपये एक्स-शोरूम है। मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा का रीबैज वर्जन है टोयोटा हाईराइडर। इसे कंपनी आल व्हील ड्राइव ऑप्शन के साथ ऑटो मार्केट में लॉन्च करती है।

मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा

मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा को भारतीय ऑटो मार्केट में ₹16.91 लाख रुपये की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत पर खरीदा जा सकता है। मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा कार आल व्हील ड्राइव फीचर के साथ आती है।

महिंद्रा थार

महिंद्रा थार एसयूवी की शुरुआती कीमत 13.87 लाख रुपये एक्स-शोरूम से आरंभ होती है।महिंद्रा की पॉपुलर एसयूवी महिंद्रा थार 4X4 ओब्शन के साथ बिक्री की जाती है।

मारुति सुजुकी कार जिम्नी

मारुति सुजुकी कार की शुरुआती कीमत 12.74 लाख रुपये एक्स-शोरूम है। मारुति सुजुकी जिमनी ऑफ रोड ड्राइव के लिए बेहतरीन कार मानी जाती है। इसे जेटा और अल्फा दो वेरिएंट में खरीदा जा सकता है, इसमें 4X4 स्टैंडर्ड फीचर है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story