×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Best Family Cars: लॉन्ग ड्राइव के लिए बेहतर ये गाड़ियां, 7 से 8 सीटर विकल्प के साथ कई खूबियों से लैस, कीमत जाने

Best Family Cars List: इसी के साथ देश में बेहतरीन सुविधाओं से लैस होने के साथ लगातार बढ़ते हाईवे और एक्सप्रेस-वे लोगों के बीच लॉन्ग ड्राइव के क्रेज में इजाफा कर रहें हैं।

Jyotsna Singh
Published on: 5 Aug 2023 2:15 AM GMT
Best Family Cars: लॉन्ग ड्राइव के लिए बेहतर ये गाड़ियां, 7 से 8 सीटर विकल्प के साथ कई खूबियों से लैस, कीमत जाने
X
Best Family Cars List (photo: social media)

Best Family Cars List: क्या आप भी पूरी फैमिली और दोस्तों के साथ लॉन्ग ड्राइव का लुत्फ उठाना चाहते हैं। और आप अपने लिए एक बेहतरीन लॉन्ग ड्राइव के लिए फिट मानी जाने वाली गाड़ी की तलाश कर रहें हैं, तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस समय कई ऐसी शानदार खूबियों से लैस गाड़ियां भारतीय ऑटो मार्केट में मौजूद हैं , जो आपकी इस जरूरत पर पूरी तरह से फिट बैठती हैं। इसी के साथ देश में बेहतरीन सुविधाओं से लैस होने के साथ लगातार बढ़ते हाईवे और एक्सप्रेस-वे लोगों के बीच लॉन्ग ड्राइव के क्रेज में इजाफा कर रहें हैं। यही वजह है लोग अपनी कार से इन ट्रैक्स पर लॉन्ग ड्राइव करने निकल पड़ते हैं। आइए जानते हैं इस समय वो कौन सी गाड़ियां ऑटोमार्केट में मौजूद हैं जो लॉन्ग ड्राइव के लिए परफेक्ट मानी जाती है-

मारुति इनविक्टो एमपीवी

मारुति इनविक्टो एमपीवी की एक्स शोरुम कीमत की शुरूआत 24.82 लाख रुपये से होती है।मारुति सुजुकी ने अपने इस प्रोडक्ट को हाल में ही लॉन्च किया गया है। इस एमपीवी में सिटिंग स्पेस की बात करें तो इसमें बेहतरीन सिटिंग स्पेस मिलता है। यानी कि इस एमपीवी में कुल सात से आठ सीटों का ऑप्शन मिलता है। एमपीवी में पेट्रोल और हाईब्रिड तकनीक दी गई है, जिससे ये एमपीवी और भी ज्यादा शानदार एवरेज देने में सक्षम हो जाती है । साथ ही इसमें कंपनी की ओर से कई बेहतरीन फीचर्स भी दिए जाते हैं। एमपीवी में पेट्रोल और हाईब्रिड तकनीक दी गई है, जिससे इसका एवरेज काफी बेहतर हो जाता है। लॉन्ग ड्राइव के लिए ये एमपीवी एक बेहतरीन विकल्प साबित होती है।

मारुति अर्टिगा एमपीवी

मारुति अर्टिगा एमपीवी की कीमत की शुरूआत 8.64 लाख रुपये है। मारूति सुजुकी कंपनी की यह गाड़ी सबसे ज्यादा एवरेज देने वाली सात सीटर एमपीवी में शुमार है। इसमें कंपनी की ओर से एसएचवीएस माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम के साथ 1.5-लीटर K15C डुअलजेट पेट्रोल इंजन मिलता है। इस एमपीवी में सीएनजी का विकल्प भी दिया जाता है। बेहद किफायती और सुविधा संपन्न एमपीवी होने के चलते भारत की सबसे लोकप्रिय एमपीवी में मारुति अर्टिगा का नाम आता है।

किआ कैरेंस एमपीवी

किआ कम्पनी की सबसे लोकप्रिय मॉडल किआ कैरेंस एमपीवी कीमत की शुरूआत 10.45 लाख रुपये एक्स शोरुम से हो जाती है। इस एमपीवी में पेट्रोल और डीजल इंजन के विकल्प के साथ ट्रांसमिशन के विकल्प भी मिलते हैं।

किआ की ओर से कैरेंस को एमपीवी सेगमेंट में मार्केट में पेश किया जाता है। किआ कैरेंस अपनी कई शानदार खूबियां के साथ एमपीवी सेगमेंट में बेहद रियायती कीमत पर मिलने वाली एमपीवी में शुमार है। इसमें सेफ्टी फीचर्स का खासा ध्यान रखा गया है जिसमें सुरक्षा के लिए छह एयरबैग, एबीएस, ईबीडी, टीपीएमएस, पार्किंग सेंसर जैसे बेहतरीन फीचर्स मौके हैं। इसके अलावा इस एमपीवी में पेट्रोल और डीजल इंजन के विकल्प के साथ ट्रांसमिशन के विकल्प भी मिलते हैं।

रेनो ट्राइबर एमपीवी

रेनो ट्राइबर एक्स शोरूम कीमत 6.50 लाख रुपये से शुरू हो जाती है। यह एमपीवी कार 19 किलोमीटर प्रति लीटर का एवरेज देने का दावा करती है। ट्राइबर एक लीटर के तीन सिलेंडर वाले नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन में मिलती है। इससे कार को 71 बीएचपी की पावर और 96 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आने वाली इस कार को सीएमएफ ए प्लस मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर आधारित है, जो Kiger सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी में भी इस्तेमाल किया जाता है।

टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस

आठ सीटों वाले टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस वैरिएंट की एक्स शोरुम कीमत की शुरूआत 18.82 लाख रुपये से हो जाती है और इसका टॉप वैरिएंट 27.32 लाख रुपये में मिलता है। जापानी कार कंपनी टोयोटा भारतीय बाजार में अपने इस सेगमेंट को एमपीवी इनोवा हाईक्रॉस के तौर पर पेश करती है। हाईक्रॉस के कुल 10 वैरिएंट बाजार में उपलब्ध हैं, जिनमें से चार में आठ सीटों का ऑप्शन मिलता है। इन वैरिएंट्स में जी-फ्लीट, जीएक्स, वीएक्स और वीएक्स ऑप्शनल शामिल हैं।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story