×

Renault Upcoming Cars: क्विड, ट्राइबर, डस्टर और किगर के बाद रेनॉ के नए मॉडल जल्दी होंगे लॉन्च, आइये जाने पूरी जानकारी

Renault Upcoming Cars 2023: भारतीय ऑटोमोबाइल मार्केट में लंबे समय से अपना वर्चस्व कायम रखने वाली गाड़ियों को फ्रांस की ऑटोमेकर कम्पनी रेना ने बड़े ही कम समय में तगड़ी चुनौती देने में सक्षम हुई है।

Jyotsna Singh
Published on: 15 July 2023 12:20 PM GMT
Renault Upcoming Cars: क्विड, ट्राइबर, डस्टर और किगर के बाद रेनॉ के नए मॉडल जल्दी होंगे लॉन्च, आइये जाने पूरी जानकारी
X
Renault Upcoming Cars 2023 (Photo - Social Media)

Renault Upcoming Cars 2023: भारतीय ऑटोमोबाइल मार्केट में लंबे समय से अपना वर्चस्व कायम रखने वाली गाड़ियों को फ्रांस की ऑटोमेकर कम्पनी रेना ने बड़े ही कम समय में तगड़ी चुनौती देने में सक्षम हुई है। अपने भोकाली मॉडल्स लुक में सबकॉम्पेक्ट SUVs का कांसेप्ट लाकर इस कम्पनी ने ऑटो मार्केट में भूचाल ला दिया था। जिसकी तर्ज पर कई कंपनियों ने सब कॉम्पेक्ट SUVs सेगमेंट में अपने गाड़ियों को मार्केट में बिक्री के लिए उतारा। फिलहाल रेनॉ इंडिया ने अपनी गाड़ियों की शानदार बिक्री के साथ सफलता हासिल करने के बाद अब मार्केट में अपने कई नए मॉडल को लॉन्च करने पर विचार कर रही है।

रेनॉने सहयोगी कंपनी निसान के साथ मिलकर 600 मिलियन अमेरिकी डॉलर भारतीय करेंसी के अनुसार लगभग 5,300 करोड़ रुपये का इन्वेस्टमेंट करने के साथ अपने नए मॉडल्स को मार्केट में बिक्री के लिए उतारने की तैयारी कर रही है। मीडिया द्वारा मिली जानकारी के अनुसार रेनॉ इंडिया इतने बड़े फंड इन्वेस्टमेंट का इस्तेमाल इलेक्ट्रिक वाहनों के उत्पादन क्षमता को बढ़ाने, वहीं ऑटोसेक्टर में और भी ज्यादा सुरक्षित और सुविधाजनक गाड़ियों को पेश करने के लिए रिसर्च एंड डेवलपमेंट पर जोर देने के साथ 2045 तक जीरो कार्बन वाहनों के निर्माण के ढांचे को और अधिक मजबूत करने जैसी अपनी कई योजनाओं पर करेगी।

इसी के साथ रेनॉ, एक मास-मार्केट इलेक्ट्रिक कार के साथ-साथ दो आईसीई वाहनों को भी जल्द ही पेश कर सकती है। इस बात की भी उम्मीद की जा रही है कि नई रेनॉ ईवी और बड़ी 'सी' सेगमेंट की कार 2025 तक बिक्री के लिए तैयार रहेंगी। अपने नए बड़े पैमाने पर मार्केट के विस्तार के लिए ईवी के निर्माण की शुरुआत के साथ कंपनी 2030 तक अपनी बिक्री का एक-चौथाई हिस्सा ईवी से प्राप्त करना चाहती है। फ्रांस की कंपनी रेना का का लक्ष्य अपने इलेक्ट्रिक वाहनों को 2030 तक दो मिलियन ग्राहकों तक पहुंचाना है। अपने नए मास-मार्केट ईवी की शुरुआत के साथ कंपनी 2030 तक अपनी बिक्री का एक-चौथाई हिस्सा ईवी से जनरेट करना चाहती है।

क्या कहते हैं रेनॉ इंडिया के प्रबंध निदेशक

भारतीय ऑटोमोबाइल मार्केट में अपने मॉडल्स के विस्तार को लेकर रेनॉ इंडिया के प्रबंध निदेशक वेंकटराम मामिलापल्ले ने कहा है कि कंपनी को 2024 से बिक्री में वृद्धि की काफी ज्यादा उम्मीद है। हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस, टोयोटा हाइराइडर, मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा और होंडा एलिवेट जैसे एसयूवी को टक्कर देने के लिए कंपनी फिर से मिड साइज एसयूवी सेगमेंट में बाजार में अपने नए मॉडल्स के लॉन्च के साथ वापसी कर रही है। मीडिया द्वारा मिली जानकारी के अनुसार रेनॉ का अपकमिंग मॉडल न्यू जेनरेशन डस्टर होने की उम्मीद की जा रही है। जिसकी अभी तक कम्पनी ने किसी भी तरह की आधिकारिक जानकारी नहीं साझा की है

भारत से निर्यात बढ़ाने का लक्ष्य

रेनॉ इंडिया 5,300 करोड़ रुपये के इन्वेस्टमेंट का इस्तेमाल इलेक्ट्रिक वाहनों अपनी निर्माण क्षमताओं को मजबूत करने के साथ भारत से निर्यात बढ़ाने का है। वहीं 2022 में, कंपनी ने 27,000 से ज्यादा यूनिट्स वाहनों का निर्यात किया है। हाल ही में, रेनॉ ने अपने चेन्नई प्लांट से भारत में दस लाखवें वाहन का उत्पादन किया है। फिलहाल कंपनी देश में बनी में क्विड, किगर और ट्राइबर को एशिया-प्रशांत, सार्क, पूर्वी अफ्रीका, हिंद महासागर क्षेत्रों और दक्षिण अफ्रीका के 14 देशों में निर्यात करती है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story