×

Bharat NCAP Launch Live: आज इंडिया में भारत न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम लॉन्च, यहां देखें सारी जानकारी

Bharat NCAP For Crash-Testing Of Cars: भारत सरकार का सड़क एवं परिवहन मंत्रालय कई तरह की योजनाओं के क्रियान्वयन पर काम कर रहा है। इसी क्रम में देश में रोड सेफ्टी को बेहतर करने की दिशा में परिवहन मंत्रालय एक बड़ा कदम उठाने जा रहा है, जिसके तहत 22 अगस्त को इंडिया में भारत न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम की लॉन्चिंग होने जा रही है।

Jyotsna Singh
Published on: 22 Aug 2023 3:05 AM GMT
Bharat NCAP Launch Live: आज इंडिया में भारत न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम लॉन्च, यहां देखें सारी जानकारी
X
Bharat NCAP For Crash-Testing Of Cars (Photo: Social Media)

Bharat NCAP For Crash-Testing Of Cars: भारत देश में बढ़ते दुर्घटनाओं के आंकड़े मौजूदा सरकार के लिए एक बड़ी चुनौती बनते जा रहें हैं।जिनसे निपटने के लिए भारत सरकार का सड़क एवं परिवहन मंत्रालय कई तरह की योजनाओं के क्रियान्वयन पर काम कर रहा है। इसी क्रम में देश में रोड सेफ्टी को बेहतर करने की दिशा में परिवहन मंत्रालय एक बड़ा कदम उठाने जा रहा है, जिसके तहत 22 अगस्त आज इंडिया में भारत न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम की लॉन्चिंग है। इस न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम की लॉन्चिंग स्वयं यूनियन रोड ट्रांसपोर्ट और हाइवे मिनिस्टर नितिन गडकरी के हाथों संपन्न हो रही है।

इस प्रोग्राम के धरातल पर आने के बाद से अभी तक इंडिया में बिकने वाली कारों को सेफ्टी रेटिंग लेने के लिए विदेशों पर निर्भर रहना पड़ता था जबकि अब भारत एनसीएपी की शुरुआत होने के बाद अपने देश में ही कारों को सेफ्टी रेटिंग प्राप्त करने की सुविधा उपलब्ध मिलेगी, जिसके लिए अब विदेशों में टेस्ट करवाने के लिए आने वाले भारी खर्च में बचत होगी। एनसीएपी भारत की अपनी वाहन सुरक्षा रेटिंग प्रणाली के अनुरूप काम करेगा। न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम को लॉन्च करने का उद्देश्य देश में वाहनों के सुरक्षा मानकों में सुधार कर उसमें 3.5 टन की वृद्धि कर सड़क सुरक्षा में सुधार करना है। आइए जानते हैं न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम से जुड़ी जानकारियों के बारे में विस्तार से/

न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम का उद्देश्य

भारत एनसीएपी कार्यक्रम के तहत, कार निर्माता ऑटोमोटिव इंडस्ट्री स्टैंडर्ड (एआईएस) 197 के अनुसार अपने चार पहिया वाहनों को क्रैश टेस्ट परीक्षण के लिए पेश कर सकते हैं। जिसके तहत सुरक्षा मानकों के अनुरूप कार के टेस्ट के दौरान प्रदर्शन के आधार पर, एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन और चाइल्ड ऑक्यूपेंट आदि की सुरक्षा के लिए टेस्ट के बाद मिली प्रतिक्रिया के आधार पर भारत एनसीएपी प्रोग्राम के तहत उस कार को स्टार रेटिंग दी जाएगी। ठीक वैसे ही जैसे अब तक ग्लोबल एनसीएपी के क्रैश टेस्ट में वाहनों को रेटिंग दिए जाने की प्रक्रिया चलती चली आ रही है। न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम का उद्देश्य फोर व्हीलर्स के मालिकों को बाजार में उपलब्ध चार पहिया वाहनों की दुर्घटना सुरक्षा का तुलनात्मक मूल्यांकन करने के लिए एक उपकरण प्रदान करना है। अपने देश में तेज़ी से बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं के चलते अब सुरक्षा मानकों से लैस गाड़ियां ग्राहकों को ज्यादा पसंद आ रहीं हैं। ऐसे में वाहनों को और अधिक सुरक्षित बनाने के लिए वाहन निर्माताओं को भी प्रेरित करेगा।
इसी के साथ ये घरेलू क्रैश टेस्ट प्रोग्राम वाहन खरीदने आए ग्राहकों को उनके अनुरूप एक सुरक्षित कार खरीदने के चुनाव में मददगार साबित होगा।

भारत में मिलने वाली 5 सेफेस्ट कार के डिटेल

महिन्द्रा XUV700, 5 रेटिंग: 5 स्टार

महिंद्रा की XUV700 को सुरक्षा मानकों पर सबसे ज्यादा सुरक्षित गाड़ी में माना जाता है। इस एसयूवी में 2 एयरबैग मिलते हैं और इसकी एक्स शोरूम कीमत 13.18 लाख से 24. 58 लाख रुपये है। इस एसयूवी को एओपी कैटगरी में 5 स्टार रेटिंग मिली है। सीओपी कैटगरी में इसे 4 स्टार रेटिंग प्राप्त हुई हैं।

टाटा पंच रेटिंग: 5 स्टार

भारतीय ऑटो मार्केट की बेहद लोकप्रिय कार टाटा पंच का नाम भारत में टॉप 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग कारों में शुमार है। टाटा पंच में शामिल सेफ्टी फीचर्स में दो एयरबैग, 4-चैनल एबीएस, चाइल्ड सेफ्टी के लिए ISOFIX एंकरेज जैसी कई खूबियां शामिल की गई हैं। पंच की एक्स-शोरूम कीमत 5.82 लाख से लेकर 9.48 लाख रुपये के बीच है।

टाटा मोटर्स के दावे के मुताबिक, टाटा पंच भारत में सबसे सेफेस्ट कार की लिस्ट में शुमार है। एनसीएपी टेस्ट के दौरान प्राप्त हुई रेटिंग के अनुसार इसके - AOP सुरक्षा मानकों के आधार पर पंच को एक सबसे सुरक्षित कार का दर्जा देते हुए 5 स्टार रेटिंग प्राप्त है वहीं इस कार ने सीओपी कैटगरी में भी 4-स्टार रेटिंग हासिल कर लिया है, टाटा पंच टाटा मोटर्स की एक एंट्री-लेवल एसयूवी है।

टाटा नेक्सन NCAP रेटिंग: 5 स्टार

भारतीय ऑटो मार्केट की बेहद लोकप्रिय एसयूवी में शुमार नेक्सन की एक्स शोरूम कीमत 7.54 लाख से 13.80 लाख रुपये के करीब है। एनसीएपी क्रैश टेस्ट में टाटा नेक्सन को AOP कैटगरी में 5 स्टार रेटिंग दी गई है वहीं सीओपी कैटगरी में 3 स्टार हासिल हैं।

महिंद्रा XUV700 : रेटिंग स्टार 5

महिंद्रा XUV700 भी अपने सॉलिड परफार्मेंस के साथ ही सेफ्टी फीचर्स के मामले में इसमें आपको 2 एयरबैग मिलते हैं और इसकी एक्स शोरूम कीमत 13.18 लाख से 24. 58 लाख रुपये के बीच है। क्रैश टेस्ट में इस एसयूवी को AOP कैटगरी में 5 स्टार रेटिंग मिली है जबकि सीओपी कैटगरी में इसे 4 स्टार रेटिंग मिली हुई है।

महिंद्रा XUV300 NCAP रेटिंग: 5 स्टार

इस धाकड़ और शानदार फीचर्स से लैस एसयूवी की एक्स शोरूम कीमत 8.42 से लेकर 12.38 लाख रुपये है। महिंद्रा XUV300 को एनसीएपी टेस्ट में AOP कैटगरी में 5 स्टार रेटिंग और अ सीओपी कैटगरी में 4 स्टार रेटिंग हासिल है।

महिंद्रा स्कॉर्पियो एन NCAP रेटिंग: 5 स्टार

मार्केट हमेशा डिमांड में रहने वाली महिंद्रा स्कॉर्पियो एन की कीमतों की बात करें तो इस एसयूवी की एक्स शोरूम कीमत 12.73 लाख से 24.03 लाख रुपये बीच है। एनसीएपी टेस्ट में महिंद्रा स्कॉर्पियो एन को AOP कैटगरी में 5 स्टार रेटिंग और सीओपी कैटगरी में 3 स्टार्स हासिल हैं।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story