×

BMW 5 Series : बीएमडब्ल्यू 5 सीरीज सेडान की डिटेल्स हुईं लीक, आठवीं पीढ़ी की ये सेडान कार इन शानदार खूबियों से होगी लैस

BMW 5 Series : बीएमडब्ल्यू 5 सीरीज सेडान की डिटेल्स का लीक हो गया है, और यह आठवीं पीढ़ी की यह सेडान कार बहुत ही शानदार खूबियों से लैस होगी। इसका लीक होना बीएमडब्ल्यू के प्रशंसकों के लिए खुशी की बात है, क्योंकि इसे उनकी आवश्यकताओं और अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए तैयार किया गया है।

Jyotsna Singh
Published on: 27 May 2023 11:37 AM GMT
BMW 5 Series : बीएमडब्ल्यू 5 सीरीज सेडान की डिटेल्स हुईं लीक, आठवीं पीढ़ी की ये सेडान कार इन शानदार खूबियों से होगी लैस
X
BMW 5 Series Sedan (social media)

BMW 5 Series : लग्जरी गाड़ियों की रेंज में BMW का नाम सबसे पहले आता है। इस गाड़ी के आकर्षक लुक के साथ सुविधाजनक फीचर्स और लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के साथ स्मार्ट ऑपरेशन, पावरफुल इंजन जैसी अनगिनत खूबियां इस गाड़ी को बेहद खास पहचान देती हैं। बीएमडब्ल्यू कंपनी ऑटो मार्केट में पहले से मौजूद अपनी फाइव सीरीज सेडान कार को अपडेट करने का ऐलान किया था। वहीं अब सोशल मीडिया पर जारी हुई जानकारी के अनुसार इस बात का खुलासा भी हुआ कि कंपनी की ओर से हाल में ही इसे ग्लोबल स्तर पर अपडेट के साथ लॉन्च भी पर दिया गया है।

बीएमडब्ल्यू ने अपनी वेबसाइट पर अपनी सभी नई 5 सीरीज सेडान की डिटेल्स और तस्वीरों का फर्स्ट पार्ट पोस्ट कर दिया है। जिसके अनुसार ऑटो एक्सपर्ट्स द्वारा इस बात का अंदाजा लगाया जा रहा है कि अब यह कंपनी इलेक्ट्रिक सेगमेंट में भी भागीदारी करने वाली है।यानी बीएमडब्ल्यू की नई 5 सीरीज़ में अब एक ऑल-इलेक्ट्रिक i5 लाइन-अप भी भागीदारी करता हुआ नजर आ सकता है। बीएमडब्ल्यू की ये इलेक्ट्रिक कार का लुक और फीचर्स अपनी ही साथी नई 7 सीरीज़ फ्लैगशिप सेडान जैसे काफी कुछ होने की उम्मीद की जा रही है। आइए जानते हैं बीएमडब्ल्यू 5 सीरीज सेडान से जुड़े डिटेल्स....

BMW नई 5 सीरीज डाइमेंशन

नई 5 सीरीज लुक और डाइमेंशन की बात करें तो कंपनी की ओर से फाइव सीरीज के 2024 मॉडल को मौजूदा मॉडल के मुकाबले ज्यादा बड़ा रखा गया है। मौजूदा फाइव सीरीज के मुकाबले नई 2024 फाइव सीरीज 20 एमएम ज्यादा बड़ी है और अब इसका व्हीलबेस 2995 एमएम हो गया है। इसके अलावा इसमें नए बंपर और बेहतर ग्रिल दी गई हैं। इस सडान कार का नया मॉडल अपने पुराने मॉडल की तुलना में लगभग 85 मिमी लंबी, 33 मिमी चौड़ी और लगभग 35 मिमी ऊंची और व्हीलबेस 20 मिमी लंबा है। जिस कारण इस गाड़ी में स्पेस अधिक होने से इसमें पिछले सीट का लेगरूम बड़ा मिल सकता है। साथ में इसमें एक अलग स्पेस की तरह 0.23 का ड्रैग एफिशिएंट मिलता है। नई बीएमडब्ल्यू 5 सीरीज लाइन-अप में फ्यूल एफिशिएंसी की बात करें तो इस सडान कार में ऑल-इलेक्ट्रिक i5 सेगमेंट के साथ ही इसमें पेट्रोल, डीजल और प्लग-इन हाइब्रिड पावरट्रेन को भी शामिल किया गया है।

बीएमडब्ल्यू 5 सीरीज G60 इंटीरियर

बीएमडब्ल्यू 5 सीरीज G60 इंटीरियर की बात करें तो इस गाड़ी का आकर्षण का केंद्र ही इसकी डिजाइनिंग होती है।
इस न्यू सडान कार में लेटेस्ट iDrive 8.5 सिस्टम शामिल किया गया है। इसमें 12.3 इंच का ड्राइवर डिस्प्ले और इंफोटेनमेंट ड्यूटी के लिए 14.9 इंच का टचस्क्रीन दिया गया है। नई 5 सीरीज में नया ट्विन-स्क्रीन कॉकपिट दिया गया है, जैसा अपडेटेड 3 सीरीज, एम2 और नए 7 सीरीज सहित अन्य नए बीएमडब्ल्यू में भी इसे शामिल किया जाता है।

बीएमडब्ल्यू 5 सीरीज पावरट्रेन

नई 5 सीरीज़ बीएमडब्ल्यू में इंजन पावर की बात करें तो इसके अलग- अलग वेरिएंट में एंट्री-लेवल पर 520i में 2.0-लीटर टर्बो चार-सिलेंडर इंजन दिया गया है। 520d में 2.0-लीटर डीजल इंजन, 530e में प्लग-इन हाइब्रिड 2.0-लीटर इंजन और xDrive के साथ अधिक पॉवरफुल 550e प्लग-इन हाइब्रिड 3.0-लीटर इनलाइन 6 सिलेंडर इंजन दिया गया है। इस कार को क्लस्टर आर्किटेक्चर प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। इस कार को आईसीई या इलेक्ट्रिक ड्राइवट्रेन भी मिल सकता है। 5 सीरीज ग्लोबल लाइन-अप में 520i, 520d और 520d xDrive मॉडल शामिल हैं।

बीएमडब्ल्यू 5 सीरीज लॉन्च डेट

बीएमडब्ल्यू 5 सीरीज के लॉन्च डेट का अभी भारत देश में खुलासा नहीं हुआ है वैसे ग्लोबल मार्केट में कंपनी अपनी इस सीरीज को लॉन्च कर चुकी है। मीडिया द्वारा मिली जानकारी के अनुसार इस बात की उम्मीद लगाई जा रही है कि 8th-जनरेशन 5 सीरीज एलडब्ल्यूबी साल 2024 में यानी अगले साल किसी समय भारत में लॉन्च की घोषणा कर सकती है। इस कार का मुकाबला अपनी टक्कर की मार्केट में मौजूद मोस्ट पोपुलर लग्जरी कार मर्सडीज बेंज ई-क्लास सेडान से हो सकता है। जिसमें एक 2.0L और एक 3.0L इंजन का विकल्प मिलता है।

बीएमडब्ल्यू 5 सीरीज डिजाइन

ई 5 सीरीज़ अपने पुराने मॉडल्स की तरह ही सारे लुक को फॉलो करते हुए दिखती है। इस न्यू 8 सीरीज में अपने पुराने मॉडल 7 सीरीज की तरह फ्लश-फिट डोर हैंडल, ब्लैक्ड-आउट इंसर्ट और स्लीक टेल-लाइट के साथ दोनों सिरों पर स्पोर्टियर बंपर दिए गए हैं। बस इसमें बदलाव के तौर पर इसके बड़े ग्रिल या आउटलैंडिश स्प्लिट हैंड लैंप डिज़ाइन को हटा दिया गया है। इसमें 7 सीरीज की तरह फ्लश-फिट डोर हैंडल, ब्लैक्ड-आउट इंसर्ट और स्लीक टेल-लाइट के साथ दोनों सिरों पर स्पोर्टियर बंपर दिए गए हैं। लेकिन इस कार को पारंपरिक स्टाइल के हिसाब से इसे बीएमडब्ल्यू 5 सीरीज़ के रूप में पहचाना मिल सकती है। यह सीरीज फीचर्स के मामले में काफी एडवांस दिखता है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story