×

BMW से लेकर Jaguar लग्जरी कार वाहन निर्माता कंपनियां करने वाली हैं भारत में कई नई इलेक्ट्रिक कारों की लॉन्चिंग

Upcoming Electric SUV : मर्सिडीज, बीएमडब्ल्यू, ऑडी, वोल्वो, लेक्सस, जगुआर लैंड रोवर जैसी लग्जरी कार निर्माता कंपनियाँ अब भारत में कई नई इलेक्ट्रिक कारों की लॉन्चिंग कर रही हैं। ये कारें शानदार डिज़ाइन, विश्रामकारी सुविधाएं, प्रदूषण मुक्त चलाने की क्षमता और बेहतरीन टेक्नोलॉजी के साथ आती हैं। इन कारों का इलेक्ट्रिक इंजन पेट्रोल और डीज़ल इंजन के मुकाबले कम प्रदूषण उत्पन्न करता है और ऊर्जा की खपत भी कम होती है।

Jyotsna Singh
Published on: 19 May 2023 2:43 PM GMT
BMW से लेकर Jaguar लग्जरी कार वाहन निर्माता कंपनियां करने वाली हैं भारत में कई नई इलेक्ट्रिक कारों की लॉन्चिंग
X
Upcoming Electric SUV (social media)

Upcoming Electric SUV : ऑटोमोबाइल सेक्टर में पर्यावरण संरक्षण को लेकर अपनी प्रतिबद्धता दर्ज करते हुए पिछले कुछ समय में टू व्हीलर और फोर व्हीलर्स सेगमेंट में कई इलेक्ट्रिक वाहनों को लॉन्च किया गया है। अब अधिकतर ऑटोमेकर कंपनियां सिर्फ इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल्स मॉडल्स को ही लॉन्च कर रहीं हैं। इसी दिशा में अब लिक्सिरियस गाड़ियां भी इलेक्ट्रिक सेगमेंट में आने के लिए कमर कस चुकीं हैं। जिसमें सेडान लॉन्च करने के बाद अब मर्सिडीज, बीएमडब्ल्यू, ऑडी, वोल्वो, लेक्सस, जगुआर लैंड रोवर जैसी शानदार लग्जरी ऑटोमेकर कंपनियां अब भारत में इलेक्ट्रिक SUVs लाने की तैयारी कर रही हैं।

ऑटो मीडिया द्वारा प्राप्त डेटा से इस बात का अनुमान लगाया जा रहा है कि आने वाले कुछ समय में लग्जरी ऑटोमेकर कंपनियां भारत देश के ऑटोमोबाइल मार्केट को कई इलेक्ट्रिक सेगमेंट में अपने वाहनों को लॉन्च करने वाली हैं। जहां तक टाटा मोटर्स, एमजी मोटर इंडिया और महिंद्रा और महिंदा जैसी बड़ी कार निर्माता कम्पनियां पहले ही नेक्सन ईवी, ईवी मैक्स, जेडएस ईवी और एक्सयूवी400 और बीएमडब्ल्यू और वोल्वो जैसे प्रीमियम कार ब्रांड्स ने पिछले साल इलेक्ट्रिक वेरिएंट में iX और XC40 रिचार्ज के साथ इस बाजार में एंट्री ली थी। इस तरह इलेक्ट्रिक वाहनों के बढ़ते चलन से दुनिया भर में अब लग्जरी कारों की मांग बढ़ रही है। इसके अतिरिक्त, लग्जरी ई-एसयूवी पहले से ही व्यावहारिक और आरामदायक बॉडी स्टाइल के साथ बहुत कम रनिंग कॉस्ट और एक पर्यावरण के अनुकूल जैसी खूबियों से लैस ये गाड़ियां लोगों के बीच अपनी गहरी पकड़ बनाने में सफल हो रहीं हैं। आइए जानते हैं आगामी वर्षों में लॉन्च होने वाली इलेक्ट्रिक लग्जरी कारों के बातें में कंप्लीट डिटेल=...

वोल्वो कार्स इंडिया

वोल्वो कार्स इंडिया कंपनी अपनी ईजीX90 SUV को पूरी तरह से तैयार कर अब लॉन्च करने की योजना बना रही है। उम्मीद लगाई जा रही है कि जिसे 2024 में इंटरनेशनल मार्केट में लॉन्च किया जा सकता है। वहीं वोल्वो कार्स इंडिया, पहले ही घोषणा कर दी है कि वह इस साल यानी 2023 तक अपनी C40 रिचार्ज क्रॉसओवर लाने की तैयारी कर रही है। वोल्वो कार्स इंडिया अपने लक्ष्य 2030 तक जीरो कार्बन एमिशन वाले वाहनों से अपनी कुल बिक्री का 100 प्रतिशत हासिल करना है।

जगुआर और लेक्सस

शानदार कार बनाने वाली ऑटोमेकर कंपनियां जगुआर और लेक्सस भी जल्दी ही अपने इलेक्ट्रिक वाहनों को लॉन्च कर सकती हैं। मीडिया द्वारा मिली रिपोर्ट के अनुसार ऐसा कयास लगाया जा रहा है, हालांकि कंपनियों ने अभी इस पर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है, कि जेएलआर और लेक्सस भारत में 2025 तक ऑल-इलेक्ट्रिक लैंड रोवर और यूएक्स 300ई को पेश कर सकती है।

मर्सिडीज बेंज

मर्सिडीज बेंज अगले कुछ समय में कंपनी नई इलेक्ट्रिक SUVs लाने की तैयारी कर रही है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, EQS, EQB और EQC ई-सेडान पेश करने के बाद, देश की सबसे बड़ी लग्जरी कार निर्माता EQA, EQE और EQS के SUV वर्जन लाने की योजना पर काम कर रही है। हालांकि, कंपनी ने इस बात की अभी तक किसी भी तरह की कोई जानकारी साझा नहीं की है। कम्पनी अपने इलेक्ट्रिक वाहन लाइन-अप में एसयूवी को शामिल करने के साथ, अधिकतर लग्जरी कार ब्रैंड्स अपनी कुल बिक्री का 15-25 प्रतिशत नॉन-आईसीई मॉडल्स की तरफ भी कदम बढ़ा रहा है। मर्सिडीज बेंज 2027 तक ईवी की अपनी कुल बिक्री में एक चौथाई प्राप्त करने की उम्मीद कर रही है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story