×

BMW X1 Diesel Version: बीएमडब्ल्यू एक्स1 डीजल वर्जन में है सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी, जानिए इसकी खूबियां

BMW X1 Diesel Version: जर्मन कंपनी BMW ने इस साल की शुरुवात में 2023 जनवरी में अपनी third gen X1 को बेंगलुरु में चल रहे जॉयटाउन फेस्टिवल में लॉन्च किया था। इसकी किफायती कीमतों को देखते हुए नए ग्राहकों की संख्या में भी तेजी से इजाफा हुआ है। आइए जानते हैं न्यू जेनरेशन मॉडल बीएमडब्ल्यू एक्स1 से जुड़े डिटेल्स के बारे में

Jyotsna Singh
Published on: 3 Aug 2023 1:05 PM GMT
BMW X1 Diesel Version: बीएमडब्ल्यू एक्स1 डीजल वर्जन में है सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी, जानिए इसकी खूबियां
X
BMW X1 Diesel Version (Photo - Social Media)

BMW X1 Diesel Version: भारत के ऑटो मार्केट में विदेशी ऑटोमेकर कंपनियां सफलता की बढ़ती संभावनाओं के चलते लगातार अपने वाहनों का अपडेट वर्जन लॉन्च कर रहीं हैं। देश में पिछले कई सालों से मिल रहे बेहतरीन प्रदर्शन को देखते हुए बीएमडब्ल्यू कार मैन्युफैक्चरर्स एक के बाद एक अपनी नई कारों को मार्केट में पेश कर रहा है। इसी कड़ी में इस जर्मन कंपनी BMW ने इस साल की शुरुवात में 2023 जनवरी में अपनी third gen X1 को बेंगलुरु में चल रहे जॉयटाउन फेस्टिवल में लॉन्च किया था।

पिछले मॉडल की तरह, नई X1 भी पेट्रोल और डीजल दोनों इंजनों में पेश की गई थी। लग्जरी वाहन निर्माता कंपनी बीएमडब्ल्यू की एक्स1 एसयूवी को भारत के ऑटो बाजार में बेहतरीन रिस्पॉन्स मिला। वहीं X1 डीजल वर्जन की बिक्री आंकड़ों को देखते हुए कंपनी के लिए एक सफल कार साबित हुई है। यह देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली लग्जरी एसयूवी बन चुकी है। X1 डीजल वेरिएंट की सफलता के पीछे इसका रीजनेबल प्राइस प्वाइंट पर आने वाली शानदार बीएमडब्ल्यू कार का होना है। इसकी किफायती कीमतों को देखते हुए नए ग्राहकों की संख्या में भी तेजी से इजाफा हुआ है। साथ ही इस गाड़ी का शानदार भौकाली मस्कुलर लुक के साथ एक खास तरह का इंटीरियर का दिया जाना भी है। आइए जानते हैं न्यू जेनरेशन मॉडल बीएमडब्ल्यू एक्स1 से जुड़े डिटेल्स के बारे में

देखें वीडियो...

BMW X1 एसयूवी पावरट्रेन

नई X1 पेट्रोल और डीजल दोनों इंजनों के विकल्प में मौजूद है। इसमें बूस्ट फ़ंक्शन के साथ एक डुअल क्लच ऑटोमेटिक सिस्टम को शामिल किया गया है। इसमें लगभग 15 किमी प्रति लीटर से अधिक का माइलेज मिलता है। डीज़ल में पुराना 2.0 लीटर यूनिट है, जो 150bhp और 360Nm का आऊटपुट जेनरेट करता है। जबकि 1.5L पेट्रोल इंजन 136bhp और 230Nm का आउटपुट जेनरेट करता है।

BMW X1 एसयूवी फीचर्स

BMW X1 एसयूवी के फीचर्स की बात करें तो नई X1 की सीटें काफी कंफरटेबल हैं। इसका लेगरूम और हेडरूम भी काफी बेहतरीन है। इसमें आप पिछली सीट को स्लाइड और रिक्लाइन भी कर सकते हैं, जहां तीन पैसेंजर्स बहुत आराम से बैठ सकते हैं। साथ ही इसमें 476 लीटर का एक बड़ा बूट स्पेस मिलता है, इसके इंटीरियर में ड्राइविंग पोजीशन और सीटें वाहन चालक को काफी आरामदायक स्थिति देने के लिए शामिल की गई हैं।

BMW X1 एसयूवी इंटीरियर

BMW X1 में इंटीरियर की बात करें तो कम्पनी ने बेहद शानदार लुक के साथ इसे पेश किया है।इसके इंटीरियर में रियर कैमरा, एक बड़ा पैनोरमिक सनरूफ, एक रिवर्सिंग असिस्टेंट, एक 12-स्पीकर हरमन कार्डन ऑडियो सिस्टम, मसाज के साथ पावर्ड सीटें, ऑटो टेलगेट, कनेक्टेड कार तकनीक, वायरलेस चार्जिंग, मसाज फ़ंक्शन दिया गया है। अपनी खूबियों के चलते यह मॉडल बिल्कुल भी इंट्री लेवल का नहीं लगता है। इस मॉडल का सेंट्रल कंसोल बिल्कुल क्लीन है । सब कुछ टचस्क्रीन से कंट्रोल होता है। इसमें कोई बटन नहीं दिए गए हैं।इस न्यू टचस्क्रीन पर टच रिस्पॉन्स काफी शानदार है। इसमें क्रोम और एल्यूमीनियम के साथ-साथ कवर्ड डिस्प्ले और फ्लोटिंग सेंटर कंसोल को शानदार तरीके से डिज़ाइन किया गया है।

BMW X1 कीमत

BMW X1 एसयूवी की कीमत की बात करें तो इसके पेट्रोल वर्जन के लिए इसकी कीमत 45.90 लाख रुपये रखी गई है । वहीं डीजल वेरिएंट के लिए कीमत 47.90 लाख रुपये से शुरू होती है। X1 एसयूवी के लिए कंपनी ने बुकिंग राशि 50,000 रुपये रखी है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story