×

सुरक्षा फीचर्स में फिसड्डी साबित हुई ब्राजील में निर्मित सिट्रोएन सी3 कार, लैटिन NCAP क्रैश टेस्टिंग में मिला 0-स्टार

Citroen C3 Car: C3 हैचबैक के ताजा टेस्टिंग के दौरान मिली प्रतिक्रिया से नाराज़ होते हुए NCAP के अध्यक्ष ने अपना बयान दिया कि सड़क पर चल रहे अन्य लोगों के लिए सिट्रोएन C3 बेहद खतरनाक कार साबित हो सकती है।

Jyotsna Singh
Published on: 14 July 2023 5:21 PM GMT
सुरक्षा फीचर्स में फिसड्डी साबित हुई ब्राजील में निर्मित सिट्रोएन सी3 कार, लैटिन NCAP क्रैश टेस्टिंग में मिला 0-स्टार
X
Brazil Made Citroën C3 car proved to failure in safety features (Photo-Social Media)

Citroen C3 Car:ग्लोबल मार्केट में अपने लॉन्च के साथ खूबियों का गुणगान करने वाली सिट्रोएन सी3 कार की सच्चाई से पर्दा उठ चुका है। सुरक्षा फीचर्स के मामले में बेहद फिसड्डी साबित हुई है ये कार। असल में गाड़ियों में सुरक्षा फीचर्स की गुणवत्ता का आंकलन करने के लिए क्रैश टेस्ट में बेहद शर्मनाक रेटिंग मिलने से इस गाड़ी की मार्केट वैल्यू पर भी बेहद बुरा असर पड़ेगा। वहीं भारत में भी इस कार की बिक्री की जा रही है। हाल ही में ब्राजील में निर्मित, सिट्रोएन की एंट्री-लेवल हैचबैक कार सी3 को नए लैटिन एनसीएपी क्रैश टेस्टिंग में 0-स्टार सेफ्टी रेटिंग प्राप्त हुई है। इसी के साथ इस कार का ब्राज़ील-स्पेक मॉडल भारत-स्पेक C3 दोनों ही एक समान प्लेटफार्म पर निर्मित की गई हैं इसी के साथ फीचर्स के मामले में भी इन दोनों ही मॉडल काफी समानताएं हैं। ऐसे में भारत देश में बिक्री की जा रही सिट्रोएन C3 हैचबैक की मार्केट पर ग्रहण लगना तय है। आइए जानते हैं सिट्रोएन C3 हैचबैक कार से जुड़े डिटेल्स .....

इसका उत्पादन बंद करने की अपील

C3 हैचबैक के ताजा टेस्टिंग के दौरान मिली प्रतिक्रिया से नाराज़ होते हुए NCAP के अध्यक्ष ने अपना बयान दिया कि सड़क पर चल रहे अन्य लोगों के लिए सिट्रोएन C3 बेहद खतरनाक कार साबित हो सकती है। लैटिन NCAP के अध्यक्ष स्टीफन ब्रोडज़ियाक ने कहा कि “यह शर्मनाक है कि स्टेलेंटिस, जो सस्ती कीमतों पर सुरक्षित कारों का निर्माण करने में सक्षम है। इस कंपनी ने सिट्रोएन C3 जैसी खराब सुरक्षा क्वॉलिटी वाली कार का निर्माण किया है। ऐसा करना लैटिन अमेरिकियों के स्वास्थ्य और इंटीग्रिटी के प्रति अपराध माना जाना चाहिए। लैटिन अमेरिकी उपभोक्ताओं के रूप में हम स्टेलेंटिस से दृढ़तापूर्वक यह अपील करते हैं कि वे इस कार का उत्पादन करना तुरंत बंद करें। ये कार अपने पैसेंजर्स और सड़क पर चल रहे लोगों के लिए भी बेहद खतरनाक साबित हो सकती है। हम हर देश की सरकार से इस कार की बिक्री किए जाने के विषय पर गौर करने का आग्रह करते हैं।

सिट्रोएन C3 का क्या है रेटिंग स्कोर

सिट्रोएन C3 को NCAP क्रैश टेस्टिंग में 0-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिला है। सेफ्टी एसिस्ट सिस्टम में इस कार को केवल 35% यानि 15 अंक मिले हैं। इस कार को क्रैश टेस्टिंग में एडल्ट पैसेंजर सेफ्टी के लिए 12.21 अंक, चाइल्ड सेफ्टी के लिए 5.93 अंक और पैदल यात्री सुरक्षा के लिए 23.88 अंक मिले हैं। ये स्कोर कुल अंकों का क्रमशः 31%, 12% और 50% है।

सिट्रोएन C3 मिसिंग सेफ्टी फीचर्स

मेड-इन-ब्राजील Citroen C3 में मिसिंग सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इसमें AEB पैदल यात्री, सिटी एंड सब अर्बन सिस्टम, लेन एसिस्ट, स्पीड एसिस्ट सिस्टम और GTR-UN 127 पैदल यात्री सुरक्षा फीचर्स नहीं मिलते हैं। साथ ही टेस्टिंग में C3 के बॉडी शेल को भी अनस्टेबल पाया गया है। स्टैंडर्ड तौर पर दो फ्रंट एयरबैग, लोड लिमिटर्स के साथ सीटबेल्ट, आइसोफिक्स चाइल्ड सीट माउंट, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल और सीट बेल्ट रिमाइंडर मिलता है।

भारत-स्पेक सिट्रोएन C3 सेफ्टी फीचर्स

भारत-स्पेक सिट्रोएन C3 ke सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इसके टॉप-एंड शाइन ट्रिम में टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम, रियर पार्किंग कैमरा, स्पीड-सेंसिटिव ऑटो डोर लॉक और हिल होल्ड असिस्ट जैसे फीचर्स मिलते हैं। वही इसके दूसरे वेरिएंट में स्टैंडर्ड तौर पर ड्यूल एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर, ईबीडी के साथ एबीएस, एक इंजन इम्मोबिलाइज़र, पीछे के दरवाजों के लिए चाइल्ड लॉक और एक हाई-स्पीड अलर्ट सिस्टम मिलता है। मेड-इन-ब्राजील Citroen C3 और भारत-स्पेक सिट्रोएन C3 दोनों में कुछ मैकेनिकल अंतर देखें जा सकते हैं। हालांकि कंपनी द्वारा इसकी चेसिस की समानता के बारे में कंपनी ने खुलासा नहीं किया है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story