×

MG Comet: एमजी की सबसे सस्ती कार, एक बार चार्ज करने पर 200 से 300 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज

MG Comet: एमजी की सबसे सस्ती कार MG Comet एक बार चार्ज करने पर 200 से 300 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज ऑफर करती है। MG Comet, टिगोर, सिट्रोएन ई-सी3 जैसी इलेक्ट्रिक कारों को जबरदस्त टक्कर दे सकती है।

Jyotsna Singh
Published on: 11 April 2023 3:47 PM GMT
MG Comet: एमजी की सबसे सस्ती कार, एक बार चार्ज करने पर 200 से 300 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज
X
MG Comet: Photo- Social Media

MG Comet: ग्लोबल लेवल पर अपने दमदार फीचर्स से धाक जमाने वाली एमजी की गाड़ियों की पापुलेरिटी की बात की जाए तो दूसरे देशों की तरह भारत देश में भी इसके जबरदस्त फैंस हैं। एमजी मोटर्स कंपनी ने अपने व्हीक्स में इंजनों को अपडेट कर कई मॉडल्स को ईवी सेगमेंट में रिलॉन्च किया है। इसी कड़ी में हाल ही में अपनी इलेक्ट्रिक कार एमजी कॉमेट के इंटीरियर को टेस्ट किया है, जिसका बाहरी लुक बेहद अट्रैक्टिव है। कंपनी अपनी इस कार को शहरी क्षेत्र में आवागमन को सुविधाजनक बनाने के उद्देश्य से मार्केट में पेश कर रही है।

इस नई एमजी की कार को कॉमेट (MG Comet) नाम दिया गया है। कंपनी का कहना है कि इस इलेक्ट्रिक कार का नाम 1934 के एक प्रसिद्ध ब्रिटिश हवाई जहाज से प्रेरित है जिसने इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया मैकरॉबर्टसन एयर रेस में पार्टिसिपेट किया था। अब कंपनी ने सोशल मीडिया पर इस इलेक्ट्रिक कार का फर्स्ट लुक साझा किया है। इस टीज़र में कार के इंटीरियर की झलक मिलती है। खास बात है कि इसके स्टीयरिंग व्हील पर माउंटेड कंट्रोल्स आईपॉड की तरह नजर आते हैं।आइए जानते हैं एमजी मोटर्स से जुड़े फेट्सिल्स के बारे में...

क्या होंगें इसके कलर ऑप्शंस

यह कंपनी के मौजूदा इलेक्ट्रिक पोर्टफोलियो में सबसे सस्ती कार होने वाली है। यह कंपनी की इंटरनेशनल मार्केट में बिकने वाली वूलिंग एयर ईवी पर आधारित है। उम्मीद की जा रही है कि कंपनी इसे 5 कलर स्कीम्स- व्हाइट, ब्लू, येलो, पिंक और ग्रीन में लॉन्च करने वाली है।

धांसू हैं फीचर्स

यह केबिन में बेहतर जगह ऑफर करते हुए 4 सीटें और 2,010 मिमी का व्हीलबेस ऑफर करता है और ओवरऑल अपीलिंग लुक देता है। एमजी कॉमेट में टू-स्पोक स्टीयरिंग व्हील, माउंटेड कंट्रोल, 10.25-इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, और 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसे प्रीमियम फीचर्स मिलते हैं। केबिन में हॉरिजॉन्टल एयर कंडीशन वेंट्स और प्रीमियम मैटेलिक एक्सेंट्स दिए गए हैं। और इसकी बात करें इसकी की तो लंबाई 2.9 मीटर है और इसमें 3 दरवाजे दिए गए हैं. दो साइड गेट और पीछे एक टेलगेट दिया गया है। इस वजह से यह एक बॉक्सी हैचबैक जैसी दिखती है।

पावर पैक

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी कार को 20-25kWh के बैटरी पैक से लैस कर सकती है, जो एक बार चार्ज करने पर 200 से 300 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज ऑफर करने में सक्षम होगी। कार को सिंगल फ्रंट एक्सल मोटर से पावर्ड होगी जो 68hp पावर जेनरेट करता है।
इस इलेक्ट्रिक कार को दो पावर ट्रेन के साथ अलग-अलग रेंज में पेश की जाने की उम्मीद की जा रही है।
अभी इस सस्ती ईवी के टेक्निकल डीटेल्स और फीचर्स के बारे में पूरी तरह से जानकारी सामने नहीं आई है।

डिजाइन

MG के इस वेरिएंट से उम्मीद की जा रही है कि इसमें कनेक्टेड कार टेक, क्लाइमेट कंट्रोल, इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक जैसे कई फीचर्स देखने को मिल सकते हैं। जिसमें कई सेफ्टी फीचर्स भी शामिल हैं। कॉम्पैक्ट फुटप्रिंट होने के बावजूद, इसे लंबे व्हीलबेस दिया गया है यानि इस दो दरवाजों वाली हैचबैक कॉमेट के अंदर अच्छा स्पेस देखने को मिलता है।

इनसे होगी टक्कर

ऑटोमोबाइल घरेलू बाजार में इस कार की टक्कर टाटा टियागो इलेक्ट्रिक कार जिसकी शुरुआती कीमत 8.69 लाख रुपये से लेकर 11.99 लाख रुपये एक्स-शोरूम हैं और सिट्रोएन ई-सी3 जैसी इलेक्ट्रिक कारों से हो सकती है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story