×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Citroen C3X Sedan: सिट्रोएन एसयूवी और हैचबैक के बाद अब नेक्स्ट सेगमेंट सिट्रोएन C3X सेडान को पेश करने की तैयारी, आइये जाने इसके बारे में

Citroen C3X Sedan: इस समय अगर आप भी अपने लिए एक सेडान कार लेने का मूड बना रहें हैं तो सिट्रोएन सी3 एक्स क्रॉसओवर सेडान आपके लिए एक अच्छा विकल्प बन सकती है।

Jyotsna Singh
Published on: 22 July 2023 1:59 AM GMT
Citroen C3X Sedan: सिट्रोएन एसयूवी और हैचबैक के बाद अब नेक्स्ट सेगमेंट सिट्रोएन C3X सेडान को पेश करने की तैयारी, आइये जाने इसके बारे में
X
Citroen C3X Sedan (Pic: Newstrack)

Citroen C3X: भारतीय ऑटो मार्केट में इन दिनों इलेक्ट्रिक सेगमेंट्स के साथ ही साथ SUVs सेगमेंट में गाड़ियों का एक जबरदस्त क्रेज हावी होता देखा जा रहा है। मार्केट में एसयूवी की ताबड़तोड़ बिक्री को देखते हुए कई सेडान और हैचबैक ब्रांड भी लीक से हटकर SUVs का निर्माण करने लगीं। लेकिन अब देखा जा रहा है कि SUVs सेगमेंट्स के साथ ही साथ वापस लोग सेडान और हैचबैक सेगमेंट्स में भी अपना इंटरेस्ट दिखा रहें हैं। इसी क्रम में सिट्रोएन ने पिछले दो साल पहले यानी 2021 में अपनी प्रीमियम एसयूवी C5 एयरक्रॉस को लॉन्च किया था।

भारतीय बाजार में अपने इस सेगमेंट में पहचान बनाने वाली इस ब्रांड ने अपने नेक्स्ट वेटियंट C3 हैचबैक और इलेक्ट्रिक हैचबेक eC3 को भारतीय बाजार में पेश कर खूब लोकप्रियता बटोरने में सफल रहीं। लगातार बाजार में अपनी पहचान की जड़ों को मजबूत करती यह कंपनी अब अपने नेक्स्ट मॉडल इसी साल एक सिट्रोएन सी3 एक्स क्रॉसओवर सेडान को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इस समय अगर आप भी अपने लिए एक सेडान कार लेने का मूड बना रहें हैं तो सिट्रोएन सी3 एक्स क्रॉसओवर सेडान आपके लिए एक अच्छा विकल्प बन सकती है।

2024 में भारत में सिट्रोएन C3X सेडान होगी लॉन्च

सिट्रोएन कंपनी की यूरोप से बाहर साल 2025 तक अपनी कुल बिक्री का 30 फ़ीसदी हिस्सा हासिल करने की योजना है। कंपनी भारत को यूरोप से बाहर अपना सबसे बड़ा बाजार बनाना चाहती है। कंपनी भारत में भी अपने डीलरशिप नेटवर्क को स्ट्रॉन्ग कर रही है। इसी क्रम में सिट्रोएन C-Cubed प्रोग्राम में 2024 में भारत में एक नया प्रोडक्ट को पेश करने की बात की जानकारी साझा की है। जिसके अनुसार यह नई कार सिट्रोएन सी3 एक्स क्रॉसओवर सेडान के नाम से लॉन्च की जा सकती है। इस कार को हाल ही में टेस्टिंग के दौरान बेंगलुरु में स्पॉट भी किया गया है। काले रंग के कवर से पूरी तरह से ढकी इस कार से मिली थोड़ी बहुत जानकारी के अनुसार अंदाजा लगाया जा रहा है कि इस सेडान कार का मुकाबला हुंडई वरना, होंडा सिटी, स्कोडा स्लाविया और फॉक्सवैगन वर्टस जैसी कारों से हो सकता है।

सिट्रोएन C3X सेडान राइवल्स

सिट्रोएन C3X सेडान की कीमत की बात करें तो लगभग 10 लाख रुपये के आसपास हो सकती है। इस सेडान कार का मुकाबला वरना और होंडा सिटी समेत इस सेगमेंट की कई गाड़ियों के साथ हो सकता है। जिसमें एक पेट्रोल और एक टर्बो पेट्रोल इंजन का विकल्प मिलता है।

सिट्रोएन C3X सेडान डिजाइन

सिट्रोएन C3X सेडान मॉडल का डिज़ाइन और स्टाइल, कंपनी के ग्लोबल-स्पेक C4X से प्रेरित हो सकता है, जिसमें कुछ डिज़ाइन एलिमेंट्स C3 हैचबैक की भी कॉपी हो सकते हैं। यह सेडान C3 वाले CMP मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी। नई स्पाई तस्वीरों में सेडान के साइड में कूप स्टाइल रूफ के साथ एक ब्लैक रियर पैनल दिया गया है।

सिट्रोएन C3X सेडान इंजन

मिली जानकारी के अनुसार सिट्रोएन C3X सेडान में C3 हैचबैक और C3 एयरक्रॉस SUV वाले 1.2L टर्बो पेट्रोल इंजन मिलने की उम्मीद की जा रही है।यह इंजन 110PS का पावर आउटपुट और 190Nm का टॉर्क जेनरेट करने में पूरी तरह से सक्षम है। गियरबॉक्स विकल्प की बात करें तो इसमें मैनुअल और ऑटोमेटिक दोनों गियरबॉक्स का विकल्प शामिल हो सकता है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story