×

CNG Cars: मात्र 7 लाख की कीमत में बेस्ट सीएनजी कारों की लिस्ट में शुमार हैं ये गाड़ियां, जानिए खूबियां

CNG Cars: ऑटोमेकर कंपनियां सीएनजी वर्जन में एक से बढ़ कर एक मॉडल पेश कर रहीं हैं। जो कि ऑटोमार्केट में खासा लोकप्रियता बटोर रहीं हैं। अगर इस समय आप भी अपने लिए एक सीएनजी कार लेने का प्लान बना रहें हैं तो आपके लिए यहां दी जा रही जानकारी काफी मददगार साबित हो सकती है।

Jyotsna Singh
Published on: 4 Jun 2023 12:46 PM GMT
CNG Cars: मात्र 7 लाख की कीमत में बेस्ट सीएनजी कारों की लिस्ट में शुमार हैं ये गाड़ियां, जानिए खूबियां
X
CNG Cars (Photo: Social Media)

CNG Cars: अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ते प्रदूषण की मात्रा को कम करने की दिशा में ऑटोमोबाइल सेक्टर ने एक प्रभावी कदम उठाया, जिसके अंतर्गत वातावरण को हानि पहुंचाने वाली गाड़ियों को प्रतिबंधित करने के बाद उन्हें नए मानकों के अनुरूप रीलॉन्च किया गया। इसी कड़ी में सीएनजी, और फिर इलेक्ट्रिक वाहनों को लॉन्च किया गया।

डीजल और पेट्रोल के बाद सीएनजी ऐसा एनर्जी फ्यूल है जिसने सबसे पहले ऑटोसेक्टर में पर्यावरण फ्रेडली फ्यूल के तौर पर अपनी पैठ बनाई थी। जिसके आगमन के साथ ही ऑटो मार्केट में हर कोई अपनी गाड़ी में सीएनजी किट लगवाने के लिए दौड़ पड़ा था। लेकिन इस फ्यूल की औसतन अनुपलब्धता और तेज़ी से बढ़ती कीमतों के चलते इसकी लोकप्रियता कुछ कम हो चली थी। लेकिन अब इन खामियों को दूर कर ऑटोमेकर कंपनियां सीएनजी वर्जन में एक से बढ़ कर एक मॉडल पेश कर रहीं हैं। जो कि ऑटोमार्केट में खासा लोकप्रियता बटोर रहीं हैं। अगर इस समय आप भी अपने लिए एक सीएनजी कार लेने का प्लान बना रहें हैं तो आपके लिए यहां दी जा रही जानकारी काफी मददगार साबित हो सकती है। आइए जानते हैं इस समय की बेस्ट सीएनजी कारों के बारे में विस्तार से.......

टियागो आई सीएनजी

टाटा की हैचबैक कार टियागो आईसीएनजी गाड़ी मिनिमम फ्यूल कंज्यूम करने के साथ शानदार माइलेज देने के लिए काफी फेमस है। ऑटोमार्केट में सीएनजी ऑप्शन के साथ इसे कई वेरिएंट्स में खरीदा जा सकता है। अगर इसके माइलेज की बात करें तो, सीएनजी पर इसका माइलेज 26.49 किमी प्रति किग्रा तक जाता है। टाटा की इस सीएनजी कार की शुरुआती कीमत ₹6.50 लाख रुपये तक जाती है।

मारुति सुजुकी आल्टो के10 हैचबैक कार

सीएनजी वेरिएंट में अगला नाम मारुति सुजुकी आल्टो के10 हैचबैक कार का आता है। इस कार की लोकप्रियता तो जग जाहिर है। मारूति कम्पनी की मोस्ट सेलिंग कारों में मारुति सुजुकी आल्टो के10 का नाम टॉप पर आता है। सीएनजी मॉडल के साथ ये कार सिंगल वेरिएंट में मार्केट में बिक्री की जाती है और इसका माइलेज 33.85 किमी प्रति किग्रा तक हो सकता है। इस कार की कीमत की बात करें तो मारुति सुजुकी आल्टो के10 सीएनजी वेरिएंट की कीमत ₹5.95 लाख रुपये एक्स-शोरूम है।

मारुति सिलेरियो सीएनजी

बेस्ट सीएनजी कार में मारुति सिलेरियो सीएनजी कार का नाम भी आता है। मारूति की इस कार की भी लोकप्रियता किसी से कम नहीं है। जबरदस्त फीचर्स और रियायती कीमत के चलते लोगों ने इस कार की रिकॉर्ड बिक्रीकर इसको टॉप सेलिंग कार में शामिल कर दिया। इसके माइलेज की बात करें तो, सीएनजी पर ये कार 35.60 किमी प्रति किग्रा तक का माइलेज देने में सक्षम है। ऑटोमार्केट में इस कार का केवल एक वेरिएंट वीएक्सआई मार्केट में बिक्री के लिए उपलब्ध है। मारुति सिलेरियो के इस वेटिएंटको ₹6.74 लाख रुपये एक्स-शोरूम पर खरीदा जा सकता है।

वैगन-आर एस-सीएनजी

सीएनजी सेगमेंट में ही अपनी खूबियों के चलते सबसे ज्यादा चर्चित मारुति की बेस्ट सेलिंग हैचबैक कार वैगन-आर एस-सीएनजी का नाम आता है। ये कार भी दो वेरिएंट- एलएक्सआई और वीएक्सआई के साथ मार्केट में बिक्री के लिए उपलब्ध है। इस कार के माइलेज की बात करें तो, ये कार 34.05 किमी प्रति किग्रा तक का माइलेज देने में सक्षम है. वैगन-आर एस-सीएनजी कार की शुरुआती कीमत ₹6.45 लाख रुपये एक्स-शोरूम है।

मारूति एस-प्रेसो एसयूवी

सीएनजी वेरिएंट की लिस्ट में अगला नाम मारुति सुजुकी की माइक्रो एसयूवी कही जाने वाली एस-प्रेसो का आता है। ऑटोमार्केट में ये कार एलएक्सआई और वीएक्सआई दो वेरिएंट में बिक्री के लिए उपलब्ध है और इस कार के सीएनजी वेरिएंट पर इसका माइलेज 32.73 किम प्रति किग्रा तक का है। मारूति एस-प्रेसो एसयूवी की शुरुआती कीमत की बात करें तो इस कार की कीमत ₹5.91 लाख रुपये एक्स-शोरूम है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story