×

Tata Latest CNG Cars: जून तक लॉन्च हो सकती हैं TATA Punch CNG और TATA Altroz CNG, लॉन्च से पहले जाने डिटेल

Tata Latest CNG Cars: टाटा मोटर्स बाजार में मौजूद अपनी कारों अल्ट्रोज़ हैचबैक और पंच माइक्रो एसयूवी के सीएनजी वेरिएंट को लॉन्च करने की पूरी तैयारी कर ली है। ये कारें इस साल जून तक बाजार में देखने को मिल सकती हैं

Jyotsna Singh
Published on: 10 May 2023 7:45 AM GMT
Tata Latest CNG Cars: जून तक लॉन्च हो सकती हैं TATA Punch CNG और TATA Altroz CNG, लॉन्च से पहले जाने डिटेल
X
Tata Motors Latest CNG Car (Pic Credit - Social Media)

Tata Latest CNG Cars: टाटा मोटर्स इलेक्ट्रिक सेगमेंट में अपना प्रभुत्व स्थापित करने की कवायद में तेज़ी से सक्रिय है। टाटा कंपनी लगातार अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को ऑटोमोबाइल मार्केट में लॉन्च कर रही है। इसी कड़ी में दो बहुअपेक्षित सीएनजी कार के सेगमेंट की लॉन्च डेट अब बेहद करीब आ चुकी है। टाटा मोटर्स ने कुछ समय पहले ऑटो एक्सपो में पंच सीएनजी और अल्ट्रोज सीएनजी से पर्दा उठाया था। जिसमें इनके कई अपडेटेड फीचर्स के बारे में जानकारी बाहर आई थी। इस गाड़ी में जो सबसे खास बात निकल कर आई है वो है इसका बेहतर माइलेज के साथ ही अच्छे बूट स्पेस के साथ होना। टाटा मोटर्स बाजार में मौजूद अपनी कारों अल्ट्रोज़ हैचबैक और पंच माइक्रो एसयूवी के सीएनजी वेरिएंट को लॉन्च करने की पूरी तैयारी कर ली है। ये कारें इस साल जून तक बाजार में देखने को मिल सकती हैं और खास बात यह कि सेफ्टी के मामले में इन्हें 5 स्टार रेटिंग भी मिल चुकी है। आइए जानते हैं पंच सीएनजी और अल्ट्रोज सीएनजी के बारे में ...

कैसा है बूट स्पेस

आइए जानते है कि टाटा की इन दो वैरिएंट में बूट स्पेस कैसा होगा। तो आपको बता दें कि सीएनजी कारों को लेकर यह माना जाता है कि इनमें बूट स्पेस ज्यादा नहीं होता जो की काफी अनकंफर्टेबल होता है। लेकिन टाटा मोटर्स ने इस समस्या पर ध्यान देकर अपनी इस कमी को दूर करने की कोशिश की है। टाटा ने अपनी पंच और अल्ट्रोज के सीएनजी वेरिएंट में पीछे दो छोटे-छोटे सिलिंडर लगाए हैं, जिनकी वजह से इनमें बूट स्पेस को काफी अच्छी जगह दी गई है। जिसका फायदा लोगों को काफी लगेज स्पेस मिलने से ज्यादा से ज्यादा समान अब यहां रख सकते हैं।

Tata Punch CNG And Altroz CNG में कैसा है पावरट्रेन

टाटा की इन दोनों सीएनजी सेगमेंट में पॉवर ट्रेन की बात करें तो टाटा पंच सीएनजी और अल्ट्रोज सीएनजी में 1.2 लीटर रिवॉर्टन पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो कि डायना प्रो टेक्नॉलजी से लैस होगा और इसमें फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट भी मिलेगा, जो कि कंपनी की आई-सीएनजी टेक्नॉलजी से लैस है। इसका पेट्रोल प्लस सीएनजी मॉडल 77bhp की पावर और 97Nm टॉर्क जेनरेट करेगा।

Tata Punch CNG And Altroz CNG में फ्यूल टैंक कैपासिटी और माइलेज

टाटा पंच और अल्ट्रोज के सीएनजी सेगमेंट में दोनो ऑप्शन में एक जैसा ही फ्यूल टैंक कैपेसिटी दी गई है। दोनों ही सेगमेंट में 60 लीटर की टैंक कैपेसिटी दी गई है। आधिकारिक जानकारी के अनुसार इन दोनों कारों की माइलेज 25km/kg से ज्यादा होगी। माइलेज के मामले में अल्ट्रोज और पंच अपने आइस इंजन मॉडल से ज्यादा एडवांस होंगी।

Tata Punch CNG And Altroz CNG की क्या हो सकती है कीमत

ऑटोमोबिल सेक्टर में टाटा मोटर्स की लॉन्च होने की कगार पर खड़ी सीएनजी कारों की कीमत की बात करें तो मारुति की पंच सीएनजी को सात लाख रुपये तक की शुरुआती प्राइस रेंज में बाजार में बिक्री के लिए उतारा जा सकता है, वहीं अगर बात अल्ट्रोज सीएनजी की जाए तो अनुमान लगाया जा रहा है कि इस सीएनजी सेगमेंट को रुपए आठ लाख रुपये तक की शुरुआती कीमत में ऑटोमोबिल मार्केट में बिक्री के लिए उतारा जा सकता है।

किस गाड़ी से हो सकता है इसका मुकाबला

टाटा अल्ट्रोज सीएनजी का अपने बेहतरीन फीचर्स के साथ भारतीय बाजार में पहले से मौजूद 1.2 L पेट्रोल इंजन के साथ इस कार में 30.61 किलोमीटर प्रति किलोग्राम का माइलेज जैसे फीचर्स वाली मारुति बलेनो सीएनजी से सीधा मुकाबला हो एकता है। तीन महीने के बाद यह गाड़ी जल्द ही मार्केट में नजर आएगी।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story