×

CNG Kit: अब आसानी से आपकी नई या पुरानी स्कूटर भी चलेगी सीएनजी से, ये होगा प्रॉसेस

Cng Scooter : भारत में एक स्कूटर के इंजन में पेट्रोल या डीजल के स्थान पर CNG इस्तेमाल करने की पहल शुरू हो रही है। अब आप अपनी पुरानी स्कूटर में भी सीएनजी किट लगवाकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

Jyotsna Singh
Published on: 11 May 2023 2:13 PM GMT
CNG Kit: अब आसानी से आपकी नई या पुरानी स्कूटर भी चलेगी सीएनजी से, ये होगा प्रॉसेस
X
honda activa cng (social media)

Cng Scooter : अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अब पेट्रोल और डीजल जैसे ईंधन के मुख्य संसाधनों से अलग हट कर एनर्जी केअन्य दूसरे संसाधनों के प्रयोग पर तेज़ी से काम चल रहा है। जिसमे सबसे पहले सीएनजी गैस विकल्प के तौर पर सामने आई। इसकी पर्याप्त उपलब्धता के साथ ही साथ बेहद किफायती होने के नाते इसको अधिक से अधिक लोगों ने सीएनजी वाहनों के तौर पर अपनाया। हालांकि अभी तक आपने फोर व्हीलर्स को ही सीएनजी वर्जन में देखा होगा। लेकिन अब टू व्हीलर्स सेगमेंट में भी सीएनजी का प्रयोग संभव हो गया है। अब भारत देश के कुछ शहरों में CNG से चलने वाले स्कूटर भी आ गए हैं। चूंकि सीएनजी गैस काफी किफायती पड़ती है, इसलिए लोग सीएनजी स्कूटर्स को काफी ज्यादा पसंद कर रहें हैं। दो पहिया वाहनों में इसका प्रयोग सिर्फ सीएनजी किट की वजह से संभव हो सका है। जिसे किसी भी वाहन में फिट करने के लिए बहुत ज्यादा बदलाव की जरूरत नहीं होती। सीएनजी से चलने वाले टू व्हीलर्स की ग्राहकों द्वारा जबरदस्त मांग को देखते हुए कई टू व्हीलर्स ऑटोमेकर कंपनियां इस नए अपडेट पर काम कर रहीं हैं।

ये कंपनियां टू व्हीलर्स के लिए CNG किट तैयार कर मार्केट में उनकी बिक्री भी कर रहीं हैं। इसी के साथ टू व्हीलर्स चालकों के लिए एक ये भी अच्छी खबर है कि सीएनजी स्कूटर चलाने के लिए आपको नई स्कूटर खरीदने की बिलकुल भी जरूरत नहीं होती है, बल्कि इस सुविधा का का लाभ लेने के लिए आप अपने पुराने पेट्रोल इंजन वाले टू व्हीलर स्कूटी या स्कूटर को सीएनजी में कन्वर्ट करवा सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस तरह के अनुमान लगाए जा रहें हैं कि पेट्रोल स्कूटर अधिक से अधिक 50kmpl तक का माइलेज देते हैं,लेकिन सीएनजी किट लगने से आपको प्रति किलोमीटर चलने के लिए 70 से 80 पैसे का खर्च आएगा। यानी सीएनजी वर्जन दो पहिया वाहन चालकों की जेब के लिए काफी मुनाफे वाला साबित होगा। आइए टू व्हीलर सीएनजी वर्जन से जुड़े डिटेल्स पर डालते हैं नजर...

कहां उपलब्ध है टू व्हीलर CNG किट सुविधा

टू व्हीलर को सीएनजी वर्जन में कन्वर्ट करने के लिए अभी यह सुविधा कुछ सुनिश्चित जगहों पर ही दी जा रही है, लेकिन इसकी पॉपुलैरिटी को देखते हुए जल्द ही यह देश के कोने कोने में उपलब्ध होगी। आपको अपने स्कूटर में सीएनजी किट लगवाने के लिए फिलहाल दिल्ली जाना होगा। क्योंकि इस कॉन्सेप्ट की शुरुवात यहीं से हुई है। दिल्ली ऑटोमोबाइल सेक्टर में काम कर रही एक कंपनी ने सीएनजी टू व्हीलर कांसेप्ट को ईजाद किया है, और यहीं से अब दूसरी कंपनियां भी इस कॉन्सेप्ट पर तेज़ी से काम कर रहीं हैं। जिसके चलते ये जानकारी दे पाना अभी मुश्किल है को इस तरह की सुविधा किन शहरों में अभी मौजूद है।

कितना आता है खर्च

आपके पेट्रोल इंजन वाले टू व्हीलर को सीएनजी में कनवर्ट करने के लिए कितना खर्च आने वाला है, तो हम आपको बता दें कि तो ये खर्च करीब 15 से 18 हजार रुपये तक जा सकता है। जो कि पेट्रोल इंजन वाले व्हीकल में चंद दिनों में सिर्फ फ्यूल डलवाने में ही चला जाता है। जबकि एक बार सीएनजी किट लग जाने पर फ्यूल का खर्च बिलकुल ही मिनिमम रह जाता है। टू व्हीलर्स के लिए सीएनजी किट बना रही कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया की टू व्हीलर्स की सीएनजी किट लेने के लिए अच्छी खांसी संख्या में कस्टमर्स अपना इंटरेस्ट दिखा रहें हैं। कंपनी का ये भी दावा है की स्कूटर में सीएनजी किट को फिट करने के लिए मात्र 4 से 5 घंटे का समय लगता है। इसमें एक सुविधा और भी दी जा रही है, जिसके मुताबिक आप अपनी सहूलियत के हिसाब से ड्राइव करते वक्त सीएनजी किट या पेट्रोल इंजन दोनों का चुनाव कर सकते हैं।

CNG किट के क्या हैं डिसएडवांटेज

एक तरफ सीएनजी टू व्हीलर सेगमेंट में फ्यूल पर आने वाले खर्च में काफी राहत दे रहा है वहीं सीएनजी वर्जन के प्रयोग में कुछ दिक्कतें भी सामने आ रहीं हैं। पहली ये की देश में सीएनजी गैस स्टेशंस की औसत क्षमता अभी जरूरत के हिसाब से बेहद कम है, जिससे इन वाहनों को सीएनजी गैस भरवाने के लिए पर्याप्त उपलब्धता नहीं मिल पा रही वहीं दूसरी समस्या भी लगभग इसी से जुड़ी हुई है, वह ये है कि सीएनजी वर्जन स्कूटर्स में स्टोरेज क्षमता सिर्फ 1.2 किलोग्राम ही होती है,जिस वजह से इसमें जल्दी जल्दी फ्यूल भरवाने की आवश्यकता होती है। जो की पर्याप्त फ्यूल स्टेशन के न होने से संभव नहीं हो पाता, हां ये बात जरूर है कि इस स्कूटर में सीएनजी के साथ पेट्रोल इंजन भी मौजूद है, सीएनजी की उपलब्धता संभव न होने पर ये स्कूटर पेट्रोल से भी चलाए जा सकेंगे।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story