×

Electric Luxury Cars in India: अपनी तूफानी रफ्तार के साथ हवा से बातें करती है ये इलेक्ट्रिक कार, रुक ही नहीं रही बुकिंग

Electric Luxury Cars in India: यह एक इलेक्ट्रिक कार है जो तेजी से चलती है और हवा से बातचीत करती है। इसकी कार डिजाइन भी बेहतरीन है जिससे इसकी लुक खूबसूरत होती है। यह एक किलर लुक वाली कार है जिसे देखकर आपका दिल जरूर जीत लेगी।

Jyotsna Singh
Published on: 2 May 2023 4:16 PM GMT
Electric Luxury Cars in India: अपनी तूफानी रफ्तार के साथ हवा से बातें करती है ये इलेक्ट्रिक कार, रुक ही नहीं रही बुकिंग
X
Electric Luxury Cars in India (social media)

Electric Luxury Cars in India: ऑटोमोबाइल बाजार में इन दिनों ईंधन की कम से कम खपत के साथ ज्यादा से ज्यादा माइलेज देने वाली गाड़ियों की डिमांड अब काफी बढ़ चुकी है। इसके पीछे की एक बड़ी वजह यह है कि पेट्रोल और डीजल की आसमान छूती कीमतों के साथ पर्यावरण प्रदूषण को कम करने वाहनों के इंजन को अपडेट कर उन्हें रिलॉन्च किया जा रहा है। जिनमें ये सारे फीचर्स उपलब्ध हैं। इसी कड़ी में देश की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा अपनी स्कार्पियो और थार जैसी हाई डिमांड कारों के लिए पॉपुलर गाड़ियों के नेक्स्ट सेगमेंट में इलेक्ट्रिक कार बटिस्टा को पेश कर दुनिया की सबसे तेज रफ्तार वाली इलेक्ट्रिक कार होने का खिताब भी अपने नाम कर लिया है। इस कार को महिंद्रा के स्वामित्व वाली कंपनी ऑटोमोबाइल पिनिनफेरिना ने बनाया है। मशहूर भारतीय क्रिकेटर इस कार के पहले राइडर बने और उन्होंने अपना एक्सपीरियंस भी इस बारे में अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर किया। कार की पहली राइड लेने के बाद सचिन तेंदुलकर ने कहा कि यह तेज रफ्तार कार आपको वर्तमान समय के साथ पीछे छोड़ कर आपको आपके भविष्य में ले जाने की ताकत रखती है।
आइए जानते हैं इस इलेक्ट्रिक कार बटिस्टा से जुड़े डिटेल्स....

क्या होगा इसका इंजन पावर

इसमें 1400 kw का कंबाइन पावर आउटपुट देने वाली मोटर लगी हैं जो चारों पहियों को एक साथ पावर देती हैं।Pininfarina Battista EV में 1900 bhp की पावर और 2300 Nm का टॉर्क दिया गया है। इस कार में 120 किलोवॉट की लिथियम आयन बैटरी पैक दी गई है जो एक बार के फुल चार्ज पर 476 किलोमीटर की रेंज देती है। हाइपर जीटी बतिस्ता की पूरी बॉडी और चेसिस को कार्बन फाइबर से बनाया गया है। कार के एक मॉडल को असेंबल करने में 1,250 घंटे से अधिक का समय लगता है। कंपनी इस कार की सिर्फ 150 यूनिट ही बनाएगी।

358 किमी प्रति घंटा है इसकी स्पीड

इस इलेक्ट्रिक हाइपर कार की यही खूबी ही इसे दुनिया की सबसे तेज दौड़ने वाली लीगल स्ट्रीट कार बनाती है।
महिंद्रा की ये कार नेटरेक्स टेस्ट फैसिलिटी में किये गए टेस्ट के समय इस इलेक्ट्रिक कार का दो बार टेस्ट किया गया। पहला 1/4 मील का और 1/2 मील का। जिसके दौरान इस इलेक्ट्रिक कार की हाइएस्ट स्पीड 358.03 किमी प्रति घंटा रिकॉर्ड की गयी।यह तूफानी रफ्तार दुनिया में किसी भी इलेक्ट्रिक कार को मात देती है। महिंद्रा के मालिकाना हक वाली कंपनी पिनिनफेरिना की यह हाइपर इलेक्ट्रिक कार बटिस्टा 0 से 100 किमी प्रति घंटा की स्पीड पकड़ने में सिर्फ 1.86 सेकेंड का समय, 0 से 200 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ने में सिर्फ 4.75 सेकेंड और 300 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में केवल 12 सेकेंड का समय लेती है।

Pininfarina Battista EV की कीमत

Battista EV को महिंद्रा की ओर से पेश किया गया है। इस इलेक्ट्रिक कार की शुरुआती कीमत 19.45 करोड़ रुपये बताई गई है। यह सिंगल चार्ज में 476 किलोमीटर तक जा सकती है। कार की बॉडी कार्बन फाइबर से बनी है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story