×

Maruti Suzuki कंपनी का CNG मिनी ट्रक लॉन्च, जानें फीचर्स और कीमत आदि

Maruti Suzuki Trucks: मारुति सुजुकी कंपनी की फोर व्हीलर सेगमेंट का नया CNG मिनी ट्रक लॉन्च हुआ है। यू फ्रंट डिस्क ब्रेक्स, रिवर्स पार्किंग सेंसर और सीट बेल्ट रिमाइंडर जैसे सेफ्टी फीचर्स के साथ एक नए इंजन इमोबिलाइजर सिस्टम से है लैस, इसमें एक बड़ा बड़ा स्टीयरिंग व्हील जो ड्राइविंग को आरामदायक बनाता है। जिसकी कीमत सिर्फ सिर्फ 5.15 लाख रुपये है।

Jyotsna Singh
Published on: 18 April 2023 11:02 AM GMT
Maruti Suzuki कंपनी का CNG मिनी ट्रक लॉन्च, जानें फीचर्स और कीमत आदि
X
Maruti Suzuki Trucks (Photo: Social Media)

Maruti Suzuki Trucks: मारुति सुजुकी कंपनी की फोर व्हीलर सेगमेंट बेहद मजबूत पकड़ है। देश की सबसे पुरानी कंपनी होने के साथ ही साथ ग्राहकों के साथ अपनी विश्वसनीयता और भरोसा कायम रखने का सफर भी उतना ही लंबा है। मारुति कंपनी समय समय पर अपने मॉडल्स को अपग्रेड कर पेश करती रहती है। यही वजह है कि आधुनिक तकनीक से लैस गाड़ियों को लॉन्च करने की प्रतिस्पर्धा में मारुति कंपनी की गाडियां आगे नजर आती हैं।

फोर व्हीलर लग्जीरियस गाड़ियों के डिटेल

अभी तक आपको फोर व्हीलर सेगमेंट में लग्जीरियस गाड़ियों के डिटेल बताए जा रहे थे लेकिन इस बार मारुति कम्पनी का हाल ही में लॉन्च हुआ कमर्शियल व्हीकल के बारे में बताने जा रहें हैं। मारुति कंपनी ने अपना अपग्रेडेड लाइट कमर्शियल व्हीकल सुपर कैरी लॉन्च किया है, जिसकी एक्स-शोरूम कीमत 5.15 लाख रुपये से शुरू होती हैं नए सुपर कैरी के लॉन्च के साथ मारुति सुजुकी ने एक नया सीएनजी कैब चेसिस वेरिएंट भी लॉन्च किया है। मिनी ट्रक सीएनजी डेक, गैसोलीन डेक और गैसोलीन कैब चेसिस वेरिएंट के साथ भी मार्केट में उतारा गया है। आइए जानते हैं मारुति सुजुकी सुपर कैरी कमर्शियल व्हीकल से जुड़े डिटेल्स...

मारुति सुजुकी सुपर कैरी कमर्शियल का इंजन
इसमें नए इंजन को एडवांस फाइव-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से जोड़ा गया है, जो बेहतर ग्रेडेबिलिटी देता है जिससे ग्राहकों को पहले के मुकाबले में ज्यादा बेहतर ग्रेडिएंट ड्राइव का अनुभव मिलता है। मारुति सुजुकी सुपर कैरी अब कंपनी के 1.2-लीटर K-सीरीज डुअल जेट, डुअल वीवीटी चार-सिलेंडर इंजन से लैस है। यह इंजन अब पेट्रोल मॉडल में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के जरिए 80bhp की पावर और 104.4Nm का टार्क देता है। यह इंजन सीएनजी के साथ 71.6 bhp की पावर और 95 Nm का टार्क जनरेट करता है।

हजारों नहीं लाखों यूनिट की हुई बिक्री
मारुति के इस सेगमेंट को कमर्शियल पर्पज से बेहद पसंद किया जा रहा है। जहां इसका बिक्री का आंकड़ा लाखों में पहुंच चुका है। इस सेगमेंट के 2016 में लॉन्च होने के बाद से इसकी 1.5 लाख यूनिट बिक चुकी हैं। नई सुपर कैरी को लॉन्च करते हुए मारुति सुजुकी के सीनियर एग्जीक्यूटिव ऑफिसर शशांक श्रीवास्तव ने कहा, “मारुति सुजुकी हमेशा ऐसे उत्पादों को पेश करने में भरोसा रखती है, जो ग्राहकों की अपेक्षाओं से कहीं अधिक हों। भारतीय मिनी-ट्रक ग्राहकों की अनूठी जरूरतों के लिए निर्मित सुपर कैरी को कमर्शियल व्हीकल सेगमेंट में अच्छी तरह से स्वीकार किया गया है।

मारुति सुजुकी सुपर कैरी कमर्शियल के फीचर्स
इस सेगमेंट के फीचर्स की सबसे बड़ी खासियत ये है कि इसमें कार की तरह स्मूथ गियर शिफ्ट और बेहतर राइड कम्फर्ट इसे और भी अट्रैक्टिव बनाता है। इस तरह से नई सुपर कैरी एक भरोसेमंद मिनी ट्रक है, जो फ्रंट डिस्क ब्रेक्स, रिवर्स पार्किंग सेंसर और सीट बेल्ट रिमाइंडर जैसे सेफ्टी फीचर्स के साथ एक नए इंजन इमोबिलाइजर सिस्टम से लैस है। इसमें एक बड़ा बड़ा स्टीयरिंग व्हील है, जो ड्राइविंग को आरामदायक बनाता है।

मारुति सुजुकी सुपर कैरी कमर्शियल की कीमत
Gasoline Deck 5.31 लाख रुपये
CNG Deck 6.30 लाख रुपये
CNG Cab Chassis 6.15 लाख रुपये
Gasoline Cab Chassis variant 5.15 लाख रुपये

मारुति सुजुकी सुपर कैरी कमर्शियल का डिज़ाइन
यह यूटिलिटी व्हीकल और ई-कॉमर्स, कुरियर, एफएमसीजी और सामान वितरण सहित कई काम में उपयोग किया जाने वाला एक बेहद सुविधा संपूर्ण वाहन है। लंबाई-चौड़ाईसुपर कैरी की लंबाई 3800 mm, ऊंचाई 1883 mm, चौड़ाई 1562 mm और व्हीलबेस 2110mm है। पेट्रोल से चलाने पर सुपर कैरी की वजन पेलोड कैपिसीट 740 किलोग्राम और सीएनजी से चलाने पर कैपेसिटी 625 किलोग्राम है। मिनी ट्रक “सुपर कैरी” को 270 से ज्यादा शहरों में मौजूद मारुति सुजुकी के 370 से ज्यादा कमर्शियल व्हीकल आउटलेट के जरिए से बेचा जाता है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story