×

Hero MotoCorp: हीरो मोटोकॉर्प के कार्यकारी चेयरमैन पवन अघोषित विदेशी मुद्रा रखने में पाए गए दोषी, ईडी ने कसा शिकंजा

Hero MotoCorp: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मंगलवार को हीरो मोटोकॉर्प के कार्यकारी चेयरमैन पवन मुंजाल और अन्य के खिलाफ छापेमारी की है। जिसके तहत धन शोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के प्रावधानों के अनुसार कार्यकारी चेयरमैन पवन मुंजाल के दिल्ली और गुरुग्राम में स्थित परिसरों में ईडी द्वारा छापेमारी की गई।

Jyotsna Singh
Published on: 2 Aug 2023 10:59 AM GMT
Hero MotoCorp: हीरो मोटोकॉर्प के कार्यकारी चेयरमैन पवन अघोषित विदेशी मुद्रा रखने में पाए गए दोषी, ईडी ने कसा शिकंजा
X
Hero MotoCorp Executive Chairman Pawan Munjal Found Guilty (Photo: Social Media)

Hero MotoCorp: हीरो मोटोकार्प ऑटोमेकर कम्पनी की मुसीबतें थमने का नाम नहीं ले रहीं हैं। अभी हाल ही में इलेक्ट्रिक वेहीकल्स पर सरकार द्वारा फेम 2 नियम के तहत दी जा रही सब्सिडी का गलत इस्तेमाल करने के लिए हीरों मोटोकार्प को सरकार द्वारा जांच के बाद दोषी ठहराया गया। जिसके एवज में कंपनी के ऊपर काफी भारी भरकम रकम के साथ हरजाना वसूली का नोटिस भेजा जा चुका है। वहीं अब प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मंगलवार को हीरो मोटोकॉर्प के कार्यकारी चेयरमैन पवन मुंजाल और अन्य के खिलाफ छापेमारी की है। जिसके तहत धन शोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के प्रावधानों के अनुसार कार्यकारी चेयरमैन पवन मुंजाल के दिल्ली और गुरुग्राम में स्थित परिसरों में ईडी द्वारा छापेमारी की गई। इस तरह की कारवाई के पीछे एक वजह और भी है जो ये कंपनी सरकार के रडार पर चढ़ी हुई है।

असल में हीरो मोटोकॉर्प 2001 में अपने रिकॉर्ड से ज्यादा यूनिट की बिक्री कर दुनियां की सबसे बड़ी दोपहिया निर्माता बन गई। इसी के साथ हीरो मोटोकार्प देश विदेश सभी जगहों पर अपने प्रोडक्ट्स की शानदार बिक्री से लगातार 20 वर्षों से दुनियां में सबसे ज्यादा यूनिट्स की बिक्री कर नंबर वन की रेस में टॉप पर पहुंच चुकी है। हीरो कंपनी की एशिया, अफ्रीका और दक्षिण और मध्य अमेरिका समेत कुल चालीस देशों में अपने मार्केट को स्ट्रॉन्ग करने के साथ प्रोडक्ट की बिक्री करती है। हीरो कंपनी की बढ़ती लोकप्रियता और आर्थिक संपन्नता आज उसी के लिए गले की हड्डी बन चुकी है।

मुंजाल के कथित करीबी एक व्यक्ति के खिलाफ शिकायत बनी वजह

ईडी द्वारा की जा रही यह जांच हीरो मोटोकॉर्प के कार्यकारी चेयरमैन पवन मुंजाल के करीबी कहे जाने वाले व्यक्ति के नाम पर दर्ज की गई है। इस शिकायत में शिकायतकर्ता ने उक्त व्यक्ति के पास अघोषित विदेशी मुद्रा भंडारण का आरोप लगाया है, जिसके तहत ईडी एक्शन में आई थी।आयकर विभाग ने कर चोरी की जांच के सिलसिले में पिछले वर्ष भी मार्च में मुंजाल और उनकी कंपनी हीरो मोटरकॉर्प पर अपना शिकंजा कसा था। वहीं अब दोबारा से ईडी ने मुंजाल पर अपनी नज़र टेढ़ी की है। ये जांच मुंजाल के लिए कितनी बड़ी मुसीबत खड़ी करेगी ये तो वक्त ही बताएगा। इसी के साथ मार्केट में बढ़ती प्रतिस्पर्धा के बीच हीरो कंपनी अपनी कई योजनाओं पर तेज़ी से काम करते हुए आगे बढ़ रही है। इलेक्ट्रिक साइकिल से लेकर इलेक्ट्रिक फोर व्हीलर सेगमेंट में अपने कई मॉडल पेश करने के साथ कई दिग्गज विदेशी कंपनियों के साथ टाइअप कर भारत देश में विदेशी ब्रांड का प्रोडक्शन अपने बैनर तले और अपने अत्याधुनिक तकनीक से सुसज्जित प्लांट में कर रही है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story