×

Activa Electric स्कूटर पर मिलेगी 50 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड और बहुत कुछ, लॉन्चिंग को तैयार कंपनी

Activa Electric Scooter: इलेक्ट्रिक स्कूटर की रेंज फुल करने में अब लगेगा सिर्फ 2 मिनट का समय। बैटरी स्वैपिंग नेटवर्क को मार्केट में लेकर आ रहा Activa Electric स्कूटर। मिलेगी 50 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड।

Jyotsna Singh
Published on: 24 March 2023 11:00 AM GMT
Activa Electric स्कूटर पर मिलेगी 50 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड और बहुत कुछ, लॉन्चिंग को तैयार कंपनी
X
Activa Electric Scooter (photo: social media )

Activa Electric Scooter: ऑटोमोबाइल सेक्टर में होंडा कंपनी की अपनी बेहद मजबूत जगह है। बात अगर टू व्हीलर सेगमेंटस की हो तो होंडा कंपनी की बाइक से लेकर स्कूटर तक की रिकॉर्ड बिक्री भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में बिना थमें प्रतिवर्ष दर्ज की जाती है।सुविधाजनक एडवांस तकनीक और सॉलिड बॉडी जैसी कई खूबियों के चलते होंडा के वाहनों को काफी पसंद किया जाता है।

देश की सबसे बड़ी दो-पहिया वाहन कंपनी होंडा मार्केट में एक और बड़ा धमाका करने वाली है मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी अपने पॉपुलर स्कूटर को इलेक्ट्रिक रूप में पेश करने वाली है। इस स्कूटर के बारे में 29 मार्च, 2023 को ऐलान किया जा सकता है। दरअसल कंपनी ने 29 मार्च से जुड़ा एक आमत्रण भेजा है। इसके अनुसार, कंपनी 29 मार्च को इस इलेक्ट्रिक स्कटूर के बारे में डीटेल से बताएंगी। होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया ने कुछ समय पूर्व बाजार में अपनी मशहूर स्कूटर Activa H-Smart को लॉन्च किया था। इस स्कूटर के लॉन्च के साथ ही कंपनी ने इलेक्ट्रिक एक्टिवा के लॉन्च की टाइमलाइन को भी साझा किया था। कंपनी के अध्यक्ष, एमडी और सीईओ अत्सुशी ओगाटा ने एक्टिवा एच-स्मार्ट के लॉन्च इवेंट में खुलासा किया था कि, होंडा मार्च 2024 तक अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश करेगा।

एक्टिवा नेम प्लेट का किया जा सकता है उपयोग

इस नए इलेक्ट्रिक स्कूटर में एक्टिवा नेम प्लेट का उपयोग किया जा सकता है। यह नाम कंपनी से जुड़ने में काफी मदद करेगा। इसके साथ ही होंडा को इलेक्ट्रिक स्कूटर की मार्केटिंग और पॉपुलैरिटी पर एक्स्ट्रा खर्च नहीं करना होगा। उम्मीद है कि कंपनी अपने इस स्कूटर को 2025 तक अंतराष्ट्रीय स्तर पर पेश करेगी।

जपान के साथ में मिलकर किया जा रहा तैयार

भारत के लिए नया इलेक्ट्रिक स्कूटर होंडा जपान के साथ में मिलकर तैयार किया गया है दरअसल होंडा कंपनी के MD और CEO आतुशी ओगाटा ने पुष्टि कि है कि पहला इलेक्ट्रिक व्हीकल अगले साल के आखिर तक तैयार हो जाएगा।

नए होंडा एक्टिवा इलेक्ट्रिक स्कूटर में मिलेगा स्वैपेबल बैटरी पैक?

माना जा रहा है कि होंडा इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को डुअल बैटरी पैक देगी जिसमें ज्यादा ताकतवर बैटरी बॉडी से जुड़ी हुई होगा, वहीं कम दमदार बैटरी को स्कूटर से अलग कर कहीं भी चार्ज किया जा सकता है। इसके अलावा कंपनी बैटरी स्वैपिंग नेटवर्क को लेकर भी काम कर रही है।हालांकि इसकी जानकारी कुछ समय बाद दी जाएगी। मार्च 2024 तक कंपनी बैटरी स्वैपिंग ले आती है, तो इस सुविधा से आपको इलेक्ट्रिक स्कूटर की रेंज फुल करने में सिर्फ 2 मिनट का समय लगेगा। जरूरत होगी तो स्वैपिंग स्टेशन जाकर डिस्चार्ज्ड बैटरी की जगह फुल चार्ज्ड बैटरी ई-स्कूटर में लगा लें। होंडा बैटरी स्वैपिंग नेटवर्क के साथ में रिमूवेबल पर भी काम कर रही है। जबकि यह सेटअप भविष्ट के व्हीकलों में पेश किए जाने की भी संभावना है।

नए होंडा एक्टिवा इलेक्ट्रिक स्कूटर का कैसा होगा डिजाइन?

इस स्कूटर के स्टाइल और डिजाइनिंग में कुछ बदलाव देखने को मिल सकते हैं। नए होंडा एक्टिवा इलेक्ट्रिक स्कूटर के फर्शबोर्ड के नीचे इसका बैटरी पैक दिया जाएगा। जबकि इसके पिछले पहिये में एक हब मोटर दिया जा सकता है। कंपनी होंडा बैटरी स्वैपिंग नेटवर्क के साथ रिमूवेबल बैटरी की दिशा में भी काम कर रही है। लेकिन यह सेटअप कंपनी के आने वाले वाहनों में देखने को मिलेगा। एक्टिवा ई-स्कूटर में इसके आईसीई वर्जन जैसे डिजाइन और फीचर्स मिलने की संभावना है।

एक्टिवा ई स्कूटर में उम्मीद है कि होंडा एक्टिवा इलेक्ट्रिक स्कूटर ओवरऑल लुक के मामले में पेट्रोल स्कूटर जैसा ही होगा इसे EV लुक देने के लिए डिजाइन में कुछ बदलाव किए जा सकते हैं।

किस टू व्हीलर सेगमेंट से होगा मुकाबला

नए होंडा एक्टिवा इलेक्ट्रिक स्कूटर का मुकाबला ओला एस 1 इलेक्ट्रिक स्कूटर से हो सकता है. इसमें 3.8 kW का बैटरी पैक मिलता है, जिससे इसे 121 किलोमीटर की रेंज मिलती है।

क्या होगी कीमत

नए होंडा एक्टिवा इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत की बात करें तो इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की एक्स शोरूम कीमत 99,999 रुपये है.

मिलेगी 50 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड

कंपनी ने यह पुष्टि की है कि होंडा एक्टिवा के इलेक्ट्रिक स्कूटर में एक पॉवरफुल बैटरी पैक मिलेगा। इसमें 50 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड मिलेगी। अभी इस स्कूटर के बारे में बहुत कम जानकारियां सामने आई है। हालाँकि इसका लुक ICE वर्जन से काफी मिलता जुलता होगा। एक्टिवा इलेक्ट्रिक में इसके पेट्रोल वर्जन की तरह सस्पेंशन और ब्रेकिंग सिस्टम भी मिलेगा। इसमें टेलिस्कोपिक फ्रंट और 3-स्टेप एडजस्टेबल रियर सस्पेंशन के 130 मिमी फ्रंट और रियर ड्रम ब्रेक मिलेगा।

कैसे होंगे फीचर्स?

होंडा एक्टिवा इलेक्ट्रिक में एलईडी हेडलैंप और एनालॉग ओडोमीटर के साथ स्पीडोमीटर और टैकोमीटर जैसे फीचर्स दिए जा सकते हैं। यह स्कूटर फिलहाल स्टैंडर्ड, डीलक्स और स्मार्ट जैसे वेरिएंट्स में आता है। जिसकी कीमत 74,536 रुपये से 80,537 रुपये के बीच है। हालांकि इलेक्ट्रिक वर्जन में इसकी कीमत अधिक हो सकती है।

बैट्री स्वैपिंग स्टेशन स्थापित करेगी कंपनी

होंडा कंपनी अपने दूसरे इलेक्ट्रिक स्कूटर की लॉन्चिंग से पहले बैटरी स्वैपिंग स्टेशन के नेटवर्क को मजबूत करेगी।

होंडा टू व्हीलर ब्रांड ने यह जानकारी दी है कि कंपनी देश में ही इन-हाउस इलेक्ट्रिक मोटर्स का प्रोडक्शन करेगी। कंपनी पिछले काफी समय से इलेक्ट्रिक मोटर और स्थानीय तौर पर बैटरी के निर्माण पर काम कर रही है। अपने इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के लिए कंपनी फाइनेंशियल ईयर 2023-24 में अपने वाहनों के उत्पादन को बढ़ाने के लिए बड़ा निवेश करने वाली है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story