×

Honda e:ny1 EV: फुल चार्ज पर 412 km के माइलेज के साथ हंगामा मचाने वाली है होंडा की ये इलेक्ट्रिक कार, जानिए खूबियां

Honda Electric Car:होंडा ने एक इवेंट के दौरान e:Ny1 इलेक्ट्रिक कार से पर्दा उठाया है। स्टाइलिश लुक से लैस ये इलेक्ट्रिक कार अपने शानदार फीचर्स के चलते लॉन्च से पहले ही काफी पॉपुलर बन चुकी है।

Jyotsna Singh
Published on: 15 May 2023 5:27 PM GMT
Honda e:ny1 EV: फुल चार्ज पर 412 km के माइलेज के साथ हंगामा मचाने वाली है होंडा की ये इलेक्ट्रिक कार, जानिए खूबियां
X
होंडा e:Ny1 इलेक्ट्रिक कार: Photo- Social Media

Honda Electric Car: जापानी कार निर्माता होंडा कंपनी ने EV को सबसे ज्यादा ऑन रोड लाने के अपने लक्ष्य को साधते हुए एक के बाद एक इलेक्ट्रिक सेगमेंट में मॉडल्स को लॉन्च कर रही है। इसी कड़ी में में होंडा कंपनी ने अपने बहुप्रतीक्षित सेगमेंट अपनी नयी इलेक्ट्रिक एसयूवी ई:एनवाई1 को ग्लोबली पेश कर दिया है। इस एसयूवी को नए ई:एन प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है। होंडा ने एक इवेंट के दौरान e:Ny1 इलेक्ट्रिक कार से पर्दा उठाया है। स्टाइलिश लुक से लैस ये इलेक्ट्रिक कार अपने शानदार फीचर्स के चलते लॉन्च से पहले ही काफी पॉपुलर बन चुकी है। होंडा का कहना है कि वे ई: एनवाई1 के साथ सभी इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट एसयूवी के बढ़ते बाजार को टारगेट कर रहे हैं। होंडा कंपनी ने जर्मनी में इस ईवी को पहली बार अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सबके सामने पेश किया है। आइये जानते हैं होंडा ई: एनवाई1 से जुड़े डिटेल्स के बारे में....

Honda e:Ny1EV स्पेसिफिकेशंस

हाल ही में ऑटोमेकर कंपनी होंडा की e:Ny1EV ऑल-न्यू इलेक्ट्रिक एसयूवी को जर्मनी में एक यूरोपियन मीडिया इवेंट में शोकेस किया गया था। जहां इस लेटेस्ट इलेक्ट्रिक एसयूवी को होंडा ने बी-सेग मेंट एसयूवी के तहत रिप्रेजेंट किया है| होंडा कंपनी की इलेक्ट्रिक बैटरी से चलने वाली इस कार ने ट्रेंड से अलग हट कर आकर्षक रूप रंग के साथ मार्केट में तहलका मचाने की तैयारी पूरी कर ली है| इस नए सेगमेंट में शामिल किया गया स्टाइलिश लोगो ‘H’ से इस बात का आसानी से अंदाजा लगाया जा सकता है| होंडा ने टेलगेट पर भी नए तरीके से Honda ने नाम का इस्तेमाल किया है।

कंपनी के मुताबिक, इस प्लेटफार्म को तीन यूएसपी के साथ तैयार किया गया है, जिसमें लो सेंटर ऑफ़ ग्रेविटी, डेडिकेटेड हाई रिजिडिटी बॉडी स्ट्रक्चर और अंडर फ्लोर एरोडाइनेमिक्स है|खास बात ये है कि होंडा की नई इलेक्ट्रिक कार एक बार फुल चार्ज होने पर 412 km दौड़ सकती है| होंडा की इस नई कार को स्पोर्ट्स कार की तरह डिजाइन किया गया है| इस तरह जापानी कार कंपनी के फैंस e:Ny1 के लुक और डिजाइन को आसानी से पहचान सकते हैं।

इंटीरियर फीचर्स

होंडा की इस नयी इलेक्ट्रिक एसयूवी के इंटीरियर फीचर्स की बात करें तो, इसमें पैनोरमिक सनरूफ, ऐपल कार प्ले/एंड्राइड सिस्टम लैदर अपहोल्स्ट्री, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स, ड्यूल जोन एसी के साथ एचआर-वी जैसा ही डैशबोर्ड डिजाइन दिया गया है| इसके साथ-साथ 15.1 इंच वाला डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ वर्टिकल टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, मल्टी कलर एम्बियंट लाइटिंग के साथ थ्री स्पोक व्हील स्टीयरिंग जैसे जबरदस्त फीचर्स को शामिल किया गया है|

नयी ई:एनवाई1पावर पैक

नयी ई:एनवाई1 इलेक्ट्रिक एसयूवी में शामिल पावर पैक की बात करें तो, होंडा कंपनी अपनी इस एसयूवी के लिए सिंगल चार्ज पर 412 किमी तक की ड्राइविंग रेंज के लिए दावा करती है।

इसकी बैटरी को केवल 45 मिनट्स में ही 10-80 प्रतिशत तक चार्ज की जा सकती है। इसमें सिंगल इलेक्ट्रिक मोटर के साथ 68.8 kWh का लिथियम-आयन बैटरी पैक दिया गया है| जो इसे 201Bhp की पावर और 310NM टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है|

नयी ई:एनवाई1 डिजाइन

इसमें क्लोज्ड ग्रिल के साथ स्लीक एलईडी हैडलैंप्स और एक नयी डिजाइन वाला बंपर, वाइट थीम के साथ लोगो और मल्टी स्पोक अलॉय व्हील्स भी दिए गए हैं| ये ई:एन आर्किटेक्चर फ्रंट व्हील ड्राइव प्लेटफार्म पर आधारित है| होंडा के मुताबिक नया ई:एनवाई1 का चेसिस काफी मजबूत है| जिसके लिए उच्च क्वालिटी की स्टील का यूज किया गया है| वहीं इसकी डिजाइन की बात करें तो, ये एचआर-वी से मिलता-जुलता हrr की इस इलेक्ट्रिक कार का मुकाबला टेस्ला और हुंडई की इलेक्ट्रिक गाड़ियों से होगा।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story