×

चिलचिलाती धूप कार-बाइक के लिए साबित हो सकती है खतरनाक, जानिए गर्मियों में कैसे रखें अपनी गाड़ी का ख्याल

Weather effect for Vehicles: प्रायः देखा जाता है की गर्मियां शुरू होते ही गाड़ियों में आग लगने की घटनाएं बढ़ जाती हैं। वो भी तब जब आपके पास इलेक्ट्रिक व्हीकल हो तो संभावनाएं और भी ज्यादा होती हैं। जानिए इससे कैसे बचे...

Jyotsna Singh
Published on: 20 April 2023 5:31 PM GMT
चिलचिलाती धूप कार-बाइक के लिए साबित हो सकती है खतरनाक, जानिए गर्मियों में कैसे रखें अपनी गाड़ी का ख्याल
X
Image: Social Media

Weather effect for Vehicles: अप्रैल महीना शुरू होते ही तपते सूरज की तपिश ने लोगों की जिंदगी का सुकून छीन लिया है। इस चिलचिलाती धूप में ठंडक भरा थोड़ा सा सुकून पाने के लिए सुराही, मटकों के साथ फ्रिज Ac, cooler की डिमांड में भी अचानक से तेज़ी आ गई है। इसी कड़ी में इस गर्मी के मौसम की शुरुआत के साथ हमारी जिंदगी से जुड़ी एक और चीज है जिसका इस मौसम में हमें खास खयाल रखना चाहिए। प्रायः देखा जाता है की गर्मियां शुरू होते ही गाड़ियों में आग लगने की घटनाएं बढ़ जाती हैं। वो भी तब जब आपके पास इलेक्ट्रिक व्हीकल हो तो संभावनाएं और भी ज्यादा होती हैं।

गर्मी के मौसम में इस तरह की दुर्घटना से बचने के लिए अगर आपके पास भी खासतौर से इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में यदि दोपहिया या चार पहिया वाहन है तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, ताकि आप ऐसी किसी प्रकार की अनहोनी, अप्रिय घटना से खुद को सुरक्षित कर एक निश्चित यात्रा कर सकें। यहां पर आपको गर्मी के मौसम में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का किस तरह से खयाल रखना चाहिए और उन वजहों का भी जिक्र करने जा रहें हैं जिनको अनजाने में हम भूल वश कर बैठते हैं और किसी अनजानी दुर्घटना को बुलावा देते हैं, आइए जानते हैं विस्तार से.....

कार में अगर लग जाए आग तो क्या करें...

इस प्रचंड धूप में गाड़ी से किसी लंबे सफर के लिए निकलने से पहले कुछ बातों का खयाल रखना बेहद जरूरी हो जाता है। जब भी आप अपनी गाड़ी से कही सफर करें, खासकर गर्मी के मौसम में तो उससे पहले कुछ तैयारियां कर लेना जरूरी हो जाता है। हमेशा अपने व्हीकल का समय पर सर्विसिंग करवाने के साथ उसकी फिटनेस भी जरूर चेक करवाते रहना चाहिए। अगर आपकी कार कुछ साल या ज़्यादा पुरानी है, तब इसकी जरुरत और भी ज़्यादा बढ़ जाती है। अगर आप अपनी गाड़ी में यात्रा कर रहें हैं और आपको ऐसी किसी घटना का सामना करना पड़ जाए, तब आपको सबसे पहले अपनी कार को ऐसी जगह खड़ा करना चाहिए जहां दूसरी किसी तरह की चीजों को आग से नुकसान न पहुंचे, सावधानी से सड़क के किनारे रोक कर उससे बाहर निकल जाएं और पता लगाएं कि आग कहां लगी है, ताकि उस समस्या से बचने के लिए जल्दी से मदद ली जा सकें। ऐसी किसी घटना से बचने के लिए आपको अपनी कर में एक फायर स्टोपर रखना चाहिए, ताकि ऐसी किसी घटना के समय इस पर जल्दी से क़ाबू पाया जा सके।

एक्सेसरीज लगवाना पड़ सकता है महंगा

आप के व्हीकल में आग लगने की वजह गाड़ी की ज्यादा साज सज्जा के लिए एक्सेसरीज लगवाना भी है, जिसके लिए मैकेनिक को कार की ओरिजनल वायर सप्लाई के साथ छेड़ छाड़ करता है। वायर जो धीरे-धीरे लूज़ हो जाती है और जिनमें लगे कट्स से चिंगारी निकलने लगती है, जो आग जैसी घटना की वजह बन जाती है। इसलिए इससे बचना चाहिए। देखा जाता है कि लोग गाड़ियों में एक्स्ट्रा एलईडी लाइट लगवा लेते हैं, ये कतई न करें, आपका ये छोटा सा शौक किसी बड़ी दुर्घटना का सबब बन सकता है।

आखिर गाड़ियों में क्यों लगती है आग?

तपती सड़कों पर गर्मियों के मौसम में गाड़ियों में आग लगने के कई वजह होती हैं जैसे गाड़ी की वायरिंग में शॉर्ट-सर्किट , इंजन के बहुत ज़्यादा गर्म होने पर, लगातार गाड़ी को चलने पर, कूलेंट कम होने पर आदि आदि। इस तरह की दुर्घटनाएं अक्सर देखा गया हैं कि पेट्रोल-डीजल की तुलना में इलेक्ट्रिक वाहनों के साथ कही ज्यादा घट रहीं हैं। इन इलेक्ट्रिक गाड़ियों को खास खयाल की जरूरत पड़ती है। क्योंकि इसमें बैटरी के ओवर हीट होने और सीनजी किट के लीक होने की संभावनाएं ज्यादा होती हैं।

कभी न करें धूप में पार्क

इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए सीधी धूप एक बहुत बड़ा खतरा है। आपके पास इलेक्ट्रिक वाहन तो है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आप इन्हें धूप में पार्क करते हैं तो इससे आपके वाहन के बैटरी पर बुरा असर पड़ता है? इलेक्ट्रिक कार की रफ्तार इसकी बैटरी पर निर्भर करती है और धूप में खड़ा रखने से बैटरी के बहुत जल्दी खराब होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं यानी बैटरी लाइफ पर बहुत बुरा असर पड़ता है। इससे न केवल आपके वाहन की लाइफ कम होती है, बल्कि गर्म बैटरी पर लोड भी अधिक बढ़ जाता है। धूप में खड़ी गाड़ी को जब आप दोबारा से वाहन को चलाने के लिए निकालते हैं तो इससे बैटरी अधिक हीट हो जाने के कारण आग लगने की संभावना भी बढ़ जाती है।

बैटरी को चार्ज करने का फिक्स करें टाइम टेबल

इलेक्ट्रिक वाहनों में इस बात का खास खयाल रखें कि आपको ड्राइव के तुरंत बाद उसकी बैटरी को चार्ज नहीं करते हैं। गर्मी के मौसम में तापमान बढ़ने से बैटरी पर सीधा असर पड़ता है, जो इसे ओवरहीट कर सकता है।
इलेक्ट्रिक वाहन चलाने के बाद, इसकी बैटरी हीट होने लगती है, इसलिए आपको उसे तुरंत चार्ज नहीं करना चाहिए। यदि आप लंबी राइड से वापस आए हैं और आपकी बैटरी डाउन हो गई है, तो आपको पहले उसे ठंडा होने देना चाहिए, उसके बाद ही उसे चार्ज पर लगाना चाहिए। व्हीकल चार्ज करने का टाइम टेबल बनाकर आप अपनी व्हीकल के साथ साथ खुद को भी सुरक्षित रख सकते हैं।

न करें ओवरचार्ज

इलेक्ट्रिक वाहन को चार्ज पर लगाकर छोड़ देना बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। आपको यह समझना जरूरी है कि इलेक्ट्रिक वाहन की बैटरी स्मार्टफोन की तरह काम करती है। इसमें लिथियम आयन बैटरी का उपयोग होता है, जो कि 30 से 80 प्रतिशत के चार्ज में काफी अधिक माइलेज देती है। इसके कारण बैटरी की लाइफ भी बढ़ जाती है। इसलिए हमेशा बैटरी को 100 प्रतिशत तक चार्ज न करें, इससे उसकी लाइफ कम हो सकती है। साथ ही ओवर हीट होने पर किसी तरह की दुर्घटना की भी गुंजाइश होती है।

ओवर स्पीड भी बन सकती है घातक

खास तौर से गर्मी के मौसम में जब आवश्यकता न हो, तो अपने ईवी को तेज गति से चलाने से बचें, क्योंकि इस तरह से गति से गाड़ी चलाने से बैटरी ओवर हीट होने के साथ ही को तेजी से डिस्चार्ज भी हो जात है, जिससे बैटरी को कई बार चार्ज करने की आवश्यकता होती है। आप अपने इलेक्ट्रिक वाहन में इकोनॉमी मोड या कोई अन्य उपलब्ध राइडिंग मोड चुन सकते हैं, जो विशेष रूप से शहर के आवागमन के लिए उपयुक्त है। इस तरह से आप बहुत अधिक ऊर्जा बचाने में मदद मिलेगी।

डस्ट से रखें दूर

आपको हमेशा अपनी कार को साफ रखनी चाहिए क्योंकि इलेक्ट्रिक कार को नियमित रूप से सफाई और रखरखाव करना बहुत जरूरी होता है। कई बार कार के पार्ट्स में जमा हुए धूल और कीटाणुओं से कार की फंग्शनिग पर असर पड़ता है। बहुत से ऑटोमेटिक फीचर्स धूल मिट्टी से प्रभावित होकर खराब हो सकतें हैं।

यूज के हिसाब से करें कार चार्ज

नियमित ड्राइविंग की आदत वाले लोगों को हर रात बैटरी को पूरी तरह से चार्ज करने की आवश्यकता होती है लेकिन अगर आप रोज ड्राइव नहीं करते हैं और केवल कुछ दिनों में ही इलेक्ट्रिक कार का इस्तेमाल करते हैं तो आपको बैटरी को एक हफ्ते में एक बार चार्ज करना चाहिए।

पानी भीं बन सकता है मुसीबत

यदि आप एक इलेक्ट्रिक कार का उपयोग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप कार को पानी से दूर रखें ताकि पानी उस पर नहीं गिरे। ज्यादातर कंपनियों ने वाटरप्रूफ सुरक्षा के साथ अपनी कारें बाजार में लांच की हैं, फिर भी इन गाड़ियों को पानी से बचाकर रखना चाहिए। इसी के साथ इलेक्ट्रिक कार में नमी की वजह से कार पर बहुत असर पड़ता है। आपको हमेशा यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपकी कार के अंदर नमी न बने, वरना नमी से ऑटोमेटिक फीचर्स पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

इलेक्ट्रिक कार की बैटरी लाइफ कितनी होती है?

कार बनाने वालो की बैटरी पर पांच से आठ साल की वारंटी होती है। वर्तमान में यह कहा जा रहा है कि एक इलेक्ट्रिक कार बैटरी को बदलने की आवश्यकता से पहले 10 से 20 साल तक चलेगी।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story