EV Cars Fault: हुंडई और किआ की गाड़ियों में ओवरहीट से आग लगने की संभावना, 91,000 से ज्यादा गाड़िया रिकॉल, जानिए डिटेल

EV Cars Fault: हुंडई मोटर और किआ ने अपनी नई गाड़ियों में आग लगने की संभावना के चलते यूएस में 91,000 से ज्यादा नयी गाड़ियों को ग्राहकों से वापस लेने के लिए सभी ग्राहकों को कुछ जरूरी सावधानियां बरतने के साथ ही रिकॉल नोटिस जारी कर दिया है।

Jyotsna Singh
Published on: 6 Aug 2023 2:19 AM GMT
EV Cars Fault: हुंडई और किआ की गाड़ियों में ओवरहीट से आग लगने की संभावना, 91,000 से ज्यादा गाड़िया रिकॉल, जानिए डिटेल
X
Hyundai and Kia Vehicles May Catch Fire Due to Overheat, (Photo: Social Media)

EV Cars Fault: इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में आग लगने की संभावनाओं की खबरें पहले भी आती रहीं हैं। यही कुछ वजहें हैं जो इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने में ग्राहकों को काफी वक्त लगा है। इसी क्रम में लाइव मिंट की एक खबर के मुताबिक, हुंडई मोटर और किआ ने अपनी नई गाड़ियों में आग लगने की संभावना के चलते यूएस में 91,000 से ज्यादा नयी गाड़ियों को ग्राहकों से वापस लेने के लिए सभी ग्राहकों को कुछ जरूरी सावधानियां बरतने के साथ ही रिकॉल नोटिस जारी कर दिया है।

किसकी कितनी है संख्या

हुंडई मोटर और किआ ने यूएस में अपनी नई गाड़ियों में आग लगने की संभावना का पता चलते ही कुल 91,000 से ज्यादा नयी गाड़ियों को रिकॉल नोटिस दे दिया है। जिसमें हुंडई कम्पनी की लगभग 52,000 गाड़ियां शामिल हैं । वहीं किआ किरलोस्कर की लगभग 40,000 गाड़ियां अभी चिन्हित की जा चुकी हैं।
जिनमें हुंडई की गाड़ियों में
किआ की सेल्टोस,किआ सोल 2023 और स्पोर्ट्ज इसी के साथ
2023-2024 पालीसेड, टक्सन 2023, सोनाटा, एलेंट्रा और कोना आदि गाड़ियों के नाम शामिल हैं।

किआ और हुंडई में इतनी निकली फाल्ट

किआ और हुंडई की रिकॉल की गई गाड़ियों में आई फॉल्ट की गिनती की बात करें तो किआ कम्पनी द्वारा दी गयी जानकारी अनुसार इस कंपनी की हाल ही में बिक्री की गई गाड़ियों में कुल 6 टेक्निकल फॉल्ट मिले हैं, वहीं हुंडई की रिकॉल की गई गाड़ियों की बात करें तो इनमें किआ से कम फॉल्ट पाई गईं हैं, यानी कुल एक समान 4 टेक्निकल फॉल्ट सामने आई हैं। दोनों ही कंपनियों ने इस बात की भी जानकारी दी है कि अभी तक संभावनाओं के आधार पर गाड़ी में आग लगने की कोई भी घटना सामने नहीं आई है। हालांकि कंपनी की तरफ से नेशनल हाईवे ट्रैफिक सेफ्टी एडमिनिस्ट्रेशन को जानकारी दी है कि, एक सस्पेक्टेड पार्ट को मार्च में ही बदला जा चुका है.

ग्राहकों की सुविधा के लिए मिलेगी रिप्लेसमेंट में एक कार

गाड़ी में आग लगने की संभावना से अलर्ट मोड में आई कंपनियां खुद पर किसी भी तरह का क्लेम लगने से बचने के लिए ग्राहकों को ज्यादा से ज्यादा सुरक्षा प्रदान कर रहीं हैं। इसी क्रम में हुंडई मोटर ने ग्राहकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए, अपने डीलरशिप से अपने ग्राहकों को रेंटल कार की सुविधा देने की बात कही है। जब तक ग्राहकों की रिपेयरिंग के लिए भेजी गई गाड़ियां ठीक होकर उन्हें वापस नहीं कर दी जाती हैं। वहीं गाड़ी मालिकों से निवेदन किया गया है कि, उन्हें अगर अपनी गाड़ी में किसी तरह की आग या जलने की थोड़ी सी भी जानकारी होती है, तो गाड़ी को तुरंत अपने आसपास हुंडई सेंटर पर जांच के लिए ले जाएं।

सावधानी बरतने की गुजारिश

आग लगने की संभावनाओं के चलते ऑटो मेकर कंपनियों की तरफ से अपने ग्राहकों से गुजारिश की गयी है, कि ग्राहक सावधानी बरतते हुए अपनी गाड़ियों को घर से बाहर थोड़ा दूर पार्क करें, ताकि कोई हादसा होने से पहले ही बचा जा सके। साथ ही कंपनी ने ग्राहकों से ये रिक्वेस्ट की है वाहनों के रिपेयर होने से पहले वे इनसे दूर रहें।

इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोलर में प्रॉब्लम

कार में आग लगने की संभावनाओं के चलते कोरियन कार निर्माता कंपनी को अपनी गाड़ियों के स्टॉप एंड गो के समय पंप असेंबली इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोलर में प्रॉब्लम सामने आई है। जिसके डैमेज के चलते ओवरहीट होकर कार में आग लगने का खतरा पैदा हो सकता है। इन दोनों कंपनीयों ने इस समस्या को दूर करने के लिए अपने ग्राहकों को अगस्त महीने के आखिरी सप्ताह के बाद रिपेयरिंग का काम शुरू करेगी। जांच के बाद फाल्ट पाए जाने पर डीलर्स उस पार्ट को रिप्लेस कर गाड़ी को ग्राहकों को वापस कर देंगें।हुंडई के मुताबिक, ग्राहकों की तरफ से दिसंबर में शिकायत आने का सिलसिला जारी हुआ था, वहीं किआ को जून में गाड़ियों में आने वाली दिक्कतों की शिकायत मिली, जिसके बाद कंपनियों द्वारा इन गाड़ियों की जांच शुरू की गई थी।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story