E Corner System यूनिक फीचर के साथ लॉंच हुई Hyundai Ioniq, गाड़ी की पार्किंग को बनाएगा बेहद आसान, जानते हैं खूबिया

Hyundai Ioniq : इसमें E Corner System शामिल है, जो पार्किंग आसान बनाने के लिए डिजाइन किया गया है। यह सिस्टम गाड़ी को स्वतः दिशा बदलने की क्षमता प्रदान करता है

Jyotsna Singh
Published on: 31 May 2023 1:38 PM GMT
E Corner System यूनिक फीचर के साथ लॉंच हुई Hyundai Ioniq, गाड़ी की पार्किंग को बनाएगा बेहद आसान, जानते हैं खूबिया
X
hyundai loniq E Corner System (social media)

Hyundai Ioniq : ऑटोमोबाइल बाजार में अपनी विश्वसनीयता और खूबियों के चलते भरोसेमंद कार कंपनियों की लिस्ट में शामिल Hyundai ऑटोमेकर कम्पनी इन दिनों खासा चर्चा का विषय बनी हुई है। वैसे तो इस कंपनी की कारों में हमेशा ही कुछ न कुछ यूनीक फीचर देखने को मिलता है। लेकिन हाल ही में हुंडई ने अपनी कार में ऐसी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है जिसके चलते कंपनी को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सराहा जा रहा है।

असल में हुंडई कम्पनी ने एक ऐसे फीचर को अपनी लो बजट कारों के साथ जोड़ा है जो अभी तक ऊंची कीमतों के प्रीमियम कारों में ही सिर्फ देखने को मिलता था। कम बजट में कंपनी ने अपनी कार में बेहतरीन फीचर्स का इस्तेमाल कर दूसरी ऑटोमेकर कंपनियों के सामने चुनौती खड़ी कर दी है। यही वजह की लो बजट सेगमेंट में इस समय की यह कार सबसे बेहतर मानी जा रही है। कंपनी ने हाल ही में Hyundai Ionic 5 को लॉन्च किया है। आइए जानते हैं Hyundai Ionic 5 कार से जुड़े डिटेल्स.....

Hyundai Ioniq 5 पावर ट्रेन

Hyundai Ioniq 5 में इसके पावर ट्रेन की बात करें तो इसमे दो चार्जिंग विकल्प उपलब्ध हैं: एक 150kW का चार्जर जो इसे 21 मिनट में शून्य से 80 प्रतिशत तक रिफिल कर सकता है और एक 50kW का चार्जर जो एक घंटे में 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज कर देता है। इस कार में इंजन एक 72.6kWh बैटरी पैक के साथ आता है। जो 217PS की पॉवर और 350Nm का टार्क जनरेट करता है। इसे एक रियर-व्हील ड्राइवट्रेन मिलता है और यह ARAI द्वारा दावा की गई 631km की रेंज प्रदान करता है। इसमे दो चार्जिंग विकल्प उपलब्ध हैं: एक 150kW का चार्जर जो इसे 21 मिनट में शून्य से 80 प्रतिशत तक रिफिल कर सकता है और एक 50kW का चार्जर जो एक घंटे में 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज कर देता है।

Hyundai Ioniq 5 का ये फीचर्स है बेहद खास

Hyundai Ioniq 5 अपनी कुछ बेहद खास खूबियों के चलते ऑटो मार्केट में चर्चा का केंद्र बनी हुई है। स्मार्ट फीचर्स से लैस इस गाड़ी में एक बेहद यूनिक फीचर् है जो इस गाड़ी को और भी ज्यादा स्पेशल बनाता है। Hyundai Ioniq 5 कार में आधुनिक टेक्नालॉजी के साथ कंपनी ने सबसे बेहतरीन E Corner System का इस्तेमाल किया है। इस फीचर की खूबी के चलते आपकी कार अपने टायर को 90 डिग्री के एंगल तक आसानी से घुमा सकती है। इस खूबी के चलते आप अपनी कार को बिना मोड़े आसानी से 90 डिग्री के एंगल से कम से कम जगह में भी चुटकियों में पार्किंग में प्लेस कर सकते हैं। इस समय ये फीचर ऑटोमोटर्स कंपनियों के बीच खासा लोकप्रिय हो रहा है।

इस समय ग्लोबल स्तर इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल प्रीमियम कारों के अलावा अब लो बजट कारों में भी दिया जाने लगा है। इस वजह से मार्केट में E Corner System से लैस गाड़ियां ग्राहकों के बीच भी काफी लोकप्रियता बटोर रहीं हैं। इसी के साथ इसमे 12.3-इंच इंफोटेनमेंट और ड्राइवर डिस्प्ले, एक पैनोरमिक सनरूफ, एक वायरलेस फोन चार्जर जैसे कई फीचर्स का इस्तेमाल भी किया गया है।इसजो लगभग 45 लाख रुपए की कीमत के साथ भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध हुई है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story