×

Renault India: स्वतंत्र कंपनी रेनॉल्ट इंडिया भारत में एक साथ 6 गाड़ी लाने की तैयारी में, 2025 तक होगा लॉन्च जानिए डिटेल

Renault India:रेनॉल्ट इंडिया ने अपनी किफायती कीमतों एवम शानदार लुक व खूबियों के चलते बड़े ही कम समय में मार्केट में मजबूत पकड़ बनाने में सफल हुई है।

Jyotsna Singh
Published on: 19 Jun 2023 10:52 AM GMT (Updated on: 19 Jun 2023 10:59 AM GMT)
Renault India: स्वतंत्र कंपनी रेनॉल्ट इंडिया भारत में एक साथ 6 गाड़ी लाने की तैयारी में, 2025 तक होगा लॉन्च जानिए डिटेल
X
Pic Credit - Social Media

Renault India: भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में फ्रांस की वाहन निर्माता कंपनी रेनॉल्ट इंडिया ने अपनी किफायती कीमतों एवम शानदार लुक व खूबियों के चलते बड़े ही कम समय में मार्केट में मजबूत पकड़ बनाने में सफल हुई है। अपने लॉन्च के बाद पिछले कुछ सालों में इस कंपनी ने रिकॉर्ड बिक्री का आंकड़ा दर्ज कर ऑटो बाजार में सालों से अपना सिक्का जमाने वाली कंपनियों को सीधी टक्कर दी है।

रेनॉल्ट इंडिया ने भारत देश में पहली बार महिंद्रा के पार्टनरशिप के साथ अपना पहला कदम रखा था। सन 2005 में इन दोनों कंपनियों ने साथ मिलकर एक कॉन्टेक्ट के अंतर्गत अपनी पहली गाड़ी महिंद्रा लोगन को पेश किया था। रेनॉल्ट ने भारत में अपनी पहचान को मजबूत करने के साथ सन 2011 में महिंद्रा मोटर्स के साथ कॉन्ट्रैक्ट को खत्म कर दिया था। जिसके उपरांत रेनाल्ट इंडिया ऑटोमेकर कंपनी ने इस देश में अपनी मजबूती और पहचान के दम पर एक स्वतंत्र कंपनी के रूप में कई मॉडल लॉन्च किया। जिसमें अपनी पहली कार, रेनो फ्लूएंस से मिली सफलता के बाद डस्टर, लाॅजी, ट्राइबर और क्विड जैसे मॉडल ने इस कंपनी को भरपूर प्रसद्धि दिलाई। रेनाल्ट इंडिया कंपनी भारत देश में अपने 16 साल पूरे कर देश में 9 मॉडलों की सफलता पूर्वक रिकॉर्ड सेल करने में सफल रही है। इसके अतिरिक्त रेनॉल्ट इंडिया मैन्युफैक्चरिंग, टेक्नोलॉजी और गुणवत्ता पर काफी ज्यादा राशि निवेश करती है। यही वजह है कि कंपनी ने तेज़ी से अपने ग्राहकों के दिलों पर अपना अधिकार जमा लिया है। अपने इस प्लांट से रेनॉल्ट कंपनी हाई स्टैंडर्ड और एफिसिएंट कारों का उत्पादन करती है। रेनॉल्ट इंडिया चेन्नई स्थित अपने कार प्रोडक्शन प्लांट पर अत्याधुनिक तकनीक से लैस मशीनों द्वारा अपने वाहनों को तैयार करवाती है। इस सुपर फास्ट कार प्रोडक्शन तकनीक के दम पर कंपनी हर साल कम से कम इस प्लांट में कुल 4 लाख 80 हजार कारों का हर साल उत्पादन करने में सक्षम है। रिनॉल्ट कंपनी के ताजा बिक्री आंकड़ों की बात करें तो इस इस कंपनी ने भारत में अपनी कुल 9 लाख कारों की बिक्री के लक्ष्य को हासिल कर लिया है। साथ ही अपने मॉडल्स पर मिल रही ताबड़ तोड़ बुकिंग मांग को पूरा करने के लिए हाल ही में 10 लाख यूनिट्स कारों को तैयार किया है। फिलहाल कंपनी क्विड, काइगर और ट्राइबर की बिक्री करती है।

2025 तक लॉन्च हो सकती है कई नई कारें...

आपको बताते चलें कि फ्रांस की ऑटोमेकर कम्पनी रेनॉल्ट इंडिया अपने मॉडल्स क्विड ट्राइबर और काइगर कारों को ईस्ट अफ्रीकी क्षेत्र, दक्षिण अफ्रीका और दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन समेत, भारत देश को मिलाकर टोटल 14 देशों में इन कारों की बिक्री करती है। मौजूदा समय में रेनॉल्ट इंडिया जापानी कंपनी निसान मोटर्स के साथ कोलेबोरेशन में दो कॉम्पैक्ट एसयूवी और चार एसयूवी कारें मिलाकर कुल 6 नई कारों को लॉन्च करने की योजना पर काम कर रही है। इसके लिए दोनों कंपनियों ने 5,300 करोड़ रुपये के इन्वेसमेंट की भी पूरी तैयारी कर ली है। कंपनी अपनी इन सभी व्हीकल्स को दो साल बाद यानी 2025 में मार्केट में पेश करेगी।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story