×

Cars Safety Rating: सेफ्टी रेटिंग में फिसड्डी साबित हुईं ये गाड़ियां, सड़क दुर्घटना से सुरक्षा के मामले में बेहद असुरक्षित

Cars Safety Rating: अगर आप इस समय अपने लिए एक फोरव्हीलर खरीदने का प्लान बना रहें हैं तो यहां आपकी सुविधा के लिए पुअर रेटिंग पाने वाली गाड़ियों से जुड़ी जानकारी दी जा रही है।

Jyotsna Singh
Published on: 26 Aug 2023 4:38 AM GMT
Cars Safety Rating: सेफ्टी रेटिंग में फिसड्डी साबित हुईं ये गाड़ियां, सड़क दुर्घटना से सुरक्षा के मामले में बेहद असुरक्षित
X
Cars Safety Rating (Social Media)

Cars Safety Rating: भारत में सड़क दुर्घटनाओं की संख्या में तमाम कोशिशों के बाद भी कमी आने का नाम ही नहीं ले रही है। केंद्रीय सरकार द्वारा सख्त से सख्त नियम लागू करने के साथ ही ऑटोसेक्टर पर भी शिकंजा कसा जा रहा है। जिसके अंतर्गत वाहन निर्माता कंपनियों के ऊपर इस प्रकार का दबाव बनाया जा रहा है कि वे ज्यादा से ज्यादा अपने वाहनों में सुरक्षा मानकों को शामिल करें। वहीं Global NCAP क्रैश टेस्ट में भारत में धड़ल्ले से बिक्री की जा रहीं चार पहिया गाड़ियों को बेहद खराब रेटिंग से नवाजा गया है। जिनपर सफर करना जान- माल के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। अगर आप इस समय अपने लिए एक फोरव्हीलर खरीदने का प्लान बना रहें हैं तो यहां आपकी सुविधा के लिए पुअर रेटिंग पाने वाली गाड़ियों से जुड़ी जानकारी दी जा रही है। आइए जानते हैं डिटेल्स-

मारुति की पॉपुलर हैचबैक कार वैगनआर

मारूति सुजुकी कम्पनी की गाड़ियों पर इसके कस्टमर्स आंख मूंद कर भरोसा करते हैं। मारुति की पॉपुलर हैचबैक कार वैगन आर जिसे सबसे ज्यादा बिक्री करने वाली कार माना जाता है। इसे कंपनी की बेस्ट सेलिंग कारों में गिना जाता है, लेकिन सेफ्टी रेटिंग के आंकड़े आने के बाद इस कार की विश्वसनीयता पर अब प्रश्न चिन्ह उठ रहा है। GNCAP क्रैश टेस्ट में इसे केवल 1 रेटिंग स्टार ही हासिल हुआ है।

मारुति सुजुकी इग्निस

मारुति सुजुकी इग्निस सेफ्टी के मामले में फिसड्डी कार साबित हुई है और ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में इस गाड़ी ने संतोषजनक परफार्मेंस नहीं दिया है। GNCAP में इस कार को मात्र एक अंक पाकर ही संतोष करना पड़ा है।

रेनॉ क्विड

आकर्षक लुक और बजट कार के रूप में इसे भी काफी पसंद किया जाता है, लेकिन सुरक्षा मानकों के पैमाने पर इस कार को सेफ्टी के मामले में बेहद कम अंक प्राप्त हुए हैं। इस कार को ग्लोबल एनकैप में केवल 2 स्टार रेटिंग ही मिल सकी है।

हुंडई की पॉपुलर कार ग्रैंड आई10

इस लिस्ट में हुंडई की पॉपुलर कार ग्रैंड आई10 का नाम भी शामिल हैं। ग्रैंड आई10 को घरेलू GNCAP 2 स्टार रेटिंग से संतोष करना पड़ा है। इसी रेटिंग के साथ मार्केट में बिक्री की जा रही है।

मारुति सुजुकी की एक और बेस्ट सेलिंग हैचबैक कार स्विफ्ट

मारुति सुजुकी की सबसे ज्यादा हैचबैक कार स्विफ्ट ग्लोबल एनसीएपी कार क्रैश टेस्ट में काफी खराब रेटिंग हासिल करने वाली कार की लिस्ट में शमिल हो चुकी है। सेफ्टी टेस्ट में इसे सिर्फ 1 स्टार रेटिंग ही प्राप्त हुआ है। जो कि वाहन चालक की सुरक्षा के लिहाज से बिलकुल भी संतोष जनक नहीं है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story