×

SUV Cars Launch: जल्द लॉन्च होने जा रहीं कई बड़े अपडेट्स के साथ ये एसयूवी, इन कॉम्पैक्ट एसयूवी में मिलेंगी ढेरों खूबियां

SUV Cars Launch: अपनी बिक्री को और ज्यादा प्रमोट करने के लिए एसयूवी निर्माता कंपनियां लगातार कई बड़े अपडेट्स देकर इन वाहनों को मार्केट में पेश कर रहीं हैं। यही वजह है कि एंट्री लेवल एसयूवी सेगमेंट में लगातार बदलाव किए जा रहें हैं। सब-कॉम्पैक्ट 4 मीटर एसयूवी सेगमेंट का भी क्रेज बढ़ चढ़ कर हावी होता देखा जा सकता है। इसकी मांग में भी तेजी से इजाफा हो रहा है।

Jyotsna Singh
Published on: 24 Aug 2023 7:33 AM GMT
SUV Cars Launch: जल्द लॉन्च होने जा रहीं कई बड़े अपडेट्स के साथ ये एसयूवी, इन कॉम्पैक्ट एसयूवी में मिलेंगी ढेरों खूबियां
X
Updated SUV Cars to Soon Launch in India(Photo: Social Media)

Hyundai Venue: भारतीय ऑटो मार्केट में एसयूवी कारों की मांग में जादुई गति से इजाफा हुआ है। अब ज्यादातर ग्राहक एसयूवी कारों की मांग करते ही देखे जा रहें हैं। वहीं इस प्रतिस्पर्धा में हैचबेक और सेडान जैसी गाड़ियों के मार्केट को तगड़ा चूना लगा है। अपनी बिक्री को और ज्यादा प्रमोट करने के लिए एसयूवी निर्माता कंपनियां लगातार कई बड़े अपडेट्स देकर इन वाहनों को मार्केट में पेश कर रहीं हैं। यही वजह है कि एंट्री लेवल एसयूवी सेगमेंट में लगातार बदलाव किए जा रहें हैं। सब-कॉम्पैक्ट 4 मीटर एसयूवी सेगमेंट का भी क्रेज बढ़ चढ़ कर हावी होता देखा जा सकता है। इसकी मांग में भी तेजी से इजाफा हो रहा है। आइए जानते हैं मार्केट में अपने अपडेट्स के बाद लॉन्च होने जा रहीं एसयूवी कारों से जुड़े डिटेल्स के बारे में-

न्यू जेनरेशन हुंडई वेन्यू

हुंडई वेन्यू का 2025 में सेकंड जेनरेशन मॉडल लॉन्च करने की तैयारियां चल रहीं हैं। 2025 हुंडई वेन्यू जिसे कोडनेम Q2Xi कहा जाता है, का मुकाबला किआ सोनेट, मारुति सुजुकी ब्रेज़ा, टाटा नेक्सॉन और महिंद्रा एक्सयूवी 300 जैसी कारों से होगा।
न्यू-जेन वेन्यू का उत्पादन हुंडई की तलेगांव स्थित यूनिट में शुरू किया जाएगा। न्यू-जेन वेन्यू में एक्सटर माइक्रो एसयूवी से कुछ डिजाइन अपडेट मिलने की संभावना की जा रही है।
जून 2022 में अपने मिड-लाइफ अपडेट के बाद अब इस एसयूवी को दोबारा से खास फीचर्स से लैस करने के साथ मार्केट में पेश करने की तैयारी कर रही है।

टाटा नेक्सन फेसलिफ्ट

2023 टाटा नेक्सन फेसलिफ्ट मॉडल की खूबियों की बात करें तो इसमें 7-स्पीड डीसीटी ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ एक नया 1.2L टर्बो पेट्रोल इंजन मिलेगा, जबकि मौजूदा 120bhp पॉवर वाला 1.2L टर्बो पेट्रोल और 115bhp पॉवर वाला 1.5L डीजल इंजन पहले की ही तरह शामिल मिलता है। नई टाटा नेक्सन सितंबर 2023 में बिक्री के लिए उपलब्ध होने की उम्मीद है, हालांकि अभी कंपनी ने अपने इस मॉडल की लॉन्च डेट का खुलासा नहीं किया गया है। टाटा कर्व कॉन्सेप्ट से प्रेरित इस एसयूवी में महत्वपूर्ण डिज़ाइन अपडेट और एडवांस फीचर्स मिलने जी उम्मीद की जा रही है। इस अपडेट में एक नया टू-स्पोक स्टीयरिंग व्हील, एक बड़ा 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और एक नया फुल डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी मिलता है। 2023 टाटा नेक्सन में 7-स्पीड डीसीटी ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ एक नया 1.2L टर्बो पेट्रोल इंजन मिलेगा, जबकि मौजूदा 120bhp पॉवर वाला 1.2L टर्बो पेट्रोल और 115bhp पॉवर वाला 1.5L डीजल इंजन भी पहले की ही तर्ज मिलता रहेगा।

महिंद्रा XUV300 फेसलिफ्ट एसयूवी

2024 महिंद्रा XUV300 एसयूवी
फेसलिफ्ट में डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, वायरलेस फोन चार्जिंग, वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें, एक एडवांस इंफोटेनमेंट सिस्टम और री डिजाइंड डैशबोर्ड समेत कई बड़े बदलाव के साथ इस सेगमेंट में पहली बार पैनोरमिक सनरूफ शामिल मिलेगा। इस मॉडल में कई नए फीचर्स मिलने की उम्मीद की जा रही है। फिलहाल इसके मौजूदा इंजन कॉन्फ़िगरेशन में किसी भी तरह का कोई बड़ा बदलाव नहीं किया गया है। महिंद्रा एंड महिंद्रा की XUV300 सबकॉम्पैक्ट एसयूवी के मिड-लाइफ अपडेटेड मॉडल को 2024 की शुरुआत में लॉन्च किया जाएगा।

अपडेटेड एसयूवी रेनॉल्ट काइगर

अपने बदलाव के साथ एसयूवी रेनॉल्ट काइगर में मामूली डिजाइन अपडेट और अधिक फीचर्स देखने को मिलेंगे। वहीं इस एसयूवी के इंजन में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। .
रेनॉल्ट इंडिया ने 2024 में क्विड हैचबैक, किगर सबकॉम्पैक्ट एसयूवी और ट्राइबर एमपीवी मॉडल के लिए आधिकारिक तौर पर अपडेट मिलने की पुष्टि की है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story