Kia EV5 Electric SUV: लीक हुई किआ ईवी 5 इलेक्ट्रिक एसयूवी की डिटेल, मिलेंगे कई बड़े अपडेट्स, जानिए विस्तार से

Kia EV5 Electric SUV: किआ ग्लोबल इलेक्ट्रिक वाहन लाइनअप में वृद्धि करने के लिए अब तक कई नए उत्पाद को लॉन्च कर चुकी हैं। पर्यावरण संरक्षण की दिशा में मजबूत भागीदारी के साथ जीरो कार्बन उत्सर्जन के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए लगातार प्रयास कर रही है।

Jyotsna Singh
Published on: 29 Aug 2023 3:08 AM GMT
Kia EV5 Electric SUV: लीक हुई किआ ईवी 5 इलेक्ट्रिक एसयूवी की डिटेल, मिलेंगे कई बड़े अपडेट्स, जानिए विस्तार से
X
Kia EV5 Electric SUV (PHOTO: social media )

Kia EV5 Electric SUV: किआ ऑटो मेकर कम्पनी ने भारतीय वाहन बाजार में बहुत ही कम समय में अपनी गहरी जड़ें जमा ली हैं। अपने कई प्रोडक्ट की सफलता पूर्वक बिक्री करने के बाद बाजार में विस्तार के साथ अब इलेक्ट्रिक सेगमेंट में भी अपनी तगड़ी पैठ बना रही है। किआ ग्लोबल इलेक्ट्रिक वाहन लाइनअप में वृद्धि करने के लिए अब तक कई नए उत्पाद को लॉन्च कर चुकी हैं। पर्यावरण संरक्षण की दिशा में मजबूत भागीदारी के साथ जीरो कार्बन उत्सर्जन के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए लगातार प्रयास कर रही है।

इसी क्रम में यह कंपनी भविष्य में अपनी ईवी उत्पादन को और अधिक मजबूत करने के लिए अब अपने ग्लोबल लाइनअप में एक नया मॉडल EV5 को कंपनी ने इसे चेंगदू मोटर शो में लॉन्च किया है।यह इलेक्ट्रिक मॉडल भारत में भी आ सकता है, जहां इसे सेल्टोस ईवी से ऊपर प्लेस किया जा सकता है। यह किआ की तीसरी ई-जीएमपी ईवी है।आधिकारिक डिटेल्स के जरिए किआ EV5 के कांसेप्ट को समझा जा सकता है। आइए जानते हैं किआ EV5 से जुड़े डिटेल्स के बारे में-

किआ EV5 डाइमेंशन

इस कांसेप्ट इलेक्ट्रिक कार के डाईमेंशन की बात करें तो, इसके EV5 कांसेप्ट की अधिकांश डिज़ाइन डिटेल्स को इसके प्रोडक्शन मॉडल में शामिल किया गया है। किआ EV5 की लंबाई 4615 मिमी, चौड़ाई 1875 मिमी, ऊंचाई 1715 मिमी और व्हीलबेस 2750 मिमी हो सकती है। इसका कर्ब वेट 1870 किलोग्राम होगा। इस एसयूवी के सिंगल मोटर लेआउट के साथ आने की उम्मीद है।

किआ EV5 पॉवर ट्रेन

किआ ईवी5 के दो वेरिएंट्स आ सकते हैं, जिसमें एक चीन के लिए जिसमें जियानगयांग फूडी बैटरी कंपनी लिमिटेड, जिसे फिनड्रीम्स के नाम से भी जाना जाता है , निर्मित एलएफपी बैटरी पैक मिलेगा है। यह बीवाईडी की स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है। EV5 कांसेप्ट की अधिकांश डिज़ाइन डिटेल्स को इसके प्रोडक्शन मॉडल में शामिल किया गया है।ईऑटोमोटिव इलेक्ट्रॉनिक्स (तियानजिन) कंपनी का यह मोटर 160 किलोवाट (218 बीएचपी) पावर और 310 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करता है।

किआ EV5 डिजाइन

किआ EV5 में इसके कलर वेरिएंट की बात करें तो इसमें एक मैट आइवरी सिल्वर के साथ नौ चमकदार रंगों का विकल्प मिलता है। जिसमें मैग्मा रेड, स्टारी नाइट ब्लैक, आइवरी सिल्वर, क्लियर व्हाइट, स्नो व्हाइट पर्ल, आइसबर्ग ग्रीन, टाइड ब्लू, फ्रॉस्ट ब्लू और शेल ग्रे शामिल हैं।

हाल ही में मोटर शो में पेश की गई किआ EV5 का डिज़ाइन कंपनी की प्रमुख इलेक्ट्रिक एसयूवी, EV9 से काफी मिलता जुलता है। इनमें कुछ डिज़ाइन एलिमेंट्स को किआ के छोटे EV4 में भी शेयर किए गए हैं। इस एसयूवी का डिजाइन इसे स्ट्रॉन्ग एसयूवी लुक देता है। इसका फ्रंट फेंडर भी काफी एडवांस लुक देता है 'सिग्नेचर स्टार मैप लाइटिंग' के साथ 3डी एलईडी डीआरएल इसे शानदार बनाते हैं। साइड प्रोफ़ाइल में बोल्ड लाइंस और फंकी एयरो व्हील दिए गए हैं। इसका रियर लुक EV6 से लिया गया है।

किआ EV5 इंटीरियर

किआ EV5 में इंटीरियर की खूबियों की बात करें तो अभी इससे जुड़ी ज्यादा जानकारियां सामने नहीं आई हैं । लेकिन मिली जानकारियों के आधार पर इस कार के बेस मॉडल के अपहोल्स्ट्री में दो विकल्प में बुने हुए कपड़े और सिंथेटिक लेदर शामिल है। इसके इंटीरियर में चार कलर ऑप्शन और पांच सीट पैटर्न विकल्प मिलते हैं। इंटीरियर में 64-कलर एंबियंट लाइटिंग के साथ हाई स्पीड अलर्ट जैसे फीचर्स के मौजूद होने की उम्मीद की जा रही है।

किआ EV5 कीमत

अगर यह भारत में आती है तो इसकी कीमत 40-50 लाख रुपये के बीच हो सकती है। इस कार के अब तक के सामने आए कांसेप्ट डिटेल के आधार पर इस कार का मुकाबला हुंडई की आयोनिक 5 इलेक्ट्रिक एसयूवी से होता नजर आ रहा है। इस कार की कीमत के आधार पर ही इलेक्ट्रिक किआ की भी कीमत के होने की उम्मीद की जा रही है। जिसकी एक्स शोरूम कीमत 45.90 लाख रुपये से शुरू होती है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story