×

Kia EV9: किया ने लांच किया दमदार इलेक्ट्रिक SUV, एक बार फुल चार्ज करने पर 541KM तक की रेंज, जाने क्या है फीचर्स

Kia EV9 Electric SUV: EV9 किआ के सबसे बड़े मॉडलों में होगा एक, जिसका डाइमेंशन यूएस-स्पेक टेलुराइड एसयूवी के डाइमेंशन यूएस से होगा मिलता जुलता, ग्लोबल लेवल पर बिकने वाली सबसे महंगी कारों में होगी शुमार

Jyotsna Singh
Published on: 10 April 2023 9:45 PM GMT
Kia EV9: किया ने लांच किया दमदार इलेक्ट्रिक SUV, एक बार फुल चार्ज करने पर 541KM तक की रेंज, जाने क्या है फीचर्स
X
Kia EV9 Electric SUV (Photo-Social Media)

Kia EV9 Electric SUV: क्या आपको पता है कि किया मोटर्स दक्षिण कोरिया की दो अलग कंपनियां नहीं हैं बल्कि साल 1998 से इस कंपनी का मालिकाना हक Hyundai के ही पास है। ग्लोबल मार्केट में यह दोनों ब्रांड काफी मशहूर हैं और एक साथ मिलकर यह दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी बनने का रिकॉर्ड बनाया है। किया मोटर्स ने भी अन्य वाहन निर्माताओं की तरह अपनी शुरुआत बेहद ही सामान्य ढंग से की थी। साल 1944 में Kyungsung Precision Industry के नाम से कंपनी की स्थापना हुई थी, जो कि आगे चलकर किया मोटर्स हो गई। उस दौर में कंपनी साइकिल पार्ट्स का निर्माण करती थी। साल 1951 में कंपनी ने पहली बार बड़ी सफलता प्राप्त की और पहली कोरियन साइकिल का निर्माण किया। KIA, के महज तीन अक्षर के इस नाम में भी एक गहरा राज छिपा है। दरअसल, दक्षिण कोरियाई (ki) का अर्थ होता है “उदय होना, या बाहर आना” वहीं (a) का अर्थ होता है “पूर्व या एशिया”। इस लिहाज से इस कंपनी के नाम का पूरा अर्थ होगा एशिया से उदय होने वाला और अंग्रेजी में इसे “Rising from the East” कहते हैं।

क्या कहते हैं KIA के रिकॉल रेट के आंकड़े:

Kia के सेगमेंट्स की रिकॉल की बात करें तो किसी भी वाहन निर्माता कंपनी के लिए वाहनों को रिकॉल करना उस कंपनी की प्रतिष्ठा पर प्रश्न चिह्न लगने जैसी बात होती है। ये बात और है कि आज कल जब कि बीएस6 इंजन को अपडेट करने जैसे नए नियम लागू हुए हैं, ऐसे दौर में कई कंपनियां अपने सेगमेंट्स को रिकॉल करके अपडेट कर रहीं हैं वहीं कुछ कंपनियां तकनीकी खामियों के चलते अपने वाहनों को रिकॉल करती है। लेकिन iSeeCars नाम की संस्था की एक स्टडी के मुताबिक KIA मोटर्स का रिकॉल रेट सबसे कम दर्ज किया गया है। इन आंकड़ों से साफ पता चलता है कि यह ग्लोबल लेवल पर सबसे कम रिकॉल करने वाली कंपनी है। वहीं नंबर वन का खिताब पोर्शे और दूसरे पर मर्सिडीज बेंज हैं। इससे यह किया मोटर्स के वाहनों की गुणवत्ता कितनी अच्छी है इस बात का पता चलता है। किआ मोटर्स एक ऐसी कंपनी है जिसने बेहद कम समय में ही भारतीय बाजार में अपनी अच्छी पकड़ बना ली है। इसी कड़ी में किया ने एक और सेगमेंट की पिक्स को वायरल किया है। जिसमें इस कार का एक्सटीरियर और इंटीरियर लुक काफी साफ नजर आ रहा है। थ्री-रो इलेक्ट्रिक SUV की तस्वीर देखकर लगता है कि EV9 का प्रोडक्शन वर्जन इसके कॉन्सेप्ट वर्जन से हुंबहूं मिलता जुलता है।

किआ ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार Kia EV6 को लॉन्च किया था। इस गाड़ी को उम्मीद से बेहतर रिस्पांस मिला, जानकारी के मुताबिक किआ ने सिर्फ 100 यूनिट्स को बेचने का प्लान की बेड़ियों को तोड़ते हुए 100 यूनिट्स से भी कहीं ज्यादा सेल रिकॉर्ड दर्ज किया था।

एक बार फिर ये खबर तेज़ी से वायरल हो रही है कि Kia EV6 की बुकिंग ओपन होने जा रही है। अगर आप भी किया के इस मोस्ट डिमांडिंग सेगमेंट को लेना चाहते हैं तो ये बेहतरीन अवसर साबित हो सकता है। Kia EV9 कंपनी की दूसरी ईवी कार है जिसे eGMP प्लेटफॉर्म पर बना कर लाइनअप किया है। इससे पहले EV6 क्रॉसओवर को इस प्लटेफॉर्म पर तैयार किया गया जो पिछले साल इंडिया में लॉन्च हुई। EV9 किआ के सबसे बड़े मॉडलों में से एक होगा, जिसका डाइमेंशन यूएस-स्पेक टेलुराइड एसयूवी के डाइमेंशन यूएस से मिलता जुलता हो सकता है। वहीं यह कार ग्लोबल लेवल पर बिकने वाली सबसे महंगी कारों में होगी शुमार होगी। आइए जानते हैं Kia EV9 से जुड़े डिटेल्स...

Kia EV9 का इंटीरियर

ऐसा पहली बार हुआ है जब EV9 के इंटीरियर की झलक देखी गई है। थ्री-रो सिटिंग में 6 सीटर और 7 सीटर ऑप्शन मिल सकते हैं। इसके डैशबोर्ड डिजाइन को बड़ी डिजिटल टचस्क्रीन डिस्प्ले के साथ पेश किया जा सकता है। सीटों के बीच में दो कपहोल्डर के साथ आर्मरेस्ट है, और एक वायरलेस चार्जर भी होने की पूरी संभावना है। इसके अलावा बड़ा स्टोरेज बिन और स्टीयरिंग व्हील माउंटेड कंट्रोल के साथ नजर आता है।

मिल सकती है जबरदस्त रेंज

KIA कंपनी अपने न्यू प्रोडक्ट की रेंज को लेकर दावा करती है कि इस सेगमेंट में एक बार फुल चार्ज होने पर ये कार संभावित तौर पर 500km तक की दूरी तय करेगी। इस कार में 77.4kWh का बैटरी पैक दिए जाने के साथ जबर्दस्त रेंज होने की भी संभावनाएं बढ़ जाती हैं।कनेक्टिविटी, सेफ्टी, कंफर्ट और ऑटोमेशन के लिहाज से Kia EV9 में एडवांस टेक्नोलॉजी मिलेगी। माना जा रहा है कि अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार में ऑटोमोड ऑटोनोमस ड्राइविंग सिस्टम के साथ पेश किया जा सकता है। Kia EV9 कंपनी की नई प्रमुख SUV होगी। यह मर्सिडीज-बेंज और बीएमडब्ल्यू से आने वाली इलेक्ट्रिक एसयूवी और कॉम्पटेटिव फीचर्स से लोडेड होगी। EV9 किआ के ‘प्लान एस’ का हिस्सा है, जिसमें अगले 4 सालों में 13 बोर्न-इलेक्ट्रिक कारों को पेश करने का लक्ष्य रखा गया है.।

क्या होगा Kia EV9 का डिजाइन

किआ ईवी9 21 इंच अलॉय व्हील, जबकि के लोअर ट्रिम में 19 या 20 इंच के व्हील मिल सकते हैं। इसका फ्रंट फेस अब LED हेडलाइट के साथ आएगा, जो कॉन्सेप्ट वर्जन जैसा ही नजर आ रहा है। साइड मिरर को थोड़ ट्रेडिशनल किय गया है। जबकि दरवाजे फ्लश हैंडल के साथ आएंगे। इसकी टेललाइट पहले की तरह है लेकिन थोड़ी बड़ी है। अलॉय व्हील का डिजाइन ज्यादातर कॉन्सेप्ट वर्जन जैसा है।

Kia EV9 में रियर-व्हील और 4-व्हील ड्राइव दोनों का विकल्प मिलने की उम्मीद है। EV9 के जल्द ही भारत में आने की संभावना नहीं है। हालांकि, किआ की कई नए मास-मार्केट ईवी लॉन्च करने की योजना है, जिन्हें विशेष रूप से भारत के लिए डिज़ाइन किया गया है। ये महिंद्रा और टाटा मोटर्स की आने वाली इलेक्ट्रिक एसयूवी से इसकी टक्कर हो सकती है। इसकी लॉन्च की बात की जाए तो मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अगले साल अप्रैल 2024 में KIA EV9 लॉन्च हो सकती है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story