×

Lexus RX500h: भारत में लांच हुई Lexus RX500h, दमदार फीचर वाली लोगों के लिए बन रही ड्रीम कार

Lexus RX500h: ईद जैसे एक बड़े फेस्टिवल की हो तो ऑटोमोबाइल बाजार में रौनक में इजाफा होना लाजमी है। इसी कड़ी में ऑटोमोबाइल कंपनी लेक्सस ने भारत में अपनी पांचवी जेनरेशन लेक्सस आरएक्स ने एक लंबे वेटिंग पीरियड के बाद आज से गाड़ियों की लॉन्चिंग के साथ उनकी डिलिवरी भी शुरू कर दी है।

Jyotsna Singh
Published on: 21 April 2023 3:07 PM GMT
Lexus RX500h: भारत में लांच हुई Lexus RX500h, दमदार फीचर वाली लोगों के लिए बन रही ड्रीम कार
X
Lexus RX500h (social media)

Lexus RX500h 2023: भारत देश का ऑटोमोबाइल मार्केट तेज़ी से समृद्धता की नई इबारते गढ़ रहा है। कोरोना जैसी महामारी के दौरान एक बड़े औसत में आर्थिक नुकसान से गुजर चुका यह बाजार अब चमचमाती नित नवेली गाड़ियों की धमक से गुलजार होता नजर आ रहा है। वहीं अगर बात ईद जैसे एक बड़े फेस्टिवल की हो तो ऑटोमोबाइल बाजार में रौनक में इजाफा होना लाजमी है। इस फेस्टिवल की खासियत ही यही हैं कि लोग इस अवसर को यादगार बनाने के लिए और अपनी खुशियों में रंग भरने के लिए अपना मन पसंद व्हीकल खरीदना पसंद करते हैं।

ऑटोमोबाइल कंपनियां अपने ग्राहकों की नब्ज को समझते हुए फेस्टीविटी को कैश करने के लिए अपने व्हीकल्स पर खास ऑफर्स पेश करने के साथ ही लंबे टाइम से वेटिंग पीरियड के खत्म होने का इंतजार कर रहें कस्टमर्स को उनकी बुक की हुई गाड़ियों की चाभियां हैंडओवर कर उनकी खुशियों में और ही ज्यादा तड़का लगाने का काम करती हैं। इसी कड़ी में ऑटोमोबाइल कंपनी लेक्सस ने भारत में अपनी पांचवी जेनरेशन लेक्सस आरएक्स ने एक लंबे वेटिंग पीरियड के बाद आज से गाड़ियों की लॉन्चिंग के साथ उनकी डिलिवरी भी शुरू कर दी है। कंपनी अपनी इस कार से पर्दा जनवरी 2023 में हुए ऑटो एक्सपो में पर्दा उठा चुकी है। इस 2023 Lexus RX500h लग्जरी कार को ऑनलाइन और कंपनी के आधिकारिक डीलरशिप जरिए आप बुकिंग करवा कर अपनी डिलिवरी डेट फिक्स केरवा सकते हैं। आइए जानते हैं 2023 Lexus RX500h से जुड़े डिटेल्स....

लेक्सस आरएक्स350एच 2023 का कैसा होगा इंजन

इस लग्जरी कार को 2.5 लीटर 4 सिलिंडर इंजन को हाइब्रिड ट्रांसेक्सल और एक मोटर के साथ जोड़ा गया है, जो कुल 247hp की अधिकतम पावर देने में सक्षम है. ये फोर व्हील ड्राइव कार केवल 7.9 सेकंड्स में 0-100 किमी/घंटा स्पीड पकड़ने में सक्षम है.

लेक्सस आरएक्स350एच 2023 का इनसे होगा मुकाबला

नयी लेक्सस आरएक्स का मुकाबला बीएमडब्ल्यू एक्स5 जीप ग्रैंड चेरोकी, रेंज रोवर वेलार, जैगुआर एफ- पेस और ऑडी क्यू7 जैसी गाड़ियों से होगा।

लेक्सस आरएक्स350एच 2023 का क्या होगा प्राइज

नयी लेक्सस आरएक्स को दो वेरिएंट (आरएक्स 350एच पैनासोनिक, आरएक्स 500एच) में लॉन्च किया गया है। जिसमें आरएक्स 350एच पैनासोनिक को 95.80 लाख रुपये और आरएक्स 500एच को 1.18 करोड़ रुपये एक्स-शोरूम की कीमत पर मार्केट में अब बिक्री के लिए उपलब्ध हैं ।

लेक्सस आरएक्स: इंटीरियर और फीचर्स

लेक्सस ने पांचवीं-जीन आरएक्स के इंटीरियर के लिए अपनी तज़ुना अवधारणा को शामिल किया है। Tazuna,अवधारणा को लेक्सस द्वारा "मानव-केंद्रित" के रूप में परिभाषित किया गया है, जिसका उद्देश्य ड्राइविंग पर बेहतर एकाग्रता के लिए ड्राइवर को कार से जोड़ना है। लेक्सस ने हेड-अप डिस्प्ले के लिए स्टीयरिंग व्हील में इंटीग्रेटेड कंट्रोल्स दिए हैं। RX में वायरलेस चार्जिंग और Apple CarPlay के साथ इंफोटेनमेंट सिस्टम में 14 इंच का टचस्क्रीन भी मिलता है, लेकिन Android Auto से जुड़ा हुआ है। लेक्सस तीन आंतरिक रंगों - ब्लैक, डार्क सेपिया और सोलिस व्हाइट - और दो ट्रिम विकल्पों की पेशकश कर रहा है जिसमें सुमी वुडग्रेन और मध्यम बांस ब्राउन शामिल हैं। RX में पैनोरमिक सनरूफ भी है।
कंपनी ने अपनी नयी जेनरेशन लेक्सस आरएक्स को दो ऑडियो सिस्टम के साथ पेश किया है। पहला मार्क लेविसन और दूसरा पैनासोनिक। वहीं सेफ्टी की बात करें तो, इसे लेटेस्ट 3.0 ड्राइवर असिस्टेंस सेफ्टी सिस्टम से लैस किया गया है। इसके अलावा इसमें डायरेक्ट 4 ड्राइव फोर्स टेक्नोलॉजी, एचईवी सिस्टम और पावरफुल टर्बो हाइब्रिड जैसे फीचर्स भी मौजूद हैं।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story