×

Mahindra Thar EV: महिंद्रा थार का इलेक्ट्रिक वर्जन जल्द ही होगा लॉन्च, इस प्रोडक्ट के निर्माण की शुरुआत करेगी कम्पनी

Mahindra Thar Electric version: थार ईवी कॉन्सेप्ट एक प्रारंभिक प्रोटोटाइप है। मिली जानकारियों के आधार पर इस बात की उम्मीद की जा रही है कि ये एसयूवी कई बड़े कॉस्मेटिक अपडेट के साथ मार्केट में उतारी जा सकती है।

Jyotsna Singh
Published on: 29 Aug 2023 4:03 AM GMT
Mahindra Thar EV: महिंद्रा थार का इलेक्ट्रिक वर्जन जल्द ही होगा लॉन्च, इस प्रोडक्ट के निर्माण की शुरुआत करेगी कम्पनी
X
Mahindra Thar Electric version (फोटो: सोशल मीडिया )

Mahindra Thar Electric version: भारतीय ऑटो मार्केट में महिंद्रा थार का जलवा पिछले कुछ समय से सर चढ़कर बोल रहा है। वाहन बाजार में ग्राहकों की जबरदस्त मांग के फलस्वरूप ये एसयूवी बिक्री के अपने सारे पिछले रिकॉर्ड को तोड़ कर काफी आगे निकल चुकी है। कंपनी अपनी इस एसयूवी की सफलता को कैश करने के बाद अब थार के इलेक्ट्रिक वाहन को लॉन्च करने की योजना पर काम कर रही है। इसी क्रम में घरेलू वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा ने हाल ही में दक्षिण अफ्रीका में आयोजित एक कार्यक्रम में अपने अपकमिंग प्रोडक्ट थार.ई और स्कॉर्पियो-एन ग्लोबल पिकअप कॉन्सेप्ट से पर्दा उठा दिया है।

थार ईवी कॉन्सेप्ट एक प्रारंभिक प्रोटोटाइप है। मिली जानकारियों के आधार पर इस बात की उम्मीद की जा रही है कि ये एसयूवी कई बड़े कॉस्मेटिक अपडेट के साथ मार्केट में उतारी जा सकती है। अब महिंद्रा ग्रुप के चेयरपर्सन आनंद महिंद्रा ने पुष्टि की है कि महिंद्रा थार.ई का उत्पादन शुरू किया जाएगा।आइए जानते हैं थार.ई की खूबियों से जुड़े डिटेल्स के बारे में...

महिंद्रा थार.ई पावरट्रेन

अटकलों के आधार पर इस बात की उम्मीद की जा रही है कि महिंद्रा अपने इलेक्ट्रिक वाहनों की रेंज में विस्तार करने के लिए अपने सबसे ज्यादा पॉपुलर मॉडल थार को इलेक्ट्रिक सेगमेंट में लॉन्च कर सकती है। महिंद्रा की नई थार.ई मोटर्स को फॉक्सवैगन से लिया जा सकता है। SUV के प्रोडक्शन मॉडल में BYD का 60kWh या 80kWh का पावरफुल बैटरी पैक शामिल किए जाने की भी संभावना की जा रही है। महिंद्रा ने आधिकारिक तौर पर नई थार.ई के बारे में कोई तकनीकी जानकारी नहीं दी है।

क्या कहते हैं महिंद्रा समूह के प्रबन्ध निर्देशक एवं अध्यक्ष आनंद महिंद्रा

आनंद महिंद्रा ने एक ट्वीट में कहा कि, “ महिंद्रा थार इलेक्ट्रिक कंपनी के लिए सिर्फ एक कॉन्सेप्ट नहीं है, जिस समय से हम सभी ने इस प्रोटोटाइप को विस्वलाइज किया है, उस क्षण से हम इसे वास्तविक बनाने के लिए प्रतिबद्ध है” आनंद महिंद्रा ने अपने ट्विटर अकाउंट पर महिंद्रा थार.ई कॉन्सेप्ट से जुड़ा एक शानदार वीडियो भी अपने फैंस के बीच शेयर किया है।उम्मीद की जा रही है कि ये इलेक्ट्रिक मॉडल आगामी दो वर्षों के भीतर बनकर मार्केट में अपनी भागीदारी तय करेगा। हालांकि, कंपनी ने आधिकारिक तौर पर अपने इस न्यू एसयूवी प्रोडक्शन मॉडल थार इलेक्ट्रिक के लॉन्च से जुड़ी किसी भी तरह की जानकारी को आधिकारिक तौर पर साझा नहीं किया है।

महिन्द्रा थार.ई डिजाइन

महिंद्रा थार ईवी के डिजाइन कॉन्सेप्ट की बात करें तो कंपनी अपने इलेक्ट्रिक सेगमेंट की डिजाइन आगामी 5-डोर थार से साझा कर सकती है। महिन्द्रा अपने अपकमिंग 5-डोर थार मॉडल को 2024 में ग्लोबली लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। यह नई कांसेप्ट एसयूवी खास आईएनजीएलओ-पी1 प्लेटफॉर्म पर निर्मित की गई है । उम्मीद की जा रही है कि महिंद्रा अपनी इलेक्ट्रिक थार को भी आईएनजीएलओ-पी1 प्लेटफॉर्म पर निर्मित कर सकती है। ये प्लेटेफोर आईबी एमएम हल्के और बड़ी क्षमता वाले बैटरी पैक के साथ सिंगल चार्ज पर लंबी दूरी तय करने में सक्षम बनाने में सहायक सिद्ध होगा। इस कांसेप्ट इलेक्ट्रिक मॉडल में एक रेट्रो-स्टाइल लुक, एक स्क्वायर ग्रिल, एक नए डिजाइन वाला फ्रंट बम्पर और एक कॉम्पैक्ट विंडशील्ड के साथ स्क्वायर फ्रंट इसमें दो स्क्वायर एलईडी के साथ डे-टाइम रनिंग लैंप, एक प्लेन रूफ, बड़े व्हील्स और ऑफ-रोड टायर, एलईडी टेल-लाइट और टेलगेट जैसी खूबियां देखने को मिल सकता।

महिन्द्रा थार.ई डाइमेंशन

महिन्द्रा थार.ई मॉडल के डाइमेंशन की बात करें तो 5-डोर थार.ई कॉन्सेप्ट के बारे में दावा किया गया है कि यह दमदार ऑफ-रोड क्षमता, सेगमेंट में सबसे अधिक एप्रोच एंगल, डिपार्चर एंगल, रैंप-ओवर एंगल और वॉटर वेडिंग क्षमता के साथ आएगी।महिंद्रा थार ईवी कॉन्सेप्ट को अधिक लंबे व्हीलबेस पर बनाया गया है. जो 2776 मिमी से 2976 मिमी के बीच है। इसे कम ओवरहैंग के साथ कनेक्ट किया गया है। इस एसयूवी में सेगमेंट का सबसे बड़ा 300 मिमी का ग्राउंड क्लीयरेंस मिलता है। इस कार का मुकाबला टाटा नेक्सन ईवी मैक्स, हुंडई कोना इलेक्ट्रिक और BYD E6 जैसी कारों से होगा।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story