×

Maruti EVX Compact Electric SUV लॉन्च, एक बार चार्ज पर 550 km चलने का दावा, सेकेंड्स में 100 की स्पीड पकड़ने की क्षमता

Maruti EVX Compact Electric SUV: अब बदलते समय में जब लोगों में EV Cars का क्रेज बढ़ता देखा जा रहा है तो देश की दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनी इस सेग्मेंट में भी मार्केट में अपना दबदबा बनाना चाहती है। साथ ही साथ EV सेगमेंट्स के रोड पर आने के बाद भारत देश में चार्जिंग स्टेशनों की कमी की समस्या भी सामने आ रही है।

Jyotsna Singh
Published on: 15 March 2023 2:15 PM GMT (Updated on: 15 March 2023 2:38 PM GMT)
Maruti EVX Compact Electric SUV लॉन्च, एक बार चार्ज पर 550 km चलने का दावा, सेकेंड्स में 100 की स्पीड पकड़ने की क्षमता
X
Maruti EVX Compact Electric SUV (Photo: Social Media))

Maruti EVX Compact Electric SUV: अब बदलते समय में जब लोगों में EV Cars का क्रेज बढ़ता देखा जा रहा है तो देश की दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनी इस सेग्मेंट में भी मार्केट में अपना दबदबा बनाना चाहती है। साथ ही साथ EV सेगमेंट्स के रोड पर आने के बाद भारत देश में चार्जिंग स्टेशनों की कमी की समस्या भी सामने आ रही है। इस समस्या से निपटने के लिए भी हर एक कंपनी ऐसी कार बनाना चाहती है जो सिंगल चार्ज अधिक से अधिक दूरी तय कर सके।

इसी समस्या को देखते हुए मारुति ने एक बार चार्ज होने पर करीब 550 KM चलने वाली इलेक्ट्रिक कार Maruti eVX SUV को लॉन्च किया है। मारुति ने यह भी साफ कर दिया है कि जैसे ही निर्माता ईवी सेगमेंट में शामिल होता है तो वह नए वाहनों के उत्पादन के लिए 10 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेगी। कंपनी अपने प्रोजेक्ट इमेजिनेक्स्ट के तहत पर्यावरण अनुकूल कारों पर फोकस करेगी, जिसमें सस्टेनेबिलिटी मुख्य फोकस होगा। आइए जानते है

Maruti EVX Compact electric SUV में क्या होगा बैटरी पैक
Maruti ने अपनी इस नेक्स्ट जनरेशन कार में हर एक आधुनिक फीचर्स देने का प्रयास किया गया है। हाल ही में इस कार के फोटो इंटरनेट पर वायरल हुए हैं। कार में दमदार 60kWh का बैटरी पैक दिया गया है। जो हाई टॉर्क जेनरेट करता है। जिससे यह कार हवा से बातें करते हुए seconds में ही 100 की स्पीड पकड़ने की क्षमता रखती है।

Maruti EVX Compact electric SUV का कैसा होगा लुक
मारुति ईवीएक्स कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक एसयूवी भारत देश के ग्रामीण इलाकों के उबड़-खाबड़ रास्तों के लिए एकदम मुफीद है। इसे बॉक्सी डिजाइन में नेक्स्ट जनरेशन लुक दिया गया है। Maruti की नई इलेक्ट्रिक कार में फ्लश डोर हैंडल दिए गए हैं। इसका शेप एरोडायनामिक है जिससे यह चलने में नियंत्रित और एकदम स्मूद फील देगी। इसमें एयरो-ऑप्टिमाइज्ड व्हील्स हैं जो इसे स्पोर्ट्स लुक्स देते हैं। यह ऑल-इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म केबिन स्पेस, लंबे व्हीलबेस और छोटे ओवरहैंग कार है। कंपनी इसे dual motor और 4×4 ड्राइवट्रेन बनाने पर भी विचार कर रही है। अगर ऐसा होता है तो यह ऑफ रोडिंग और कैंपिंग के लिए दमदार कार होगी। इतना ही नहीं इन खूबियों के साथ तो यह यह EV सेग्मेंट की ऐसी कार होगी तो THAR को टक्कर देगी।

मारुति ईवीएक्स कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक का कैसा होगा इंटीरियर
Maruti eVX कॉन्सेप्ट में केबिन का डिजाइन काफी लग्जरी देखने का मिलेंगे। इसके अलावा इलेक्ट्रिक कार में कई एडवांस फीचर्स में कॉन्सेप्ट ईवीएक्स जो की भविष्य के इलेक्ट्रिक मॉडल के लिए कंपनी के विजन का एक हिस्सा है। कॉन्सेप्ट eEVX SUV के अलावा, इस सिग्मेंट में ये गाडियां भी जल्द ही मार्केट में नजर आ सकती हैं। Ev segment में ऑटो एक्सपो में मारुति सुजुकी पवेलियन में ग्रैंड विटारा, XL6, Ciaz, Ertiga, Brezza, WagonR Flex Fuel , Baleno और Swift समेत 16 कारों की एक सीरीज शोकेस की जा चुकी है।

वैगनआर फ्लेक्स फ्यूल कार भी होगी लॉन्च
मारुति कंपनी द्वारा वैगनआर फ्लेक्स फ्यूल का निर्माण कंपनी के फ्लेक्स फ्यूल टेक्नोलॉजी की दिशा में किए जा रहे काम को दिखाता है और यह E85 फ्यूल पर भी चल सकती है। फ्लेक्स फ्यूल वाहन 20%-85% इथेनॉल मिश्रण पर चलने के लिए विकसित किए गए हैं। कम प्रदूषित होने के साथ-साथ खासियत यह भी है कि इसमें ज्यादा माइलेज भी मिल जाता है। फिलहाल कंपनी ने इंडिया में Maruti eVX कॉन्सेप्ट कर की लॉन्च डेट और कीमत का खुलासा नहीं किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह कार साल 2025 तक शुरूआती कीमत 25 लाख रुपये एक्स शोरुम में बाजार में उपलब्ध हो सकती है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story