×

Maruti Fronx: मिड वैरिएंट डेल्टा और डेल्टा+ आज हुई लॉन्च- डालते हैं पहली नज़र

Maruti-Fronx: मारुती फ्रॉन्क्स का मिड वैरिएंट और डेल्टा + आज हुई लॉन्च। ये बेस सिग्मा वेरिएंट के ऊपर और अल्फा और ज़ेटा वेरिएंट के नीचे दिए गए हैं।

Jyotsna Singh
Published on: 24 April 2023 3:34 PM GMT
Maruti Fronx: मिड वैरिएंट डेल्टा और डेल्टा+ आज हुई लॉन्च- डालते हैं पहली नज़र
X
मारुती फ्रॉन्क्स( फोटो :सोशल मीडिया)

Maruti Fronx: मारुति कंपनी ऑटोमोबाइल मार्केट की सबसे मजबूत पिलर मानी जाती है। यही वजह है कि अपने दमदार व्हीकल्स को पेश कर हर बार अपने ग्राहकों का दिल जीत लेती है साथ ही ग्राहकों की संख्या में लगातार इजाफा भी करती चली आ रही है। इसी कड़ी में मारुति कंपनी ने अपने एक और जबरदस्त सेगमेंट को पेश कर फोर व्हीलर मार्केट में खलबली पैदा कर दी है। मारुति कंपनी का यह मॉडल Maruti Fronx एक स्टाइलिश कूप-जैसी क्रॉसओवर है जो बलेनो प्रीमियम हैचबैक पर आधारित है।

फ्रोंक्स भारत में एकमात्र कूप क्रॉसओवर है। मारुति सुजुकी फ्रोंक्स का लॉन्च आज 24 अप्रैल को होना है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लॉन्च से पहले मारुति फ्रोंक्स डीलरशिप्स पर पहुंचने लगी है। अभी तक हमें केवल टॉप ऑफ द लाइन वेरिएंट देखने को मिला था। अब पहली बार हमें मिड वेरिएंट- डेल्टा और डेल्टा+ ट्रिम्स देखने को मिल रहे हैं। ये बेस सिग्मा वेरिएंट के ऊपर और अल्फा और ज़ेटा वेरिएंट के नीचे दिए गए हैं।आइए जानते हैं Maruti Fronx Delta से जुड़े डिटेल्स....

क्या होंगें Maruti Fronx Delta Variants

Maruti के इस सेगमेंट में शुरुआत के लिए, 1.2L K12 और 1.0L बूस्टरजेट इंजन विकल्पों को प्राप्त करने के लिए डेल्टा + फ्रोंक्स लाइनअप में एकमात्र विकल्प है। वहीं सिग्मा और डेल्टा ट्रिम्स को केवल 1.2L K12 मिलता है जबकि Zeta और Alpha ट्रिम्स को केवल 1.0L बूस्टरजेट मिलता है। डेल्टा और डेल्टा+ दोनों ट्रिम्स में 1.2 लीटर इंजन के साथ एएमटी विकल्प मिलता है। लेकिन 6-स्पीड टीसी वाला डेल्टा+ बूस्टरजेट इंजन अनुपस्थित है।
सुरक्षा के लिहाज से डेल्टा और डेल्टा+ दोनों ट्रिम्स में एबीएस, ईबीडी, रिवर्स पार्किंग सेंसर, 3-पॉइंट सीट बेल्ट, ईएसपी, हिल होल्ड असिस्ट और रियर डिफॉगर मिलता है।

Maruti Fronx डेल्टा और डेल्टा+: कैसा होगा इंटीरियर

इंटीरियर की बात करें तो दोनों के बीच बहुत कुछ अलग नहीं है। दोनों वेरिएंट में Apple CarPlay और Android Auto के साथ SmartPlay Pro के साथ 7” टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है, 4 स्पीकर, वॉयस असिस्टेंट, OTA अपडेट और बहुत कुछ मिलता है। इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल और फोल्डेबल ORVM, मैनुअली डिमेबल IRVM और स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, ड्यूल-टोन इंटीरियर्स, फैब्रिक सीट्स, टिल्ट-एडजस्टेबल फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग और भी बहुत कुछ।

मारुति फ्रोंक्स डेल्टा और डेल्टा+: कैसा होगा एक्सटर्नल लुक

डेल्टा और डेल्टा+ दोनों में समान ग्रिल, रियर स्पॉइलर, स्किड प्लेट्स, बॉडी क्लैडिंग, शार्क-फिन एंटीना, टर्न इंडिकेटर्स के साथ ओआरवीएम और बहुत कुछ मिलता है। डेल्टा और डेल्टा+ के बीच थोड़ा बहुत एक्सटर्नल लुक में अंतर हैं। ये अंतर निर्णायक कारक भी हो सकते हैं। डेल्टा में ट्रिपल एलईडी डिजाइन हेडलाइट की कमी है और इसके बजाय हैलोजन बल्ब के साथ एक प्रोजेक्टर इकाई मिलती है।

इतना ही नहीं Maruti Fronx Delta में ट्रिपल आइस-क्यूब इफ़ेक्ट NEXTre' LED DRLs का भी अभाव है। फॉलो-मी-होम फंक्शन के साथ ऑटोमैटिक हेडलाइट्स और अलॉय व्हील्स भी नहीं हैं। डेल्टा ट्रिम में एलईडी टेल लाइट्स मिलती हैं, लेकिन उनमें कनेक्टिंग एलईडी बार नहीं मिलता है। ये सभी डेल्टा+ पर मौजूद हैं। एक और निर्णायक कारक यह है कि डेल्टा को स्टील के पहिये मिलते हैं, डेल्टा + के विपरीत मिश्र धातु के पहिये होते हैं।

मारुति फ्रोंक्स डेल्टा और डेल्टा+: कैसा होगा इंजन पावर ट्रेन

फ्रोंक्स के सभी वेरिएंट में दो इंजन विकल्प मिलते हैं। 1.2L NA 4-सिलेंडर K12 यूनिट लगभग 90 PS की शक्ति और 113 Nm का टार्क विकसित करती है, जो या तो 5-स्पीड MT या AMT से मेल खाती है। 1.0L बूस्टरजेट 3-सिलेंडर इंजन 100 PS की शक्ति और 147.6 Nm का टार्क उत्पन्न करता है, जो 5-स्पीड MT या 6-स्पीड TC के साथ है। ईंधन दक्षता के आंकड़े 22.89 किमी/लीटर तक जाते हैं।

टॉप-एंड मॉडल के साथ, मारुति सुजुकी 6 एयरबैग, एक एचयूडी, 9″ इंफोटेनमेंट, रियर एसी वेंट्स, क्रूज़ कंट्रोल, ड्यूल-टोन मशीन्ड व्हील्स, चमड़े से लिपटे स्टीयरिंग और गियर नॉब, यूवी कट ग्लास, टेलीमैटिक्स और बहुत कुछ प्रदान करती है। मारुति फ्रोंक्स की कीमत बलेनो से करीब 50 हजार रुपये ज्यादा रहने की उम्मीद है। आधिकारिक कीमतें लॉन्च के समय सामने आएंगी।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story