×

Auto this week: मारुति सुजुकी फ्रोंक्स सहित लॉन्च हुई सबसे सस्ती ईवी कार,BMW 5 सीरीज बंद, जानें और कुछ

Auto this week: अगर आप कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो न्यूजट्रैक पर दी हुई इस हफ्ते की लॉंचिंग गाडियों की सूची देख सकते हैं। यह सूची आपको कार खरीदने में मदद कर सकती है। तो आईये डालते हैं इस हफ्ते ऑटोमोबाइल फील्ड पर हुई हलचल पर एक नजर...

Viren Singh
Published on: 29 April 2023 2:53 PM GMT
Auto this week: मारुति सुजुकी फ्रोंक्स सहित लॉन्च हुई सबसे सस्ती ईवी कार,BMW 5 सीरीज बंद, जानें और कुछ
X
Auto this week (सोशल मीडिया)

Auto This Week: भारतीय ऑटो मार्केट के लिहाज से यह सप्ताह का काफी शानदान रहा है। इस सप्ताह घरेलू बाजार में कई दिग्गज कंपनियों ने अपनी कारों को बाजार में लॉन्च किया है, जबकि कुछ ने अपने मॉडलों को अपग्रेड किया है। जिन ऑटोमेकर कंपनियों इस हफ्ते सोमवार से लेकर शुक्रवार तक बाजार में कारों को उतारा है, उसमें मारुति सुजुकी, एमजी मोटर इंडिया, मर्सिडीज-बेंज और McLaren शामिल हैं। वहीं, एक विश्व की दिग्गज आटोमेकर कंपनी BMW ने तीन मॉडलों को बंद कर दिया है, जबकि एक मॉडल को अपग्रेड किया है।

जानिए इस हफ्ते क्या हुए बड़े बदलाव

ऐसे अगर आप कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो न्यूजट्रैक पर दी हुई इस हफ्ते की लॉंचिंग गाडियों की सूची देख सकते हैं। यह सूची आपको कार खरीदने में मदद कर सकती है। तो आईये डालते हैं इस हफ्ते ऑटोमोबाइल फील्ड पर हुई हलचल पर एक नजर...।

मारुति सुजुकी फ्रोंक्स हुई लॉन्च

इस हफ्ते देश की दिग्गज कंपनी मारुति सुजुकी ने फ्रोंक्स एसयूवी को घरेलू बाजार में लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इसके सिग्मा वेरिएंट के लिए 7.46 लाख रुपये और टॉप-ऑफ-द-लाइन अल्फा टर्बो वेरिएंट की कीमत 13.13 लाख रुपए रखी है। फ्रोंक्स एसयूवी बाजार में 5 ट्रिम्स में लॉन्च हुई है, जो कि सिग्मा, डेल्टा, डेल्टा+, ज़ेटा और अल्फा हैं। इनमें दो पॉवरट्रेन विकल्प दिए गए हुई हैं। एक 1.0-लीटर बूस्टरजेट टर्बो-पेट पेट्रोल इंजन है, जबकि दूसरा 1.2-लीटर स्वाभाविक रूप से एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन है। कई आर्कषक फीचर्स से कार लैस है।

एमजी मोटर की आई भारत में सबसे सस्ती ईवी कार

एमजी मोटर इंडिया ने इस हफ्ते 7.98 लाख रुपये की शुरुआती कीमत के साथ अपना दूसरा इलेक्ट्रिक वाहन एमजी कॉमेट ईवी लॉन्च किया है। एमजी कॉमेट ईवी भारत की सबसे सस्ती ईवी कार बताई गई है। कार 17.3kWh की बैटरी से लैस है, जिसमें 230km की ARAI-सर्टिफाइड रेंज और पानी और धूल प्रतिरोध के लिए IP67 रेटिंग है। यह 3.3kW ऑनबोर्ड चार्जर के साथ आता है जो बैटरी को पूरी तरह से चार्ज करने में सात घंटे का समय लेता है। कार की लंबाई में 2,974mm, चौड़ाई में 1,505mm और ऊंचाई में 1,640mm है। हालांकि यह कार Alto K10 से भी छोटी है।

मर्सिडीज-बेंज ने किया खुलासा

इस हफ्ते मर्सिडीज-बेंज ने अपनी लग्जरी सेडान 2024 ई-क्लास के नवीनतम संस्करण का भी खुलासा किया है। यह कंपनी का आखिरी डीजल वेरिएंट हो सकता है। अगले साल आने वाली यह सेडान कार पिछली कार की तुलना में लंबी है और मर्सिडीज-बेंज के एस-क्लास मॉडल की डिजाइन से मिली जुली है। इसके फीचर्स की बात करें तो इसमें सुपर स्क्रीन के विकल्प के साथ 12.3 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और 14.4 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट डिस्प्ले लगा हुआ है।

McLaren ने उतारी दो सुपर कार

McLaren ने अपनी नवीनतम सुपरकार 750S कूपे और हार्डटॉप को लॉन्च किया है। यह कारें कन्वर्टिबल बॉडी स्टाइल में है। इन दोनों कार में अब तक सबसे हल्की पहिये लगे हुए हैं। कार में ट्विन-टर्बोचार्ज्ड 4.0-लीटर V8 पेट्रोल इंजन लगा हुआ है, जो कि 750PS और 800Nm पैदा करता है। कार मात्र 2.8 सेकंड में 0-100km/h की स्पीड पकड़ लेती है। 750S McLaren के लिंक्ड-हाइड्रोलिक सस्पेंशन, PCC III की नवीनतम पीढ़ी के साथ आता है और एक ब्रेक अपग्रेड उपलब्ध है।

बीएमडब्ल्यू ने एक मॉडल को किया अपडेट, 3 मॉडल बंद

बीएमडब्ल्यू ने अपनी 6 सीरीज जीटी रेंज को अपडेट किया है। इसके अलावा कंपनी ने भारत स्टेज (बीएस) 6 चरण 2 मानदंडों में देखते हुए अपने 5 सीरीज के तीन वेरिएंट को बंद कर दिया है। बंद किए गए संस्करण 620d Luxury Line, 630i M Sport 50 Jahre M Edition, और 630d M Sport शामिल है। वहीं, कंपनी ने बीएमडब्ल्यू 6 सीरीज 630i एम स्पोर्ट की कीमत में भी 2 लाख रुपये की बढ़ोतरी की है। अपडेटेड रेंज में अब केवल 620d गाइज़ शामिल है, जो 2.0-लीटर इंजन द्वारा संचालित है जो 190bhp और 400Nm का टार्क प्रदान करता है। कार को आठ-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story