Maruti Suzuki की बहुप्रतीक्षित गाड़ी Jimny आज हुई लॉन्च, फीचर्स के साथ इसकी कीमतों से भी उठा पर्दा, जानिए डिटेल

Maruti Jimny Launch : मारुति सुजुकी ऑटोमेकर कंपनी ने आज भारतीय बाजार में अपनी नई पांच दरवाजों वाली एसयूवी जिम्नी को आखिरकार एक लंबे इंतजार के बाद ग्राहकों के लिए लॉन्च कर दिया है।

Jyotsna Singh
Published on: 7 Jun 2023 3:13 PM GMT
Maruti Suzuki की बहुप्रतीक्षित गाड़ी Jimny आज हुई लॉन्च, फीचर्स के साथ इसकी कीमतों से भी उठा पर्दा, जानिए डिटेल
X
Maruti Suzuki Jimny (social media)

Maruti Jimny Launch : मारुति सुजुकी ऑटोमेकर कंपनी ने आज भारतीय बाजार में अपनी नई पांच दरवाजों वाली एसयूवी जिम्नी को आखिरकार एक लंबे इंतजार के बाद ग्राहकों के लिए लॉन्च कर दिया है। मारूति की इस 5 डोर एसयूवी की एक झलक देखने के साथ इसकी कीमतों को जानने के लिए लोग एक लम्बे समय से उत्सुक दिखाई दे रहे थे। हालांकी कंपनी ने सबसे पहले इस कार की झलक इस साल के शुरुआत में आयोजित हुए Auto Expo 2023 के दौरान दिखाई थी। आप भी अगर इस कार का लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं तो आइए आपको इस कार की सामने आईं ताजा कीमतों से लेकर इस कार की खूबियों को लेकर सामने आई डिटेल्स के बारे में जानकारी देते हैं .....

Maruti Suzuki Jimny कीमत

मारूति के इस वेरिएंट की बुकिंग करवा चुके लोगों के लिए बड़ी खुशी की ख़बर ऑटो एक्सपो में पहली बार देश के सामने आईं Maruti Suzuki Jimny का एक लम्बे समय से इंतजार के बाद आज इस कार को आधिकारिक तौर पर ऑटोमोबाइल मार्केट में लॉन्च कर दिया गया है। हालांकि इस कार की बुकिंग ऑटो एक्सपो में Maruti Suzuki Jimny कार की एक झलक दिखाने के साथ उसी वक्त बुकिंग भी शुरू की गई थी। लेकिन अब कंपनी ने कीमतों का खुलासा कर दिया है। कंपनी के अनुसार आधिकारिक तौर पर जारी की गई कीमतों की बात करें तो इस नई Maruti Jimny की शुरुआती कीमत ₹12.74 लाख रुपये होगी वहीं इसकी टॉप वेरिएंट के लिए 15.05 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाएगी।
Maruti Jimny को लेकर उम्मीद की जा रही है कि, कंपनी इसे महिंद्रा थार के मुकाबले कम कीमत में पेश करेगी, लेकिन ये महिंद्रा थार के एंट्री लेवल रियर व्हील ड्राइव (RWD) वेरिंएट के मुकाबले तकरीबन 2.20 लाख रुपये तक महंगी है, जिसकी कीमत 10.54 लाख रुपये से शुरू होती है. वहीं Thar के फोर व्हील ड्राइव (4WD) वेरिएंट की कीमत 13.87 लाख रुपये से शुरू होती है.

Maruti Suzuki Jimny बुकिंग:

ऑटो एक्सपो 2023 में पेश करने के साथ इस कार की बुकिंग भी शुरू कर दी गई थी। इस कार के फीचर्स, लुक और कीमतों को देखते हुए ग्राहकों ने इस कार की जमकर बुकिंग करवाई। अब तक कंपनी को इस कार के लिए 30 हजार से भी कहीं ज्यादा बुकिंग् ग्राहकों द्वारा करवाई जा चुकीं हैं, जिसका सिलसिला घंटों और दिन के हिसाब से लगातार बढ़ता ही जा रहा है।

Maruti Suzuki Jimny कलर ऑप्शन्स

मारुति सुजुकी की ये कार आप लोगों को 7 कलर ऑप्शन्स में मिलेगी। जिनमें ब्लूइश ब्लैक रूफ के साथ काइनेटिक येलो कलर, ब्लैक रूफ के साथ सिज़लिंग रेड, नेक्सा ब्लू, ब्लूइश ब्लैक, सिजलिंग रेड, ग्रेनाइट ग्रे और पर्ल आर्कटिक व्हाइट जैसे कलर शमीम है।

Maruti Suzuki Jimny फीचर्स

मारुति सुजुकी अपनी इस कार के फीचर्स के बारे में पहले ही खुलासा कर चुकी है जैसे कि सेफ्टी के लिए इस कार में हिल होल्ड असिस्ट, हिल डिसेंट कंट्रोल, ब्रेक LSD और 6 एयरबैग्स की सुविधा मिलेगी। नई जिम्नी के 5-डोर वेरिएंट के साथ 3-डोर के मुकाबले लंबा व्हीलबेस मिलने वाला है। अलग से मिले दो दरवाजों से दूसरी कतार मिलने के अलावा केबिन का बूटस्पेस भी बेहतर होने वाला है। नई जिम्नी के साथ 1.5-लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन मिलेगा जो 103 बीएचपी ताकत बनाता है, ये इंजन 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर गियरबॉक्स से लैस होगा। कंपनी इस मॉडल के साथ सुजुकी का ऑलग्रिप प्रो 4WD सिस्टम देने वाली है जो मैनुअल ट्रांसफर और लो रेंज गियरबॉक्स के साथ आता है। इस कार के अगर डिजाइन की बात करें तो आप लोगों को वॉशर के साथ एलईडी हेडलैंप्स, अलॉय व्हील्स, क्रोम प्लेटिंग के साथ गनमेटल ग्रे ग्रिल और ऑप्टिमाइज्ड बंपर्स जैसी खूबियां देखने को मिलेंगी।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story