×

Maruti Suzuki ने Baleno RS के हजार कारों को बुलाया वापस, ये आई समस्या; देखें कहीं आपकी कार तो नहीं शामिल

Maruti Suzuki Recalls: कंपनी ने कहा है कि कुछ मामलों में Baleno RS ब्रेक पैडल लगाने में अधिक प्रयास की आवश्यकता हो सकती है, क्योंकि इसमें कुछ समस्या है।

Viren Singh
Published on: 24 April 2023 12:58 PM GMT
Maruti Suzuki ने Baleno RS के हजार कारों को बुलाया वापस, ये आई समस्या; देखें कहीं आपकी कार तो नहीं शामिल
X
Maruti Suzuki Recalls (सोशल मीडिया)

Maruti Suzuki Recalls: मारुति सुजकी बलेनो आरएस के ग्राहकों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है। मारुति सुजुकी Baleno RS को कुछ तकनीकी समस्या आने के चलते इन वाहन को वापस बुलाने की घोषणा की है। Baleno RS की कारों में बैक्यूम पंप में आई तकनीकी समस्या के चलते 7 हजार के अधिक वाहन को वापस लेकर ठीक करने का फैसला लिया है। अगर आपके पास भी Baleno RS कार है और उसके वैक्यूम पंप में प्रॉब्लम हो रही है तो अपनी कार को नजदीकी मारुति सुजुकी के सर्विस सेंटर पर दे सकते हैं।

इस अवधि के वाहन को बुलाया वापस

मारुति सुजकी ने कहा कि 7,213 बलेनो आरएस वाहनों को वापस बुलाने की घोषणा की है। कंपनी ने 27 अक्टूबर, 2016 से लेकर 1 नवंबर, 2019 के बीच बने वाहनों को वापस लेने का फैसला किया है। इस अवधि में बने बलेनो आरएस के कुछ कारों में ब्रेक सिस्टम के एक हिस्से जिसे वैक्यूम पंप में कुछ समस्या देखने को मिली है, जिसके चलते इन वाहनों को रिकॉल किया गया है।

वैक्यूम पंप करता है यह काम

दरअसल, कार में लगे ब्रेक सिस्टम का एक हिस्सा वैक्यूम पंप है, जो ब्रेक फंक्शन में सहायता गाड़ी की रोकने में सहायता करता है। कंपनी ने कहा है कि कुछ मामलों में Baleno RS ब्रेक पैडल लगाने में अधिक प्रयास की आवश्यकता हो सकती है, क्योंकि इसमें कुछ समस्या है। हालांकि कंपनी ने यह भी कहा कि इससे समस्सा के अब तक कोई दुर्घटना या चोट की सूचना नहीं मिली है।

मुफ्त ठीक की जाएगी समस्या

मारुति सुजकी ने बताया कि अधिकृत डीलर वर्कशॉप प्रभावित वाहन मालिकों से संपर्क कर खराब पुर्जों को मुफ्त में बदलने की व्यवस्था करेंगे। कंपनी ने ग्राहकों को आश्वासन दिया है कि रिकॉल एहतियाती है।

खराब वैक्यूम पंप से क्या हो सकता है

वैक्यूम पंप कार का ब्रेक सिस्टम घटक है, जो ब्रेक बूस्टर को शक्ति देने के लिए आवश्यक वैक्यूम बनाता है। ब्रेक बूस्टर एक ऐसा उपकरण है जो ब्रेक पैडल पर लगाए गए बल को बढ़ाता है, जिससे वाहन को धीमा करना या रोकना आसान हो जाता है। जब ब्रेक पेडल दबाया जाता है, वैक्यूम पंप ब्रेक बूस्टर से हवा को चूसता है और एक वैक्यूम बनाता है जो ब्रेक पेडल पर लागू बल को बढ़ाता है। यह ड्राइवर को कम प्रयास के साथ ब्रेक लगाने में मदद करता है। यदि वैक्यूम पंप ठीक से काम नहीं कर रहा है तो यह ब्रेक फ़ंक्शन के साथ समस्याएं पैदा कर सकता है।

जनवरी में इन कारों में आई थी समस्या

इससे पहले भी मारुति सुजुकी कुछ कारों को रिकॉल किया था। कंपनी ने जनवरी 2023 में, ऑल्टो के10, एस-प्रेसो, ईको, ब्रेज़ा, बलेनो और ग्रैंड विटारा सहित विभिन्न मॉडलों के एयरबैग कंट्रोलर को बदलने के लिए वापस बुलाया था। कंपनी ने 17, 362 यूनिट वापस लिया था। कंपनी ने 8 दिसंबर, 2022 और 12 जनवरी, 2023 के बीच बनी कारों को वापस लिया था।

सितंबर में सुपर कैरी वाहनों को बुलाया था वापस

उससे पहले पिछले साल सितंबर में मारुति सुजुकी ने सह-चालक सीट के सीट बेल्ट बकल ब्रैकेट से संबंधित बोल्ट के टॉर्क के साथ संभावित समस्या के कारण अपने वाणिज्यिक वाहन सुपर कैरी (दोनों पेट्रोल और सीएनजी वेरिएंट) की 5,002 यूनिट को वापस बुलाया था।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story