सड़कों पर गर्दा उड़ानें आई McLaren की Artura, 3 सेकेंड में पकड़ेगी 100 km की रफ्तार; कीमत जानकर रहे जाएंगे हैरान

Artura Supercar: McLaren Artura में 3.0-लीटर ट्विन-टर्बोचार्ज्ड V6 पेट्रोल इंजन लगा हुआ है। Artura में चार ड्राइव मोड्स दिए गए हुए हैं। जो कि E-mode, Comfort, Sport और Track है।

Viren Singh
Published on: 27 May 2023 11:47 AM GMT
सड़कों पर गर्दा उड़ानें आई McLaren की Artura, 3 सेकेंड में पकड़ेगी 100 km की रफ्तार; कीमत जानकर रहे जाएंगे हैरान
X
Artura Supercar (सोशल मीडिया)

Artura Supercar: अगर आप सुपरकार के शौकीन हैं और दाम खर्च करने में पीछे नहीं हटेंगे तो आप McLaren हाइब्रिड EV सुपरकार Artura को देख सकते हैं। McLaren ने भारतीय बाजार में अपनी हाइब्रिड EV सुपरकार Artura को लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इसको शुक्रवार को बाजार में उतारा है। McLaren ने घरेलू बाजार में Artura की एक्स-शोरूम कीमत 5.1 करोड़ रुपये रखी है। आर्टुरा भारत में तीसरा हाइब्रिड EV मॉडल है। इससे पहले McLaren घरेलू बाजार में 720S और GT को पेश कर चुका है।

MCLA पर आधारित Artura

Artura को कंप्लीटली बिल्ट यूनिट (CBU) के रूप में घरेलू बाजार में आएगी। इसमें 100 फीसदी से अधिक आयात शुल्क लगेगा। इसकी विशेषताओं पर नजर डालें तो यह नए मैकलेरन कार्बन लाइटवेट आर्किटेक्चर (MCLA) पर आधारित है। इसकी चेसिस डिजाइन अपडेटेट है, जिसको हाइब्रिड अनुप्रयोगों के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसका कर्ब वेट 1,498 किलोग्राम और ड्राई वेट 1,395 किलोग्राम है। सामान्य रूप से, McLaren Artura की लंबाई 4,539mm, चौड़ाई 2,080mm और ऊंचाई 1,193mm है। McLaren Artura का व्हीलबेस 2,640mm है।

इन फीचर्स से लैस है कार

McLaren Artura के आउटर फीचर्स पर नजर डालें तो इसके दरवाजों के पीछे बड़े एयर इंटेक हैं। McLaren GT के समान, रियर प्रोफाइल में स्लीक दिखने वाले टेल-लैंप हैं। इस सुपरकार में 20 इंच के स्टाइलिश अलॉय व्हील लगे हैं। इसके इंटीरियर में कॉकपिट में स्टीयरिंग कॉलम पर एक नया डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर लगाया गया है। इसके अलावा, इसमें एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम्स (ADAS) और स्मार्टफोन मिररिंग की सुविधा लैस है।

जानिए पॉवरट्रेन

McLaren Artura में 3.0-लीटर ट्विन-टर्बोचार्ज्ड V6 पेट्रोल इंजन लगा हुआ है। इसमें बेस्पोक आठ-स्पीड ट्रांसमिशन और लिथियम-आयन बैटरी पैक लगा है। इसका इंजन 661 hp पावर और 720 Nm टॉर्क पैदा करता है। यह सुपरकार 3 सेकंड में 0-100 किमी की स्पीड को छू सकती है।

मिलेंगे ड्राइव के चार मोड्स

Artura में चार ड्राइव मोड्स दिए गए हुए हैं। जो कि E-mode, Comfort, Sport और Track है। ईवी मोड पर सुपरकार सुपरकार 31 किमी तक की रेंज और 130 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड प्रदान करती है। बैटरी को महज 2.5 घंटे में 0-80 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है।

रोमांचकारी ड्राइविंग अनुभव मिलेगा

मैकलेरन के भारत में प्रबंध निदेशक ललित चौधरी ने कहा कि हम ग्राहक को बेहतरीन सर्विस और रोमांचकारी ड्राइविंग अनुभव प्रदान करने के लिए तत्पर हैं। हाइब्रिड मैकलेरन आर्टुरा सुपरकार की शुरुआत के साथ हमारा लक्ष्य अपने ग्राहकों को सबसे अत्याधुनिक ऑटोमोटिव तकनीक और डिजाइन प्रदान करना है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story