×

McLauren Artura: तूफानी गति से भागने वाली, देश में लॉन्च हुई हाइब्रिड सुपर ब्रिटिश कार McLaren Artura, जानें खूबियां

McLaren Artura: ये ब्रांड की पहली कार है जो कि कार्बन लाइटवेट आर्किटेक्चर पर तैयार की गई है। McLaren कंपनी ने आधिकारिक तौर पर पिछले साल 2022 में भारत में अपना कदम रखा था। अब कंपनी अपनी रेंज को विस्तार देने के लिए अपने मॉडल्स की संख्या में इजाफा कर रही है।

Jyotsna Singh
Published on: 5 Jun 2023 11:18 AM GMT
McLauren Artura: तूफानी गति से भागने वाली, देश में लॉन्च हुई हाइब्रिड सुपर ब्रिटिश कार McLaren Artura, जानें खूबियां
X
McLaren Artura (Photo: Social Media)

McLaren Artura: अपने शाही अंदाज के लिए जानी जाने वाली रईसों के गैराज की शान McLaren Artura कई मायनों में बेहद ख़ास है। ये ब्रांड की पहली कार है जो कि कार्बन लाइटवेट आर्किटेक्चर पर तैयार की गई है। McLaren कंपनी ने आधिकारिक तौर पर पिछले साल 2022 में भारत में अपना कदम रखा था। अब कंपनी अपनी रेंज को विस्तार देने के लिए अपने मॉडल्स की संख्या में इजाफा कर रही है। इस कड़ी में अपने नेक्स्ट मॉडल Artura को शामिल कर रही है। ये वेरिएंट मैकलारेन कंपनी की श्रृंखला प्रोडक्शन का पहला हाइब्रिड मॉडल है।

Artura हाइब्रिड सुपरकार की एक्स शोरूम कीमत 5.1 करोड़ रुपये है। कंपनी का दावा है कि, इस कार को ख़ासतौर पर हाइब्रिड पावरट्रेन के हिसाब से डिज़ाइन किया गया है। McLaren ने भारतीय बाजार में अपनी पहली हाइब्रिड सुपरकार McLaren Artura को आधिकारिक तौर पर लॉन्च कर दिया है। ये ब्रांड की तरफ से पहली कार है जो कि V6 इंजन के साथ आती है। अगर इस ब्रिटिश कार कंपनी की गाड़ी McLaren Artura की पावर और परफॉर्मेंस की बात करें तो मुख्य रूप से ये गाड़ी इटैलियन ब्रांड Ferrari 296 GTBसे मुकाबला करती हुई दिख सकती है। आइए जानते हैं ब्रिटिश कार कंपनी की गाड़ी McLaren Artura से जुड़े डिटेल्स....

इंजन पावर परफॉर्मेंस:

इस कार का पावरट्रेन 680hp का पावर और 720Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. इस इंजन को 8-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। McLaren Artura में कंपनी ने 3.0 लीटर की क्षमता का ट्वीन-टर्बो वी6 इंजन का इस्तेमाल किया है जो कि 585hp की पावर पैदा करने की क्षमता रखता है। हाइब्रिड कार होने के नाते इसमें इलेक्ट्रिक मोटर भी दिया गया है, जो कि अतिरिक्त 95hp का पावर आउटपुट दे सकने में सक्षम है। कंपनी का दावा है कि, इस कार को ख़ासतौर पर हाइब्रिड पावरट्रेन के हिसाब से डिज़ाइन किया गया है।

Artura में एल्युमिनियम क्रैश बीम के साथ कार्बन-फाइबर टब के साथ-साथ इंजन और सस्पेंशन को सपोर्ट करने के लिए एल्युमिनियम रियर सबफ्रेम मिलता है. इस नए प्लेटफॉर्म पर तैयार इस कार का कुल वजन 1,498 किलोग्राम है।Artura में एल्युमिनियम क्रैश बीम के साथ कार्बन-फाइबर टब के साथ-साथ इंजन और सस्पेंशन को सपोर्ट करने के लिए एल्युमिनियम रियर सबफ्रेम शामिल किया गया है।

McLaren Artura बैटरी पावर पैक

McLaren Artura बैटरी पावर पैक की बात करें तो इसमें चार ड्राइव मोड मिलते हैं, जिसमें ई-मोड, कम्फर्ट, स्पोर्ट और ट्रैक मोड शामिल हैं। Artura में कंपनी ने फ्रंट में 19 इंच का व्हील दिया है जबकि पीछे ही तरफ 20 इंच का व्हील दिया गया है। इसमें 7.4kWh की क्षमता का बैटरी भी दिया गया है जो इस कार को 31 किलोमीटर तक की इलेक्ट्रिक-रेंज और 330 किलोमीटर प्रतिघंटा की टॉप स्पीड देती है. बैटरी को 2.5 घंटे में 0-80 प्रतिशत से चार्ज किया जा सकता है.कंपनी का दावा है कि, McLaren Artura महज 3 सेकंड में ही 0 से 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। इसको 200 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में 8.3 सेकंड का समय लगता है।

McLaren Artura डाइमेंशन

McLaren Artura कार के डाइमेंशन की बात करें तो इस कार की लंबाई: 4,539 मिमी और चौड़ाई: 2,080 मिमी, इसकी उंचाई: 1,193 मिमी वहीं व्हीलबेस की बात करें तो 2,640 मिमी मिलता है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story