×

Mercedes-Benz EQS Price 2023: मेड इन इंडिया लग्जरी इलेक्ट्रिक सेडान, 15 जून को करने जा रही लॉन्च, जाने खूबियां और इसकी कीमत

Mercedes-Benz EQS Price 2023: अपनी जबरदस्त रेंज से BMW i4 को मात दे दी है। Mercedes-Benz EQS देश की सबसे ज्यादा रेंज देने वाली इलेक्ट्रिक सेडान कार की लिस्ट में शुमार हो चुकी है।

Jyotsna Singh
Published on: 4 Jun 2023 10:23 AM GMT (Updated on: 4 Jun 2023 10:24 AM GMT)
Mercedes-Benz EQS Price 2023: मेड इन इंडिया लग्जरी इलेक्ट्रिक सेडान, 15 जून को करने जा रही लॉन्च, जाने खूबियां और इसकी कीमत
X
Mercedes-Benz EQS Price 2023 (Photo: Social Media)

Mercedes-Benz EQS Price 2023: लग्जरी और कंफर्ट के मामले में अव्वल दर्जे की कारों में शुमार जर्मन की लग्जरी ऑटोमेकर मर्सिडीज-बेंज कंपनी की गाड़ियां अपने शाही अंदाज के लिए जानी जाती हैं। अपने आकर्षक लुक, शानदार इंटीरियर और कंफर्ट के चलते इन गाड़ियों की ऊंची कीमतें भी लोगों के शौक के बीच में आड़े नहीं आने पाती। यही वजह है कि लग्जरी ऑटोमेकर मर्सिडीज-बेंज कंपनी लगातार अपने मॉडल्स को लेटेस्ट फीचर्स के साथ अपडेट कर मार्केट में पेश करती रहती है।

अगर रेंज की बात की जाए तो अभी तक देश में सबसे ज्यादा रेंज देने वाली इलेक्ट्रिक कार में शुमार BMW i4 को माना जाता था। Mercedes-Benz EQS 580 4Matic ने अपनी जबरदस्त रेंज से BMW i4 को मात दे दी है। Mercedes-Benz EQS देश की सबसे ज्यादा रेंज देने वाली इलेक्ट्रिक सेडान कार की लिस्ट में शुमार हो चुकी है।सुपर लग्जरी कार्स की बात करें तो इनमें S-Class, Maybach S-Class और अब EQS शामिल हो गई है।सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली बात ये है कि मर्सिडीज भारत में मेड इन इंडिया प्रोडक्ट्स पर काफी ज्यादा अपना ध्यान केंद्रित कर रही है। Mercedes Benz EQS देश की पहली लग्जरी इलेक्ट्रिक सेडान है जिसे भारत में ही बनाया जा रहा है। इस अब कंपनी की पोर्टफोलियो में 14 ऐसे प्रोडक्ट्स हो गए हैं जो कि पुणे के चाकण प्लांट में बनाए जा रहे हैं और उनमें EQS भी शामिल है।
आइए जानते हैं Mercedes Benz EQS से जुड़े डिटेल्स के बारे में...

लुक्स और डिजाइन

इस गाड़ी के लुक्स और डिजाइन की बात करें तो Mercedes Benz EQS में आपको पूरी तरह एनर्जेटिक और ईवी स्पेसिफिक ब्लैक्ड आउट ग्रिल देखने को मिल जाती है। जिसके बीच में इंटीग्रेटेड मर्सिडीज का बड़ा सा लोगो, खूबसूरत डिजिटल LED हेडलाइट्स जो कि एक दूसरे से जुड़ी हुई हैं और लोअर ग्रिल काफी आई कैचिंग है। साइड से देखेंगे तो इसकी लंबाई करीब 5,126mm है। इसके व्हीलबेस लगभग 3,210mm हैं। 20 इंच के व्हील्स के साथ 5-स्पोक आकर्षक डिजाइन दी गई है।यहां स्लोपिंग रूफलाइन वाला डिजाइन या कूपे वाला डिजाइन देखने को मिलता है। जहां EQS 580 लिखा हुआ मिल जाता है और टेललाइट्स भी बहुत सुंदर नजर आ रही हैं।कंपनी का कहना है कि यह दुनिया की सबसे ज्यादा एरोडायनामिक प्रोडक्शन कार है।

Mercedes Benz EQS इंटीरियर

नई Mercedes Benz EQS के इंटीरियर बेहद शानदार बनाया गया है। इसका फ्यूचरिस्टिक इंटीरियर लोगों को 5star कम्फर्ट जैसी फील दिलाने में सक्षम है। इसके अलावा सुविधाओं के लिए फोर-जोन क्लाइमेट कंट्रोल और एक सैमसंग का टैब्लेट दिया है जिसमें आप कंफर्ट, एम्बिएंट लाइट्स और सनरूफ जैसे कई सारे फंक्शन एक्सेस कर सकते हैं। EQS में काफी बड़ी हाइपरस्क्रीन शामिल की गई है, इस हाइपर स्क्रीन को कुल तीन स्क्रीन्स को एक साथ जोड़कर पूरा एक डिस्प्ले दिया गया है। जिसमें को-ड्राइवर और इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर 12.3 इंच के मिल जाते हैं। वहीं, इन्फोटेनमेंट सिस्टम 17.7 इंच का मिलता है। 12 एक्चुएटर्स इस स्क्रीन के साथ हैप्टिक फीडबैक देते हैं और खास-बात तो ये है इसमें प्री-इंस्टॉल्ड गेम्स दिए गए हैं। इसमें आपको 3D मैप, हेड-अप डिस्प्ले, फ्रंट सीटों के लिए मसाज फंक्शन और एक बर्मेस्टर का साउंड सिस्टम दिया गया है। इसके अलावा फ्रंट सीटें आपको वेंटिलेडेट और हीटेड मिलती हैं। इतना ही नहीं ये सीटें काफी ज्यादा आरामदायक भी हैं।यहां सीटों पर कूलिंग और हीटिंग का फंक्शन मिल जाता है।

Mercedes Benz EQS सेफ्टी फीचर्स

Mercedes Benz EQS में सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो
सेफ्टी के लिए इसमें 9 एयरबैग्स, लेन चेंज और लेन कीप असिस्ट के अलावा इमर्जेंसी स्टॉप सिस्टम भी मिलता है और गाड़ी को यूरो NCAP में 5-स्टार क्रैश टेस्ट रेटिंग भीं प्राप्त हो चुकी है।

रेंज और चार्जिंग टाइम

Mercedes Benz EQS की चार्जिंग क्षमता की बात करें तो इसका बैटरी पैक इतना बड़ा है कि अगर आप नॉर्मल DC फास्ट चार्जर 50 KW वाले चार्जर से चार्ज करते हैं तो 2.5 से 3 घंटे में यह फुल चार्ज हो जाएगी। 180 kW के फास्ट चार्जर से अगर आप चार्ज करेंगे तो 15 मिनट में यह 300 Km की रेंज दे देगी। हालांकि, यह चार्जर इंडिया में नहीं है, लेकिन मर्सिडीज का कहना है कि वो भी जल्दी कुछ स्थानों पर इसे इंस्टॉल करेगी।

Mercedes Benz EQS पावरट्रेन

इसमें चार ड्राइव मोड्स - ईको, कंफर्ट, स्पोर्ट और इंडीविजुअल मिलते हैं। चारों मोड्स पर आपको आपको गाड़ी के रफ्तार, रेंज, राइड और हैंडलिंग की अलग अलग प्रतिक्रिया देखने को मिलती है। EQS 580 4M को 0 से 100 kmph की रफ्तार पकड़ने में 4.3 सेकंड्स का वक्त लगता है और टॉप स्पीड 210 kmph है। Mercedes Benz EQS में पावरट्रेन की बात करें तो मर्सिडीज बेंज EQS में आपको 107.8 KWh का बैटरी पैक मिलता है और यह अगले और पिछले दोनों एक्सल पर पावर सप्लाई करती है, जिसके चलते आपको 523hp की पावर और 855Nm का टॉर्क मिलता है।

ग्राउंड क्लियरेंस

गाड़ी का ग्राउंड क्लियरेंस 125 mm है जिसके चलते ऊबड़-खाबड़ सड़कों पर इस गाड़ी को ध्यान से चलाना होता है। राइड और हैंडलिंग की बात करें तो गाड़ी का वजन 2.5 टन से ज्यादा है । इसमें रियर एक्सल स्टीयरिंग पर 10 डिग्री एंगल एडजस्टमेंट मिलती है, जिसकी वजह से तेज रफ्तार गाड़ी को मोड़ने में किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं होती है।

मर्सिडीज बेंज EQS की कीमत

मर्सिडीज बेंज EQS की कीमत 1.55 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम) है, जो कि AMG के मुकाबले करीब 90 लाख रुपये कम कीमत पर उपलब्ध है।असल में इलेक्ट्रिक वाहनों पर ICE इंजन वाली गाड़ियों पर 28 फीसदी GST के मुकाबले 5 फीसदी GST कम चार्ज किया जाता है वहीं रोड टैक्स पर भी कई राज्यों में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पर छूट दी जा रही है। मर्सिडीज बेंज EQS इसी महीने 15 जून को अपनी शानदार लॉन्चिंग करने जा रही है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story