×

Mercedes EQE SUV: 15 सितंबर को लॉन्च होगी मर्सिडीज-बेंज की EQE एसयूवी, EQS सेडान के बाद भारत में कंपनी की तीसरी EV होगी

Mercedes EQE SUV Launch: कंपनी अपनी मौजूदा EQS 580 को स्थानीय स्तर पर असेंबल करती है, जबकि EQS 53 4Matic और EQB को CBU रूट के जरिए आयात करती है। आइए जानते हैं मर्सिडीज EQE इलेक्ट्रिक एसयूवी से जुड़े डिटेल्स के बारे में

Jyotsna Singh
Published on: 27 Aug 2023 10:00 AM GMT
Mercedes EQE SUV: 15 सितंबर को लॉन्च होगी मर्सिडीज-बेंज की EQE एसयूवी, EQS सेडान के बाद भारत में कंपनी की तीसरी EV होगी
X
Mercedes EQE SUV (Pic: Social Media)

Mercedes EQE SUV Launch: जर्मन वाहन निर्माता कंपनी मर्सिडीज-बेंज EQB एसयूवी और EQS सेडान के बाद अब भारत में अपनी तीसरी EV को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। कंपनी अपने लक्ष्य के तहत मार्च 2024 तक भारत में चार नए ईवी लाने की घोषणा कर चुकी है। ईक्यूई एसयूवी के बाद देश में ईक्यूएस एसयूवी को लॉन्च करने की संभावना जताई जा रही है। वहीं मर्सिडीज-बेंज ने इस बात की आधिकारिक तौर पर पुष्टि की है कि वह 15 सितंबर को अपनी तीसरी EQE इलेक्ट्रिक एसयूवी को भारत के विस्तृत ऑटो मार्केट में बिक्री के लिए पेश करने जा रही है। इस EQB एसयू यह ब्रांड के ईवीए प्लेटफॉर्म पर निर्मित किया गया है। ग्लोबल मार्केट में इसका एक ईक्यूई सेडान मॉडल भी मौजूद है।

मर्सिडीज EQE इलेक्ट्रिक एसयूवी को लेकर अभी तक इस बात से पर्दा नहीं उठ पाया है कि विदेशी कम्पनी मर्सिडीज अपने अप कमिंग EQE SUV को भारत में निर्मित करके मार्केट में पेश करेगी या फिर इसका आयात किया जाएगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कंपनी अपनी मौजूदा EQS 580 को स्थानीय स्तर पर असेंबल करती है, जबकि EQS 53 4Matic और EQB को CBU रूट के जरिए आयात करती है। आइए जानते हैं मर्सिडीज EQE इलेक्ट्रिक एसयूवी से जुड़े डिटेल्स के बारे में-

मर्सिडीज EQE इलेक्ट्रिक एसयूवी एक्सटीरियर

मर्सिडीज EQE इलेक्ट्रिक एसयूवी के एक्सटीरियर लुक में इसकी डिजाइन की बात करें तो इस मॉडल में कुछ यूनिक स्टाइलिंग डिजाइन मिलते हैं, जिसमें एक नया पैनामेरिका-स्टाइल ग्रिल, नए स्टाइल वाले बंपर और यूनिक व्हील देखने को मिलेंगे। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में अन्य ईक्यू मॉडलों के जैसा ही स्टाइल नजर आता है। इसमें स्वूपिंग सर्फेस, क्लीन लाइंस और ईवी-स्पेसिफिक स्टाइलिंग एलिमेंट्स जैसे कि एयरो-एडैप्टिव व्हील्स और एक सीलबंद ग्रिल इस एसयूवी को काफी अट्रैक्टिव बनाते हैं।

मर्सिडीज EQE इलेक्ट्रिक एसयूवी इंटीरियर

मर्सिडीज EQE इलेक्ट्रिक एसयूवी के इंटीरियर की बात करें तो इस 5-सीटर एसयूवी में रेगुलर मॉडल एस-क्लास जैसा लेआउट देखने को मिलता है। जिसमें डैशबोर्ड के सेंटर में वर्टिकल टचस्क्रीन और एक फ्लोटिंग स्टैंडअलोन डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मौजूद है। यह डिस्प्ले मर्सिडीज-बेंज के इन-हाउस एमबीयूएक्स ऑपरेटिंग सिस्टम को सपोर्ट करता है। जो एक एम्बेडेड सिम कार्ड के जरिए पूरे वर्ष भर सॉफ़्टवेयर अपडेट क्षमता के साथ वाइस कमांड को सपोर्ट करता है। इस एसयूवी में अलग-अलग डैशबोर्ड लेआउट का विकल्प मिलता है, जिसमें 'हाइपरस्क्रीन' लेआउट, जो एक स्टार 1,410 मिमी-चौड़े फेसियर पैनल में तीन अलग-अलग डिस्प्ले को सपोर्ट करता है।

मर्सिडीज ईक्यूई एसयूवी मुकाबला

भारतीय ऑटो मार्केट में मर्सिडीज ईक्यूई का मुकाबला इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में शामिल खूबियों के आधार पर ऑडी क्यू8 ई-ट्रॉन एसयूवी और बीएमडब्ल्यू आईएक्स से होगा।

मर्सिडीज ईक्यूई: पावरट्रेन, बैटरी और रेंज

मर्सिडीज ईक्यूई पावरट्रेन, बैटरी और रेंज की बात करें तो इस मॉडल में 590 किमी तक की WLTP-प्रमाणित रेंज मिलती है। इसके ऊपर EQE 350 4Matic ट्रिम शामिल किए गए हैं। जिसमें 292hp पॉवर में साथ 765Nm का टॉर्क और 538km तक की WLTP रेंज मिलती है। EQE 500 4Matic इसका टॉप मॉडल है, जो 408hp/ 858Nm का आउटपुट जेनरेट करता है। इसमें 521km तक की रेंज मिलती है। अंतिम दोनों ट्रिम्स में स्टैंडर्ड तौर पर डुअल-मोटर और ऑल-व्हील ड्राइव सिस्टम भी देखने को मिलता है।

ग्लोबल मार्केट में ईक्यूई एसयूवी कई कॉन्फ़िगरेशन और ट्रिम्स में मौजूद है। लेकिन सभी वेरिएंट्स में 90.6kWh बैटरी पैक के साथ 170kW का DC फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट मिलता है। इसके लाइनअप की शुरुआत एंट्री-लेवल EQE 350+ से होती है, जिसमें एक सिंगल-मोटर, रियर-व्हील ड्राइव सेटअप दिया गया है, जो 292 hp पॉवर और 565 Nm का टॉर्क जेनरेट करने में पूरी तरह से सक्षम है। इस एसयूवी के एएमजी वर्जन में दो ट्रिम मौजूद हैं, ईक्यूई 43 4मैटिक और ईक्यूई 53 4मैटिक+. दोनों में ही डुअल-मोटर और ऑल-व्हील ड्राइव सिस्टम मिलता है।

EQE 43 में 476 hp और 858 Nm का आउटपुट मिलता है और इसमें 488 किमी तक की WLTP रेंज मिलती है। इस कार की सबसे बड़ी खूबी है कि यह कार केवल 4.3 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है और इसकी टॉप स्पीड 210 किमी प्रति घंटे की है।टॉप-ऑफ़-द-रेंज AMG EQE 53 4Matic+ में 490 किमी रेंज मिलती है और इसमें 617 hp/ 950 Nm का आउटपुट मिलता है। यह केवल 3.7 सेकंड में 0-100kph की रफ्तार पकड़ सकती है और इसकी टॉप स्पीड 240 kph है. भारत में कौन से ट्रिम्स उपलब्ध होंगे, अभी इसकी घोषणा नहीं की गई है।

मर्सिडीज ईक्यूई एसयूवी मुकाबला

भारतीय ऑटो मार्केट में मर्सिडीज ईक्यूई का मुकाबला इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में शामिल खूबियों के आधार पर ऑडी क्यू8 ई-ट्रॉन एसयूवी और बीएमडब्ल्यू आईएक्स से होगा।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story