×

Toyota Innova Genix: दुर्घटनाओं से सुरक्षित रखेगी ये MPV कार, लॉन्च हुई प्रीमियम टोयोटा इनोवा जेनिक्स, जानें खूबियां

Toyota Innova Genix: टोयोटा ने इनोवा का नया एमपीवी मॉडल इनोवा हाईक्रॉस को भारत के बाद अब मलेशिया में भी लॉन्च कर दिया है। मलेशिया में इस कार को इनोवा जेनिक्स नाम से इंट्रोड्यूस किया गया है।

Jyotsna Singh
Published on: 29 Jun 2023 10:42 AM GMT
Toyota Innova Genix:  दुर्घटनाओं से सुरक्षित रखेगी ये MPV कार, लॉन्च हुई प्रीमियम टोयोटा इनोवा जेनिक्स, जानें खूबियां
X
टोयोटा एमपीवी इनोवा जेनिक्स: Photo- Social Media

Toyota Innova Genix: भारतीय ऑटो बाजार में एमपीवी सेगमेंट का एक विस्तृत रेंज मौजूद है। लगभग सभी दिग्गज ऑटोमेकर कंपनियां एमपीवी सेगमेंट में अपने मॉडल्स को मार्केट में पेश करने की होड़ में बाजी मारना चाहती हैं। इसी क्रम में टोयोटा ने इनोवा का नया एमपीवी मॉडल इनोवा हाईक्रॉस को भारत के बाद अब मलेशिया में भी लॉन्च कर दिया है। मलेशिया में इस कार को इनोवा जेनिक्स नाम से इंट्रोड्यूस किया गया है। टोयोटा कम्पनी ने मलेशिया में लॉन्च की अपनी एमपीवी में, भारत में उपलब्ध एमपीवी टोयोटा हाईक्रॉस से बिलकुल मिलते जुलते ही पावरट्रेन दिए हैं।

इस एमपीवी में हाईक्रॉस वाले ही 18-इंच अलॉय व्हील, एलईडी लाइटिंग और ग्रिल पर हनीकॉम्ब पेटर्न को शामिल किया गया है। इस कार के एंटीरियर की बात करें तो इसके केबिन में ऑल-ब्लैक थीम दी गई है और कम्पनी इस थीम को अपने अपकमिंग जीएम इनविक्टो मॉडल में भी यूज कर सकती है। अगर आप भी टोयोटा के इस मॉडल को लेने का मूड बना रहें हैं तो आपके लिए ये बेहतर विकल्प साबित हो सकती है। आइए जानते हैं एमपीवी टोयोटा इनोवा जेनिक्स से जुड़े डिटेल्स.....

क्या होता है एमपीवी कार का मतलब

आपको एमपीवी टोयोटा इनोवा जेनिक्स के डिटेल्स बताने से पहले ये जानकारी भी देना जरूरी है कि एमपीवी कार का आखिर क्या मतलब होता है। असल में एमपीवी कार जिसे 'मल्टी-पर्पस व्हीकल' के रूप में परिभाषित किया गया है। इसका सबसे पहले चलन आमतौर पर यूरोप में हुआ जिसके बाद ये तेज़ी अब ग्लोबल मार्केट का हिस्सा बन चुकी है। कई दूसरी कंट्रीज में इसे कॉम्पैक्ट कार भी कहा जाता है। इस मॉडल को मिनी एमपीवी और लार्ज एमपीवी सब-सेगमेंट के रूप में डिवाइड किया जा सकता है। एमपीवी कार को असल में एक फेमिली कार के रूप में भी जाना जाता है।

टोयोटा इनोवा जेनिक्स कीमत

टोयोटा कंपनी की टोयोटा इनोवा जेनिक्स कार का सिंगल फुली लोडेड वेरिएंट की कीमत की बात करें तो ये कार 165,000 Malaysian Ringgit yaani करेंसी के अनुसार लगभग 28 लाख 96 हजार रुपये हो सकती है।

एमपीवी टोयोटा इनोवा जेनिक्स फीचर्स

Toyota Innova Zenix में 10.1 इंच की टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले के अलावा एडजस्टेबल ड्राइवर सीट दी गई है।

टोयोटा इनोवा जेनिक्स पेट्रोल वेरिएंट फीचर्स

Toyota Innova Zenix के पेट्रोल वेरिएंट में 8 सीटिंग फीचर देखने को मिलता है वहीं इनोवा जैनिक्स MPV के हाइब्रिड वेरिएंट में कंपनी ने थोड़ा अलग सिटिंग स्पेस देते हुए इस मॉडल को 7 सीटिंग वेरिएंट के साथ मार्केट में उतारा है। इस कार में 2.0 लीटर एसिपिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया गया है। इस कार के CVT और e-CVT मॉडल्स को ही उतारा गया है।

टोयोटा इनोवा जेनिक्स हाइब्रिड वेरिएंट फीचर्स

टोयोटा इनोवा जेनिक्स हाइब्रिड वेरिएंट के फीचर्स की बात करें तो इस एमपीवी में पार्किंग सेंसर, 6 एयरबैग्स, पैनोरमिक सनरूफ, 360 डिग्री पार्किंग कैमरा के अलावा 6 एयरबैग्स और ADAS सपोर्ट जैसे जबरदस्त सेफ़्टी फीचर्स देखने को मिल सकते हैं।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story