×

Musical Road Hungary: एक ऐसी सड़क जहां गाड़ी निकलने पर बज उठता है संगीत, आनंद महिंद्रा ने शेयर किया वीडियो

Musical Road Hungary: हंगरी के कपोसवार शहर में मौजूद है म्यूजिकल रोड तो वहाँ के स्थानीय लोग और पर्यटकों के बीच मशहूर है।

Jyotsna Singh
Published on: 3 Aug 2023 5:33 AM GMT
Musical Road Hungary: एक ऐसी सड़क जहां गाड़ी निकलने पर बज उठता है संगीत, आनंद महिंद्रा ने शेयर किया वीडियो
X
Musical Road Hungary (Photo: Social Media)

Musical Road Hungary: क्या आपने कभी म्यूजिकल रोड के बारे में सुना है, जहां एक तय मानक के अनुरूप गाड़ी चलाने पर बड़ा ही सुमधुर संगीत बजता है। ये सड़क वहां के स्थानीय निवासियों के साथ ही साथ सैलानियों के बीच रोमांच का सबब बनी हुई है। हरी भरी वादियों के बीच शानदार सपाट सड़क पर एक लग्जरी गाड़ी से फर्राटा भरने का रोमांच ही कुछ और है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में दिखाई दे रहा है कि प्रोपर स्पीड पर गाड़ी ड्राइव करने पर उस रोड से एक मधुर धुन सुनाई पड़ रही है।

इस म्यूजिकल रोड की क्या है कहानी

इस म्यूजिकल रोड के पीछे की कहानी कुछ इस तरह है कि हंगरी में मौजूद इस रोड 67 की शुरुआत 2019 में की गयी थी। ये सड़क कपोसवार शहर और एम7 मोटरवे को जोड़ने वाली सड़क है। इस सड़क पर ड्राइव करते हुए जब क्रॉस करते हैं तो तुरंत 30 सेकंड का म्यूजिक सुनाई देता है। इस सड़क पर मशहूर सिंगर Laszlo Bodi aka Cipo की याद में इसे तैयार किया गया है। भारतीय बिजनेसमैन आनंद महिंद्रा ने अपने सोशल मीडिया पर हंगरी के इस वीडियो को शेयर किया है, जिसमें एक कार 67 रोड (जोकि एक म्यूजिकल रोड है) पर तय स्पीड पर चल रही है, कुछ देर बाद सड़क से एक मधुर संगीत बजना शुरू हो जाता है।

अपनी खूबियों के चलते 7.5 मिलियन लोगों के द्वारा देखा जा चुका है ये वीडियो

रोमांचक खूबियों के चलते म्यूजिकल रोड का हंगरी का वीडियो पहले भी कई बार सोशल मीडिया पर जबर्दस्त हिट बटोर हो चुका है। एक बार फिर अब ये वीडियो फिर से सोशल मीडिया पर चर्चा का हिस्सा बना हुआ है। इस वायरल वीडियो ने अब तक कम से कम 7.5 मिलियन व्यूज को हासिल कर लिया है।
हालांकि दुनिया में ये अकेली म्यूजिकल रोड नहीं है। इसके अलावा साउथ कोरिया, यूएसए, इंडोनेशिया, फ्रांस, डेनमार्क जैसे देशों में भी म्यूजिकल सड़कें मौजूद हैं। टेक्नोलॉजी का सरताज माने जाने वाले देश जापान में भी एक या दो नहीं बल्कि ऐसी कुल 30 सड़कें हैं, जिनपर ड्राइविंग के साथ जापान के पारंपरिक संगीत की धुन सुनी जा सकती है। उम्मीद की जा सकती है कि जल्द ही क्या
इस तरह की संगीत छेड़ती सड़कों का आनंद अपने देश में भी उठाया जा सकेगा।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story