×

Tata Nexon Facelift: सितंबर में लॉन्च होने जा रही SUV टाटा नेक्सन फेसलिफ्ट, कई बड़े बदलाव के साथ मिलेंगी शानदार खूबियां

Tata Nexon Facelift: एसयूवी में कुछ नए अपडेट्स देने के साथ ही साथ अब इसे फेसलिफ्ट वेरिएंट में लाया जा रहा है। सेफ्टी फीचर्स में नंबर वन मानी जाने वाली इस इंडियन कार एसयूवी को ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में 5-स्टार रेटिंग मिली थी।

Jyotsna Singh
Published on: 7 Aug 2023 5:06 AM GMT
Tata Nexon Facelift: सितंबर में लॉन्च होने जा रही SUV टाटा नेक्सन फेसलिफ्ट, कई बड़े बदलाव के साथ मिलेंगी शानदार खूबियां
X
Tata Nexon Facelift (photo: social media )

Tata Nexon Facelift: दिग्गज ऑटोमेकर कम्पनी टाटा मोटर्स की मोस्ट पोपुलर एसयूवी में शुमार है टाटा नेक्सन।टाटा ने नेक्सन को सबसे पहले 2014 के ऑटो एक्सपो में शोकेस किया था। वहीं 2017 में इसे लॉन्च किया गया था। लेकिन अब इस एसयूवी में कुछ नए अपडेट्स देने के साथ ही साथ अब इसे फेसलिफ्ट वेरिएंट में लाया जा रहा है। सेफ्टी फीचर्स में नंबर वन मानी जाने वाली इस इंडियन कार एसयूवी को ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में 5-स्टार रेटिंग मिली थी।

देश में इस एसयूवी की मांग देखते हुए कंपनी ने सन 2019 में ही इस गाड़ी के इलेक्ट्रिक वर्जन को समय से पहले ही इलेक्ट्रिक सेगमेंट में मार्केट में पेश कर दिया था। इसी क्रम में देश की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स इस समय अपनी टाटा नेक्सन SUV के फेसलिफ्ट वेरिएंट को तैयार की रही है। कंपनी इस गाड़ी को सितंबर, 2023 में लॉन्च करने वाली है।

नेक्सन फेसलिफ्ट को कई बार टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया जा चुका है। आइए जानते हैं फेसलिफ्ट नेक्सन से जुड़े डिटेल्स के बारे में-

फेसलिफ्ट नेक्सन में क्या होंगें अपडेट्स

फेसलिफ्ट नेक्सन में दिए जा रहे अपडेट्स की बात करें तो किनारों की तरफ SUV में इलेक्ट्रिक रूप से एडजस्ट करने योग्य ORVMs, रूफ रेल्स, फ्लेयर्ड व्हील आर्च और डिज़ाइनर अलॉय व्हील्स मिलेंगे।

इसमें एक मस्कुलर बोनट, डे टाइम रनिंग लाइट्स के साथ LED हेडलैंप, सामने की तरफ एक नया स्लीक ग्रिल, बेहतर ऐरोडायनेमिक्स के लिए चौड़ा एयर डैम और एक रेक विंडस्क्रीन भी खास तौर से शामिल किया जाएगा। ये एसयूवी नए डिजाइन लैंग्वेज पर तैयार की गई है। टाटा नेक्सन फेसलिफ्टटाटा नेक्सन फेसलिफ्ट को कंपनी की नई डिजाइन लैंग्वेज पर बनाया गया है। यह काफी हद तक कर्व SUV जैसी दिखती है।

नेक्सन फेसलिफ्ट फीचर्स

नेक्सन फेसलिफ्ट मॉडल के फीचर्स की बात करें तो नई SUV में इलेक्ट्रिक सनरूफ, छह एयरबैग, लेदर की वेन्टीलेटेड सीटें मिलेंगी।

बता दें, इसके मौजूदा मॉडल में 7-इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम भी शामिल किया गया है। नई टाटा नेक्सन में ऐपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी को सपोर्ट करने वाला 10.25-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिल सकता है। इसी के साथ इसमें एक नया सेंट्रल कंसोल और ड्यूल टोन डैशबोर्ड, एक नया ऑल-डिजिटल इंस्टूमेंट क्लस्टर, 2-स्पोक स्टीयरिंग व्हील, एक 360-डिग्री कैमरा और वायरलेस स्मार्टफोन चार्जर भी मिल सकता है।

नेक्सन फेसलिफ्ट इंजन

नेक्सन फेसलिफ्ट के इंजन की खूबियों की बात करें तो जानकारियों के आधार पर अपकमिंग नेक्सन में नए 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया जायेगा, जिसे कंपनी ने कुछ दिनों पहले ही शोकेस किया था। इस एसयूवी में 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन का भी विकल्प मिलने की उम्मीद की जा रही है। इसी के साथ यह गाड़ी डीजल इंजन में अब नहीं दिखाई देगी। वर्तमान में टाटा नेक्सन दो इंजन विकल्पों के साथ बाजार में उपलब्ध है। इसमें पहला 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन मिलता है, जबकि दूसरा 1.5 लीटर टर्बो डीजल इंजन उपलब्ध है। पर्यावरण संरक्षण के लिहाज से और फेम 2 नियमों के अनुरूप कंपनी अब पूरी तरह से डीजल वर्जन को बंद करने जा रही है।

अपकमिंग नेक्सन की कीमत

टाटा मोटर्स द्वारा अभी अपनी अपकमिंग 2023 टाटा नेक्सन की कीमत और उपलब्धता से जुड़ी किसी भी तरह की जानकारी साझा नहीं की है। उम्मीद की जा रही है कि इस एसयूवी के लॉन्च इवेंट में कम्पनी इससे जुड़े सारे डिटेल्स से पर्दा हटाएगी। अपकमिंग नेक्सन की कीमत की बात करें तो ये भारत में पहले से मौजूद 7.8टाटा SUV मौजूदा मॉडल से थोड़ी कीमती हो सकती है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story